You are currently viewing 2022 में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

2022 में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, एफिलिएट मार्केटिंग इंटरनेट की दुनिया में एक बहुत ही Famous Word हैं लेकिन फिर भी कई लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं कि Affiliate Marketing Kya Hai, Affiliate Marketing Kaise Kare in Hindi और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके मन में भी कुछ इसी तरह के प्रश्न हैं तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए। इस लेख में आपको इन सभी सवालों का जवाब मिलने वाला हैं। आज हम एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सबकुछ आसान भाषा में विस्तार से चर्चा करेंगे।

Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi?

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसा कमाने की एक ऐसी Technique हैं जिसमें आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं हैं। यदि आपके पास एक बड़ी ऑडियंस है तो यहाँ आप बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing डिजिटल मार्केटिंग का ही एक पार्ट हैं। इसके अंतर्गत किसी भी कंपनी के Product या Service को Affiliate link के द्वारा Promote किया जाता हैं ताकि उस कंपनी के Product या Service का ज्यादा Advertisement हो सकें और उसकी सेल बढ़ाई जा सकें।

इसके अंतर्गत जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रोमोट करके Sell कराते हैं तो उसके बदले में आपको कुछ Commission मिलता हैं।

आजकल सभी companies यही चाहती हैं कि उनका बिज़नेस ज्यादा से ज्यादा बड़ा हो सकें इसके लिए ज्यादातर कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग का लेती हैं।

Affiliate Marketing के तहत कंपनी को तो फायदा होता ही हैं साथ ही इससे लाखों content creators को भी ऑनलाइन पैसा कमाने का मौका मिलता है।

Content creators का मतलब वो Person जो अपने Online Platform (youtube channel, blog/website social media pageआदि) पर Content (video, blog post, news आदि) बनाकर Publish करते हैं और वो Content कई लोगों तक पहुँचता हैं।

इसलिए कंपनियां भी यही चाहती हैं कि कम बजट में वो अपने Products का Advertise कर सके और इसमें उन्हें मदद मिलती हैं ऐसे ही content creators से।

Affiliate Marketing के लिए क्या जरूरी हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास जो सबसे जरुरी points हैं वो हैं-

  • 1. Online digital platform (like youtube channel, blog/website, social media page)
  • 2. Audiance (large audiance better)

यानि अगर आपके पास अपना कोई एक Digital Platform हैं और वहां पर आपकी Audiance ज्यादा हैं तो आप Affiliate Marketing से आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हो।

वैसे अगर आपके पास Audiance बहुत कम हैं तो आप Facebook पर Ad चलाकर Target Audiance तक पहुँच सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको कुछ Amount खर्च करना पड़ता हैं।

Facebook Ad compaign से आपको अपने Product के लिए Target Audiance मिलती हैं जिससे Conversion Rate भी बढ़ती हैं यानि Sell बढ़ने के ज्यादा चांस होते हैं।

Website पे Affiliate से पैसे कमाने के लिए प्रतिदिन कम से कम 10 हजार Visitors होना चाहिए तभी आप अपनी Website से अच्छा पैसा कमा पाएंगे। यानि जितनी ज्यादा आपकी Audiance होगी उतना ही ज्यादा आप Affiliate marketing से पैसे कमा पाएंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

जैसा कि मैंने पहले बताया कि Affiliate Marketing के लिए 2 चीजें आपके पास होनी बहुत जरुरी हैं। इसके बाद आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को Join कर सकते हैं।

तो आईये अब हम Step by step जानते हैं कि Affiliate Marketing कैसे की जाती हैं?

  1. एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी भी कंपनी के Affiliate Program को Join करना होगा जिससे आप उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का Link Copy करके उसे अपने Blogg या Youtube Channel या Facebook Page पर शेयर कर सकें।
  2. किसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम Join करने के लिए आप Google में Search करें- Company Name + Affilaite जैसे amazon affilaite या flipkart affiliate आदि।
  3. इसके बाद आप अपना Profile Process कम्पलीट करें।
  4. इसके बाद अपनी Target Audiance के According के अनुसार प्रोडक्ट्स को सर्च करके Product का Link या Code कॉपी करें और अपने प्लेटफार्म पर शेयर करें।

Note:- जब हम किसी एफिलिएट प्रोग्राम को Join करते हैं तो उसके प्रोडक्ट को कई तरीकों से प्रमोट किया जाता हैं। यानि जैसा आपका Digital Platform होगा वैसा ही तरीका आप उसके लिए Use करेंगे। यानि Youtube, Website और Social Media के अलग अलग process होती हैं जिसके बारे में भी हम जान लेते हैं।

For youtube:

यदि आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो आप डायरेक्ट अपने Video के Discription में एफिलिएट प्रोडक्ट का लिंक शेयर कर सकते हैं।

For Social Media Page:

सोशल मीडिया पेज पर भी आप एफिलिएट प्रोडक्ट शेयर कर सकते हैं। लेकिन यदि यहाँ प्रोडक्ट का Direct Link शेयर करना अच्छा नहीं माना जाता क्यूंकि इससे आपका एफिलिएट अकाउंट बेन होने की ;?
संभावना होती हैं।

इसके लिए एक सबसे अच्छा तरीका ये हैं कि आप अपना एक एफिलिएट ब्लॉग या लैंडिंग पेज बनाये और वहां पर उस एफिलिएट प्रोडक्ट के बारे में एक अच्छा सा आर्टिकल लिखें एवं उस आर्टिकल में अपने एफिलिएट प्रोडक्ट का लिंक ad करें और लास्ट में उसी आर्टिकल का यूआरएल (URL) यानि Link Address कॉपी करके उसे अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर करें।

अगर सोशल मीडिया जैसे पर आपकी fan following कम हैं तो आप Advertisement का भी सहारा ले सकते हैं जैसे:- Facebook Ads, instagram Ads आदि।

For Website/blog:

वेबसाइट या ब्लॉग पे एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कई तरीके यूज़ किये जा सकते हैं जैसे ब्लॉग पोस्ट लिखकर, e commerce store बनाकर, Banner Ads, Direct Link Share करके, Widgets के रूप में इत्यादि।

 Affiliate Marketing Kya Hai, Affiliate Marketing Kaise Kare in Hindi, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?
एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Website या ब्लॉग में आप जहां चाहे एफिलिएट product को Show करा सकते हो। Normally वेबसाइट के Top में या Sidebaar में affiliate link लगाए जाते हैं और ये ज्यादा Better भी हैं।

आप चाहे तो एक Micro Niche Website बनाकर भी Affiliate से पैसा कमा सकते हैं। इससे आपको Target Audiance मिलती हैं और आपकी Website गूगल में Rank भी करती हैं।

Micro Niche वेबसाइट के अंतर्गत आप किसी भी एक Category के Product के बारे में अपनी Website पर Full Detailed Article लिख सकते हैं और उन प्रोडक्ट से सम्बंधित एफिलिएट लिंक उस आर्टिकल में दे सकते हैं।

इससे जब भी कोई यूजर उस आर्टिकल के बारे में जानकारी पढ़ेगा तो वहां उसे उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक भी देखने को मिलेगा और यूजर आपके उस लिंक पर क्लिक करके एफिलिएट साइट पर पहुँच जायेगा और ऐसे में उसके द्वारा प्रोडक्ट को खरीदने के चांस बढ़ जाते हैं।

Conclusion:

तो फ्रेंड्स! Affiliate Marketing Kya Hai इसके बारे में आपको समझ आ गया होगा। इसके साथ ही आप ये भी जान चुके हैं कि Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं?

आपको जानकारी कैसी लगी इसके बारे में आपके क्या विचार हैं हमें कमेंट करके जरूर बताये।

Thanks for visiting this blog….!!!

आप ये भी जरूर पढ़े:



Leave a Reply