You are currently viewing बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी – 17 Best Business Ideas

बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी – 17 Best Business Ideas

अगर आप बिग बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए। क्योंकि इस ब्लॉग पोस्ट में आज हम कुछ बेहतरीन और Profitable Big Business Ideas के बारे में चर्चा करेंगे।

हालाँकि इन बिग बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको लाखों रुपयों का इन्वेस्ट करना होगा लेकिन पूरी प्लानिंग, बेहतर रणनीति और मेहनत से काम करने पर आप इनमें बड़ा मुनाफा कमा सकते हो।

तो चलिए अब सीधे पॉइंट पे आते हैं और जानते हैं बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी:

1. इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम:

एक ऐसी बड़ी दुकान जहां पर विभिन्न प्रकार के घरेलु एवं हमारे जीवन को आरामदायक बनाने वाले Electronic Products बेचे जाते हैं जैसे – टीवी, फ्रीज़, वाशिंग मशीन, कूलर, AC, गीज़र आदि।

आजकल इन सभी Electronic items की डिमांड हर घर में होने लगी हैं और ये डिमांड दिनोदिन बढ़ती ही जा रही हैं। इसलिए इस बिज़नेस में भी अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता हैं।

इस बिज़नेस को कैसे करें?

सबसे पहले आप अपने Target Customer को ध्यान में रखते हुए सही Location पर दुकान शुरू करने का प्लान बनाये। इसके लिए आपको एक बड़ी साइज की दुकान और एक गोदाम की जरूरत होगी।

थोक की Electronic दुकान शुरू करने के लिए आपको अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन, GST नंबर, ISO Licence, Trade Licence, MSME Licence, BIS (Bureau of Indian Standards) लाइसेंस लेना जरुरी हैं। साथ ही आपको अपने बिज़नेस के लिए बैंक में Current Account भी खुलवाना होगा।

सेल बढ़ाने और कस्टमर को हैंडल करने के लिए आपको कुछ कर्मचारी भी रखने होंगे। आप चाहे तो किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। आपके पास अच्छे ब्रांड्स के Items का उचित कलेक्शन भी होना चाहिए एवं हर बजट Items भी रखें ताकि दुकान में लगातार सेल होती रहे।

Products की Quality का विशेष ध्यान रखें एवं घटिया माल बिल्कुल न बेचें क्योंकि इससे आपकी दुकान की रेपुटेशन ख़राब सकती हैं।

अगर लागत की बात करें तो दुकान का किराया और सिक्योरिटी मनी, डेकोरेशन, फर्नीचर, बिजली कनेक्शन और Products खरीद आदि को मिलाकर कम से कम 20 लाख रूपये तक लागत आती हैं। हालाँकि ये लागत आपके बिज़नेस के अनुसार कम या ज्यादा भी हो सकती हैं।

2. कपड़ों का बिज़नेस:

कपड़ों का बिज़नेस एक Profitable Business माना जाता हैं क्योंकि आज के दौर में सबको Stylish और डिज़ाइनदार कपड़े पहनना पसंद हैं। और इसके लिए लोग काफी ज्यादा पैसा खर्च करने को तैयार रहते हैं।

आज के दौर में सबसे ज्यादा रेडीमेड कपड़े पहने जाते हैं। त्यौहारी सीजन में तो कपड़ों की अच्छी खासी डिमांड बनी रहती हैं। इसलिए मार्केट में आपको लगभग सब जगह कपड़ों की दुकाने देखने को मिल जाएगी।

कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें?

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको पहले यह deside करना होगा कि आप इसमें किस प्रकार के कपड़े सेल करना चाहते हो। जैसे- रेडीमेड गारमेंट्स, लेडीज गारमेंट्स, किड्स गारमेंट्स, कटपीस, रिटेल या थोक का व्यापार आदि। इन सबमें मार्जिन भी अलग अलग मिलता हैं।

फिर इसके बाद आपको मार्केट में एक अच्छी सी जगह सुनिश्चित करनी हैं जहां पर आपकी दुकान चल सकें। आप चाहे तो इसके लिए मार्केट में घूम घूम कर सर्वे भी कर सकते हैं। इससे आपको काफी बातें पता चल जायेगी जैसे – मार्केट में कौनसी लोकेशन पर दुकान सबसे ज्यादा अच्छी चल सकती हैं, अन्य दूकानदार कौनसा प्रोडक्ट सबसे ज्यादा बेच रहे है, कौनसा प्रोडक्ट हैं जिसे अन्य दूकानदार नहीं बेच रहे हैं, कौनसे प्रोडक्ट में सबसे ज्यादा मार्जिन मिलता हैं। इसके अलावा आप अपने व्यापार में क्या नया कर सकते हैं इत्यादि।

इसके अलावा आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की भी जरुरत पड़ेगी, जो हैं GST Number और Tin Number एवं Trade Licence. ट्रेड लाइसेंस आप म्युनिसिपल डिपार्टमेंट से बनवा सकते हैं।

कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा?

कपड़ों के बिज़नेस में शुरुआती इन्वेस्टमेंट कम से कम 1 से 2 लाख रूपये तक होता हैं। लेकिन दुकान की साइज, डेकोरेशन, स्टाफ और माल की कैपेसिटी और वैरायटी के हिसाब से ये अमाउंट ज्यादा भी हो सकता हैं।

3. मोबाइल शॉप:

आज के दौर में मोबाइल हर किसी की जरूरत बन गया हैं। इसके बिना अब लोगों का न तो काम चलता हैं और न ही लोगों का टाइम पास होता हैं। इसके अलावा अब लोगों में धीरे धीरे महंगे मोबाइल फ़ोन का शौक भी बढ़ने लगा हैं।

उपरोक्त बातों से ये साबित होता है कि मोबाइल फोन बेचना भी एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस की श्रेणी में आता हैं। अगर बात Branded mobiles की करें तो फिर इसमें प्रॉफिट कई गुना तक बढ़ जाता हैं। आपने भी देखा होगा कि मार्केट में कुछ ऐसी दुकाने होती हैं जहां सिर्फ ब्रांड विशेष के मोबाइल फोन ही बेचे जाते हैं।

इन दुकानों का इंटेरियर डिज़ाइन और प्रोडक्ट इस तरह से सजाकर रखा जाता हैं कि जिससे ग्राहक अपने आप ही दुकान की ओर खींचा चला आता हैं और फिर बातों ही बातों में महंगा प्रोडक्ट भी खरीदने को तैयार जाता हैं।

ये बिज़नेस कैसे करें?

इसके लिए आपको अच्छी सी लोकेशन पर मोबाइल शॉप खोलनी होगी। एक ब्रांडेड मोबाइल शॉप खोलने के शुरुआती इन्वेस्टमेंट 2 से 3 लाख रूपये तक हो जाता हैं। हालाँकि ये इन्वेस्टमेंट भी दुकान की साइज और प्रोडक्ट की केटेगरी और क्वालिटी के हिसाब से कम ज्यादा हो सकता हैं।

आप अपनी दुकान में सेल्स के साथ साथ मोबाइल सर्विस भी ऑफर कर सकते हैं। साथ ही कम बजट के फोन भी उपलब्ध करा सकते है। इससे आपकी दुकान पर मोबाइल से सम्बंधित लगभग हर प्रकार के ग्राहक आते रहेंगे। इससे आपकी इनकम भी बढ़ेगी।

4. डेयरी फार्म:

यह भी एक बहुत अच्छा व्यवसाय हैं। इसके अंतर्गत एक बड़े से फार्म हाउस में पशुपालन करके दुग्ध उत्पादन किया जाता हैं। यहाँ दूध से बने अन्य उत्पाद भी तैयार किये जाते हैं जैसे- घी, छाछ, दही, पनीर इत्यादि। सब खर्चे निकालने के बाद इस बिज़नेस में हर साल लाखों की कमाई आसानी से की जा सकती हैं।

बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी
Dairy Farming: (बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी)

यह बिज़नेस कैसे करें?

डेयरी फार्म खोलने के लिए आपके पास थोड़ी बहुत जमीन होना जरुरी हैं जहां पर आप पशुपालन कर सकें। इसके साथ आपको ज्यादा दूध देने वाले कुछ अच्छी नस्ल के पशु खरीदने होंगे। साथ ही पशुओं की देखभाल करने, उन्हें चारा खिलाने, दूध निकालने के और अन्य काम काज के लिए कुछ कर्मचारियों की भी जरूरत होगी।

अगर आपके पास थोड़ी ज्यादा जमीन हैं तो उसमें आप पशुओं के लिए चारे का उत्पादन भी कर सकते हैं। डेयरी फार्म के लिए बैंक द्वारा NABARD Scheme के तहत लोन भी लिया जा सकता हैं।

5. मुर्गी पालन (Poultry Farm):

अंडे और मीट के लिए मुर्गी पालन किया जाता हैं और आजकल इसकी खपत पहले से काफी ज्यादा बढ़ गयी हैं। मुर्गी पालन के अंतर्गत भारत में मुख्यतः चार नस्ल की मुर्गियों का पालन किया जाता हैं जिनमें – कड़कनाथ, बुसरा, असील, चिता आदि प्रमुख प्रजाति हैं। कड़कनाथ मुर्गे को कमाई और इसके औषधिय गुणों के कारण बाकि नस्लों से बेहतर माना जाता हैं।

मुर्गी पालन के लिए साफसुथरी और ज्यादा जमीन की जरुरत होती हैं। साथ ही आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना होगा कि वहां ज्यादा शोर शराबा न हो क्योंकि शोर शराबे से मुर्गियां परेशान हो जाती हैं जिसका इस बिज़नेस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता हैं।

इस बिज़नेस में शुरुआती लागत लगभग 3 से 5 लाख रूपये तक आती हैं। हालाँकि ये लागत जमीन, Infrastructure और ब्रीड की किस्म और संख्या से आधार पर कम या ज्यादा हो सकती हैं।

6. ज्वैलरी शॉप:

सोने-चाँदी और हीरे-मोती जैसे महंगे आभूषणों की दुनियां प्राचीनकाल से ही दीवानी रही हैं। और महिलाओं में तो ज्वैलरी का सबसे ज्यादा क्रेज़ रहता ही हैं। इसी वजह से मार्केट में सोने चाँदी की बढ़ती कीमते भी लोगों को इसकी खरीददारी करने से नहीं रोक सकती। इसी वजह से आज के समय में यह बिज़नेस कमाई की दृष्टि से बहुत बढ़िया माना जाता हैं।

इस बिज़नेस को कैसे करें?

ज्वैलरी का बिज़नेस करने के लिए आपको सोने चाँदी जैसी कीमती धातुओं का पारखी और इसमें थोड़ा बहुत अनुभव होना जरुरी हैं। इस बिज़नेस की शुरुआती cost कम से कम 10 से 15 लाख रूपये तक आती हैं।

साथ ही आपको अपने बिज़नेस को रजिस्टर्ड करवाना होगा। इसके अलावा GST रजिस्ट्रेशन भी आवश्यक हैं। अगर आप आपका बिज़नेस थोड़ा बड़े स्तर का हैं और विदेशो से ज्वैलरी आयात और निर्यात करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको IEC (Import Export Code) के लिए अप्लाई करना होगा।

यदि आप हॉलमार्क ज्वैलरी बेचना चाहते हैं तो इसके लिए BIS Licence भी लेना होगा। BIS हॉलमार्क ज्वैलरी की शुद्धता और सुंदरता की गारंटी होता हैं।

7. कोचिंग संस्थान:

जब भी शिक्षा और नौकरी की बात आती हैं तो उसमें कोचिंग का नाम कहीं न कहीं शामिल हो ही जाता हैं। फिर चाहे स्कूल या कॉलेज में अच्छे नंबर लाना हो या फिर नौकरी के लिए सबसे अच्छी रैंक हासिल करना हो ज्यादातर लोगों को लगता हैं कि बिना कोचिंग के ये सब बिलकुल असंभव हैं।

और आजकल तो ऑनलाइन क्लासेस भी काफी ज्यादा चलन में हैं। इसलिए आजकल कोचिंग एक बहुत अच्छा और profitable business बन चुका हैं।

इसमें पैसा और तरक्की अपार हैं बस जरुरत हैं तो अपने स्टूडेंट्स को अच्छी तरह से गाइड करके उन्हें exams में अच्छी रैंक दिलाने की। अगर आपकी कोचिंग का कोई स्टूडेंट एग्जाम में टॉप रैंक हासिल करता हैं तो फिर कोचिंग का प्रचार अपने आप ही होने लगता हैं।

कोचिंग बिज़नेस को कैसे करें?

कोचिंग संस्थान खोलने के लिए आपको एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्टर की जरूरत पड़ेगी जिसमें Classroom, Furniture, Well Trained Staff सबसे जरुरी हैं। सबसे जरुरी बात और वो ये हैं कि प्रत्येक स्टूडेंट को एक बेहतर रिजल्ट मिले। हालाँकि यदि आप पूरी रणनीति और मेहनत के साथ काम करेंगे तो ये भी ज्यादा मुश्किल काम नहीं हैं।

8. ट्रांसपोर्ट सर्विस:

किसी भी सामान को परिवहन साधनों की मदद से एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाने को Transportation कहते हैं। भारत में कई कंपनियां Transport Business में सफलतापूर्वक कार्यरत हैं।

बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी
बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

इसके पीछे एक कारण ये भी हैं कि पिछले 2 दशकों से भारत में बेहतरीन सड़कों और Highways का तेजी से विस्तार हुआ हैं जो अब भी लगातार जारी हैं। इस कारण आज कोई भी भरी भरकम सामान एक जगह से दूसरी जगह आसानी से तेजी से पहुँचाया जा सकता हैं।

इसके अलावा बेहतर सड़कों की वजह से ट्रकों की मेंटनेंस कॉस्ट भी अब पहले से काफी कम होने लगी हैं। अतः ये बिज़नेस अब पहले के मुकाबले और आसान हुआ हैं।

ये बिज़नेस कैसे करें?

Transport Firm शुरू करने के लिए आपको केंद्र सरकार द्वारा अपनी कंपनी को Registered करवाना होगा। इसके अलावा आपको अपनी फर्म का GST Number, Shop Act Licence, उद्योग आधार भी प्राप्त करना होगा।

उपरोक्त आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने के बाद आपको ऑफिस कार्यालय, गोदाम और ट्रकों को पार्क करने के लिए आवश्यक मात्रा में खाली जमीन तथा यातायात साधनों (ट्रक या मिनी ट्रक) और ड्राइवर्स की भी आवश्यकता होगी।

अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आप ओला या उबर कंपनियों से भी टाई उप कर सकते हो। इसके अलावा आप Just Dial एवं Google My Business जैसी वेबसाइट पर अपने बिज़नेस को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। इससे आपको घर बैठे ही ज्यादा से ज्यादा Customers मिलने लगेंगे।

Transport Business के लिए बैंक द्वारा लोन की सुविधा भी उपलब्ध हैं जिसमें आपकी अनुमानित कॉस्ट का 80% तक लोन सरकार द्वारा प्रदान किया जाता हैं।

9. बिल्डिंग मटेरियल शॉप:

बिल्डिंग मटेरियल शॉप जिसमें भवन निर्माण का लगभग हर प्रकार का सामान बेचा जाता हैं। जैसे- रेत, सीमेंट, ईंट, गिट्टी, सरिया पाइप आदि। इनकी भी मार्केट में हमेशा अच्छी खासी डिमांड बनी रहती हैं क्योंकि भवन निर्माण लगभग हर समय और हर क्षेत्र में चलता रहता हैं।

आजकल तो ग्रामीण इलाकों में भी इसकी अच्छी खासी डिमांड रहती हैं। क्योंकि ग्रामीण इलाकों में भी अब पक्के भवन निर्माण तेजी से किये जाने लगे हैं। इसलिए गांव भी इस बिज़नेस के सक्सेसफुल होने के काफी ज्यादा चांस होते हैं। इस बिज़नेस को भी 1.5 लाख से 2 लाख रूपये में शुरू किया जा सकता हैं।

10. किराने की शॉप:

किराना स्टोर एक सदाबहार बिज़नेस की श्रेणी में गिना जाता हैं जो लगभग हर मौसम और हर सीजन में अच्छा खासा चलता रहता हैं और जिसकी डिमांड कभी कम नहीं होती हैं। यह एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसमें लगभग हर प्रकार के राशन और घर की दैनिक जरुरत का सामान उपलब्ध हो जाता हैं। इसी वजह से आज के समय में जो भी किराना स्टोर खोलते हैं उनमे से 90 प्रतिशत लोग इसमें सफल हो जाते हैं।

इनके अलावा भी कुछ अन्य बिग बिज़नेस आइडियाज हैं जिनसे साल लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की इनकम की जा सकती हैं जैसे:

  1. Banquet Hall
  2. Hotel,
  3. रेस्टोरेंट
  4. पेट्रोल पंप
  5. प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  6. शॉपिंग मॉल

तो फ्रेंड्स उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी (बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी) जरूर पसंद आयी होंगी। इसी तरह की बिज़नेस से रिलेटेड नई जानकारियों का नोटिफिकेशन सबसे पहले पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग पर दिए गए बैल आइकॉन पर क्लिक करके सब्सक्राइब जरूर करें।

यदि आपके कोई सवाल हो या इस ब्लॉग को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply