You are currently viewing Amazon Se Paise Kaise Kamaye in Hindi? (Detailed Article 2022)

Amazon Se Paise Kaise Kamaye in Hindi? (Detailed Article 2022)

Amazon Se Paise Kaise Kamaye, Amazon Online Business Kaise Kare in Hindi या अमेज़न पर Online Seller Kaise Bane? आज इस पोस्ट में इन्हीं सवालों के जवाब मिलने वाले हैं। अतः पूरी जानकारी के लिए आप ये पोस्ट लास्ट तक जरूर पढ़े।

दोस्तों! आज के समय में Amazon Company को कौन नहीं जानता हैं। Amazon वर्तमान में दुनियाँ की सबसे बड़ी e-commerce company हैं जहां से हम online products तो खरीदते ही हैं साथ ही लाखों लोग यहाँ से पैसे भी कमा रहे हैं।

Amazon से पैसे कमाने के कई तरीके हैं और आज इस पोस्ट में आप इनके बारे में सब कुछ विस्तार से जानेंगे कि Amazon से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और Amazon से पैसे कमाने के कौन-कौनसे best तरीके हैं?

तो आईये विस्तार से जानते हैं Amazon Online Business Kaise Kare in Hindi?

Amazon Se Paise Kaise Kamaye in Hindi?

1. Amazon Affiliate Program:

Amazon से पैसे कमाने का ये सबसे Best और आसान तरीका हैं। अगर आपके पास Laptop/PC या Smart Phone हैं और साथ में Internet Connection भी हैं तो ये काम आप आसानी से घर बैठे ही Start कर सकते हो।

इसके अंतर्गत आपको amazon के Products की Online Marketing करनी होती हैं जिसे हम Affiliate Marketing भी कहते हैं।

अमेज़न की Website पर लाखों Products Online बिकते हैं और इन Products की list दिनों दिन बढ़ती ही जा रही हैं। इसका मतलब हैं कि Online Marketing करने के लिए यहाँ Products की कोई कमी नहीं हैं।

यहाँ पर Products की Category के आधार पर Commission भी अलग अलग मिलता हैं। अब ये आप पर निर्भर करता हैं कि आप कौनसी Category के Products को Promote करना चाहते हैं।

आईये अब जानते हैं कि-

Affiliate Marketing क्या हैं और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?

तो देखिये किसी भी Company के Product या Service को Online Promote करके दूसरों से खरीददारी (sell) करवाना और उसके बदले में कुछ commission प्राप्त करने को ही Affiliate Marketing कहा जाता हैं।

Affiliate Marketing कई तरीको से की जाती हैं जैसे- Youtube, Social Media, Website/Blog इत्यादि। आप चाहे तो इन सभी तरीकों को एक साथ use करते हुए भी Affiliate Marketing कर सकते हैं।

आजकल ज्यादातर कंपनियां अपने Business को बढ़ाने के लिए अपने खुद के Affiliate Program चलाती हैं। मतलब ये कि Amazon के अलावा भी Market में कई कम्पनियाँ हैं जो amazon से भी ज्यादा Commission देती हैं।

लेकिन यहाँ हम Amazon Affiliate Program की बात कर रहे हैं तो हम केवल इसी के बारे में बात करेंगे।

Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Amazon Affiliate से पैसे कमाने के लिए आपके पास YouTube Channel या Website/Blog होनी चाहिए लेकिन अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं हैं तो आप Social Media का भी सहारा ले सकते हैं।

लेकिन इसके लिए Social Media पर आपकी थोड़ी बहुत Audiance या Followers होने चाहिए जिन्हें आप अपने amazon products को Promote कर सको और Sell Generate कर सको।

Amazon Affiliate के अंतर्गत आपको Amazon Associate Account बनाना होता हैं और उसके बाद आप यहाँ से आपको अपनी एक Traking ID मिलती हैं।

इसके बाद जब भी आप amazon के किसी product को Promote करना चाहो तो आप उसे search करें और आपको उस product का एक Unique link मिलेगा जिसमें आपकी वो Traking ID भी शामिल होती हैं।

इसके बाद आप उस link को किसी भी माध्यम से प्रोमोट कर सकते हो। लेकिन सबसे बढ़िया और safe तरीका हैं Website. क्यूंकि यहाँ से आप अपने product को पूरी दुनियाँ तक पहुंचा सकते हो।

हालाँकि website बनाने के लिए आपको थोड़ा पैसा जरूर खर्च करना पड़ेगा लेकिन इससे आपको कमाई भी ज्यादा होगी।

वैसे आजकल Youtube भी बहुत अच्छा माध्यम बनता जा रहा हैं Affiliate Marketing के लिए। इसलिए आप यहाँ से भी बढ़िया कमाई कर सकते हो।

Amazon से प्रत्येक Product पे कितना Commission मिलता हैं?

अमेज़न पे कई Category के Products हैं जिनपे Commission भी अलग अलग हैं। यहाँ पर आपको 1% से लेकर 10% तक का Commision मिलता हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए आप इस पेज पर जरूर visit करें: Associates Program Advertising Fee Schedule

Join Amazon Associate Account

Amazon Se Paise Kaise Kamaye, how to earn money from amazon

2. Amazon Sellor बनकर पैसे कमाये/Online Seller Kaise Bane?

अमेज़न पे आप जितने भी products देखते हैं उनमे से 95% से भी ज्यादा products amazon खुद नहीं बनाता हैं बल्कि वो सब products दुनियाभर के लाखों sellors अमेज़न को provide करते हैं और फिर उन्हें अमेज़न पे बेचा जाता हैं।

ठीक ऐसा ही काम आप भी start कर सकते हो और अपना खुद का एक Successful Business सेटअप कर सकते हो।

Online Seller Kaise Bane?

amazon पर Products बेचने के लिए आपको किन Documents की जरुरत होती हैं आईये जानते हैं:

  • आपकी कंपनी का नाम और Products की Unique ID
  • कंपनी का Address (जैसे- बिजली बिल)
  • GST Number
  • Bank Account

अगर आपके पास Product की ID और GST Number नहीं हैं तो फिर आप अपने Products को Generic Products के नाम से भी बेच सकते हैं।

अमेज़न पर Sellor बनकर पैसे कमाना हैं तो इसके लिए amazon आपको तीन प्रकार की Service offer करता हैं: FBA (Fulfillment by Amazon), Easy Ship और Self Ship.

आप इनमे से आप किसी भी सर्विस का use कर सकते हैं। इन सभी Services के Charges भी अलग अलग होते हैं। इसके साथ ही Charges आपके Products की Size, Category, Weight पर भी Depend करते हैं.

आईये अब Amazon Fulfillment के तीनों विकल्पों के बारें में जानते हैं:

Amazon Se Paise Kaise Kamaye, how to earn money from amazon

1. FBA (Fulfillment by Amazon):

अगर आपके पास Resources कम हैं तो आप amazon का FBA Program Join कर सकते हो। इसके अंतर्गत आपके Product की Packing से लेकर Delivery तक की सारी प्रक्रिया amazon द्वारा ही पूरी की जाती हैं।

इसके अंतर्गत आपको अपने Product को पहले ही Amazon Store तक पहुँचाना होता हैं और उसके बाद जब भी उस Product का Online Order आता हैं तो उस Product को Packing और Shipping (Deliver) करने का सारा काम amazon खुद करता हैं।

और एक Successful Order के बाद Payment सीधा आपके Bank Account में पहुंचा दिया जाता हैं।

2. Easy Ship (ES):

इसके अंतर्गत आप अपने products को अपने पास store करके रखते हैं और Online Order आने पर उस Product की Packing का सारा काम आपको ही करना होता हैं। इसके बाद amazon द्वारा आपके Product को Pickup करके Customer तक Deliver किया जाता हैं।

3. Self Ship:

इसके अंतर्गत आप अपने Product को Store भी खुद ही करते हैं, Product की Packing भी खुद ही करते हैं और इसके बाद उस Product की Delivery भी खुद ही करते हैं।

अमेज़न पर अपने Products कैसे बेचे (ज्यादा जानकारी के लिए आप ये Page जरूर Visit करें।

Amazon Seller कैसे बने?

Amazon Se Paise Kaise Kamaye, how to earn money from amazon

3. Amazon Kindle (KDP):

अमेज़न की यह एक ऐसी Service हैं जहां पर सिर्फ किताबें बेची जाती हैं। दुनियाभर लाखों लोग अपनी books को Digital Form यानि ebook (Electronic Book) के रूप में Amazon Kindle पर बेचते हैं और अच्छा खासा मुनाफा भी कमाते हैं।

इसलिए अगर आप भी किसी विषय के अच्छे जानकार हैं या आपको किसी भी Topic पर लिखना अच्छा लगता हैं तो आप अपनी इस Skill से खूब पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको किसी भी टॉपिक पर अच्छे से Full Details के साथ लिखना हैं और उसे एक ebook यानि PDF Format में Save करना हैं। आप किसी भी भाषा में अपनी ebook बना सकते हैं।

इसके बाद उस ebook को आपको Amazon Kindle Website पे Account बनाकर Upload कर देना हैं। यहाँ पर आपको अपनी ebook के बारे में कुछ जरुरी जानकारी देनी होती हैं।

सबसे जरुरी बात कि आप यहाँ पर अपनी ebook का Price भी खुद की इच्छा से set कर सकते हो. और यदि आवश्यक हो तो उसमें changes भी कर सकते हो।

यहाँ आपको एक और फायदा ये मिलता हैं कि आपको ebook बनाने के लिए सिर्फ एक बार मेहनत करनी पड़ती हैं और वो ebook बार बार sell होती रहेगी। और जब भी आपकी ebook sell होगी तो उसका Commision अपने Bank Account में मिलता रहेगा।

Amazon KIndle (KDP) पर किस हिसाब से पैसा मिलता हैं?

ebook पे books दो तरह से sell होती हैं पहली ebook format में और दूसरी Paperback यानि एक physical book के रूप में। और इन दोनों ही फॉर्मेट के अनुसार आपको Royalty (commission) भी अलग अलग ही मिलता हैं।

वैसे यहाँ पर दो तरह के Royalty option होते हैं पहला 35% Royalty और दूसरा 70% Royalty. कोई भी publisher या author जिसके पास अपनी ebook के Copyrights हैं तो ऐसे condition में उन्हें अपनी ebook की sell price का 70% Royalty ऑप्शन सेलेक्ट करना होता हैं। इसके बिना उनको 35% ही royalty मिलेगी।

इसके अलावा अगर आप Public Domain वाली books को upload करते हो तब आपको 35% Royalty मिलेगी वहीं अगर आप उस Public Domain Book में थोड़ा बहुत edit करके उसमे अपनी language में कुछ extra जानकारी जोड़ देते हैं तो ऐसी condition में आपको 70% Rolalty मिलेगी।

Amazon Kindle Royalty (Commission) की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये दोनों पेज जरूर Visit करें:

Join Amazon Kindle

Amazon Se Paise Kaise Kamaye, how to earn money from amazon

4. Amazon Delivery Service/ Delivery Boy:

जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि amazon से जब भी हम किसी Product का Order देते हैं तो उस Product को हमारे घर तक पहुँचाने का काम इन Delivery Boys का ही होता हैं। ये एक तरह की Courier Service ही हैं।

अमेज़न की इस Delivery Service से जुड़कर भी लाखों लोग इनकम कर रहे हैं। यहाँ आप Part Time या Full Time किसी भी तरह से काम शुरू कर सकते हैं।

Amazon Delevery Boy कैसे बने?

इसके लिए आप अमेज़न की website पे जाकर भी online registration की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। या आप अपने शहर में नजदीकी amazon office जाकर job के लिए apply कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए आपके पास अपनी एक email ID और mobile number की जरुरत होगी।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप इस link को follow करें: Amazon Delivery Service Partner

Amazon Delivery Service Partner के लिए योग्यता:

  • Minimum 10th Class Paas Certificate
  • Smart Phone
  • खुद का दुपहिया वाहन (Bike या Scooter)
  • Driving Licence, Bike Registration Certificat (RC), Bike Insaurance
  • आपका आधार कार्ड और पेन कार्ड
  • बैंक अकाउंट

Amazon Delivery Boy की sallery:

इसके अंतर्गत एक डिलीवरी बॉय को 10 से 15 हजार रुपये मासिक तक मिल जाते हैं। इसके अलावा प्रत्येक order डिलीवर करने के लिए 10 15 रूपये भी अलग से मिलते हैं।

अब ये आप भी निर्भर करता हैं कि आप इसे full time करना चाहते हो या part time. इसके अलावा आप कितने बड़े शहर में रहते हुए इस काम को करना चाहते हो।

अगर आप किसी बड़े शहर में ये काम करते हैं तो आपको हर दिन 70 से 100 order तक मिल जाते हैं। इस पक्रार आप हर महीने 40000 से 60000 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हो।

डिलीवरी बॉय की job timing:

इसमें डिलीवरी बॉय का काम सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक रहता हैं। full timing लगभग 8 घंटे और part time के लिए 4 से 5 घंटे तक job timing रहता हैं। जो शहरों के हिसाब से थोड़ा आगे पीछे हो सकता हैं।

हर रोज आपको अपने इलाके में 10 से 15 किमी तक सामान को warehouse से customer के घर तक पहुँचाना होता हैं।

Conclusion:

तो friends उम्मीद करता हूँ कि इस आर्टिकल से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा और शायद आपको अपने इस प्रश्न का जवान भी मिल गया होगा कि Amazon Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं और Amazon से पैसे कमाने के कौन-कौनसे best तरीके हैं?

अगर जानकारी पसंद आयी हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करें और यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। मैं जल्दी ही आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा। आपका दिन शुभ हो।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply