You are currently viewing गांव में पैसे कमाने के तरीके | गांव में कौन सा बिजनेस करें-21 Best Ideas

गांव में पैसे कमाने के तरीके | गांव में कौन सा बिजनेस करें-21 Best Ideas

अगर आप किसी गांव से ताल्लुक रखते हैं और अपने गांव में ही रहकर कोई न कोई अच्छा सा बिज़नेस शुरू चाहते हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। क्यूंकि आज मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने गांव में कौन सा बिजनेस करें जो आपके लिए अच्छी आमदनी का जरिया बन सके।

इस पोस्ट में मैं आपको गांव में पैसे कमाने के ऐसे 21 Best तरीके बताने जा रहा हूँ जिनकी वास्तव में आज के समय में बहुत ज्यादा demand हैं और शायद भविष्य में भी इनकी काफी अच्छी demand रहने वाली हैं। अगर आप इनमें से किसी भी बिज़नेस को शुरू करते हो तो आप अपने गांव में रहते हुए ही काफी अच्छी आमदनी शुरू कर सकते हो।

तो आईये जानते हैं कि गांव में पैसे कमाने के 21 Best तरीके कौन कौनसे हैं?

गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में पैसे कमाने के 21 Best तरीके:

1-Hardware/ Building Material Shop:

आपने देखा होगा कि गांव में भी अब तेजी से पक्के निर्माण किये जाने लगे है जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में भी भवन निर्माण से सम्बंधित सामग्री की Demand बढ़ने लगी है।

इसके साथ ही कई प्रकार के Hardware Parts जैसे – पानी की टंकी, Pipes, कृषि उपकरण आदि की खूब डिमांड बनी रहती है।

आप चाहे तो एक ही दुकान में सभी तरह के Hardware और Building Material रख सकते हैं। ये एक अच्छा Business idea है जो ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छे से चलने वाला और Profitable Business की श्रेणी में आता है।

2- खाद बीज की दुकान:

एक ऐसा बिज़नेस जो पूरी तरह से ग्रामीण क्षेत्र के लिए बेहतर माना जाता हैं क्यूंकि खाद बीज की डिमांड सबसे ज्यादा गावों में ही रहती हैं।

इससे अच्छी बात और क्या होगी कि एक किसान को अपनी जरुरत का खाद बीज उसके आस पास गांव में ही मिल जाये क्यूंकि एक तो खाद बीज लाने ले जाने के लिए एक किसान को परिवहन साधन की जरुरत होती है जिससे उसका काफी खर्चा हो जाता हैं। अतः आप चाहे तो इस Business को अपने गांव भी start कर सकते हैं।

3- स्कूल या कोचिंग क्लासेज:

गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में पैसे कमाने के तरीके
गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में पैसे कमाने के तरीके

आज भी गांव से शहरों की और पलायन करने का सबसे मुख्य कारण शिक्षा है क्यूंकि गांव में शहरों की तरह अच्छे School और Coaching Classes नहीं होते है।

इसलिए अगर आप भी किसी गांव से ताल्लुक रखते हो तो आप भी अपने गांव में या उसके आस पास स्कूल या Coaching Classes शुरू कर सकते है। आप चाहे तो बच्चों को govt job के लिए Competition exam की तैयारी भी करवा सकते हैं।

ऐसा करके आप गांव में रहकर ही बच्चों को शिक्षित तो करेंगे ही साथ ही कुछ अन्य लोगों को भी रोजगार दे पाएंगे। अगर आप बेहतर result देते हो तो धीरे धीरे स्कूल/कोचिंग में बच्चों की संख्या भी बढ़ने लगेगी और आप अपने इलाके में अच्छी साख बना पाओगे।

4- रेडीमेड गारमेंट की शॉप:

आजकल हर कोई रेडीमेड कपडे पहनना पसंद करता हैं क्यूंकि कपड़े सिलवाकर पहनना हर किसी को पसंद नहीं होता है। इसलिए हर किसी को ऐसे कपड़े बहुत भाते हैं जो खरीदकर तुरंत पहने जा सके।

अक्सर देखा जाता हैं कि गावों में रेडीमेड कपड़ो की अच्छी शॉप नहीं होती हैं या जो होती हैं वहां अच्छे क्वालिटी के कपडे नहीं मिल पाते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग अपने नजदीकी शहर जाकर कपड़े खरीदते हैं।

अतः अगर आपके इलाके में भी कुछ ऐसी ही स्थिति हैं तो यह आपके लिए अच्छा और बेहतर मौका हैं अपना business setup करने का।

हालाँकि इसमें आपको थोड़ा competition तो मिलेगा लेकिन आप quality थोड़ी बेहतर और unique रखेंगे तो आपको कभी problem नहीं होगी।

5- General Store:

ये एक ऐसा business हैं जो हर घर की छोटी मोटी दैनिक जरूरतों को पूरा करता हैं और हमेशा इसकी डिमांड बनी रहती हैं यानि ये हमेशा चलने वाला बिज़नेस हैं।

इस बिज़नेस से आप हर रोज 1000 से 5000 रूपये तक आसानी से कमा सकते है। इस बिज़नेस को आप बेहद कम पैसो में शुरू कर सकते है और धीरे धीरे आगे बड़ा सकते है।

6- डेयरी प्रोडक्ट सेल करना:

अब आप कहेंगे कि गांव में तो खूब दूध घी होता है तो फिर गांव में ये बिज़नेस कैसे चलेगा? तो मैं आपको बता दू कि भले ही गांव में खूब दूध होता है लेकिन उसका ज्यादातर हिस्सा शहरों में भेजा जाता है और फिर उसी दूध से अन्य डेरी प्रोडक्ट बनाकर वापस गावों में ऊँचे दामों पर बेचा जाता है जैसे – पनीर, लस्सी, दही, घी, छाछ आदि।

गांव में कौन सा बिजनेस करें, गांव में चलने वाला बिजनेस
गांव में कौन सा बिजनेस करें, गांव में चलने वाला बिजनेस

एक और बात कि अब ज्यादातर गावों में पशुधन पहले की अपेक्षा बेहद कम होने लगा हैं। अतः ऐसे गावों में भी Dairy Products की अच्छी खासी मांग बनी रहती हैं।

अतः आप इस बिज़नेस में भी हाथ आजमा सकते हैं। आगे चलकर ये बिज़नेस काफी फायदेमंद होने वाला हैं।

7- Health Clinic:

स्वास्थ्य सेवा !! इसके बारे में आप सब अच्छी तरह से जानते हैं कि इसके बिना हमारी जिंदगी कैसी हो जाती हैं और किस तरह एक अच्छी स्वास्थ्य सेवा हम सबके लिए बेहद जरुरी होती है।

आज भी ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में मूलभूत या बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की कमी देखने को मिलती हैं।

ऐसे में अगर आपके पास कोई छोटी मोटी Medical Digree/ Diploma या Medical Field में अच्छा खासा अनुभव है तो आप भी अपने गांव में या उसके आस पास छोटा मोटा Clinic खोल कर लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवा दे सकते है।

एक बार इस फील्ड में आपका हाथ जम गया तो लोग अपने आप ही दूर दूर से आपके पास आने लगेंगे।

8- Electronic Shop:

आज के समय में देश के लगभग हर गांव तक बिजली पहुँच चुकी है। ऐसे में बिजली से सम्बंधित कोई न कोई समस्या लगभग हर घर में बनी ही रहती हैं।

कभी कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ख़राब हो गया या कभी कोई नया उपकरण को खरीदना हो। लोग इसके लिए भी अपने नजदीकी शहर जाते हैं। अतः आप इस बिज़नेस के बारे में भी विचार कर सकते हैं।

9- DJ (डीजे):

गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में पैसे कमाने के तरीके
गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में पैसे कमाने के तरीके :

जैसा कि आजकल आप देखते हो कि हर छोटे बड़े संगीत कार्यक्रमों में डीजे (DJ) की काफी ज्यादा Demand बनी रहती हैं। इसके बिना कोई भी कार्यक्रम फीका लगता है।

अब तो शहरों के साथ साथ गावों में भी डीजे की काफी ज्यादा Demand बढ़ने लगी हैं। इस कारण ये बिज़नेस भी काफी तेजी से बढ़ रहा हैं।

हालाँकि शुरुआत में इस बिज़नेस में थोड़ा पैसा Invest करना पड़ता हैं लेकिन कुछ ही सालो में आप इसकी लागत निकाल कर बाद में खूब मुनाफा कमा सकते हैं।

10- Photography एवं Videography:

इस Business में भी काफी अच्छा Scope हैं क्यूंकि गांव में भी एक कुशल और Professional Photographer की डिमांड बनी रहती हैं। Peak Sesion में आप 1 लाख से 3.5 लाख तक आसानी से कमा सकते हैं।

11- फल एवं सब्जी उत्पादन:

अगर आपके पास गांव में थोड़ी बहुत जमीन है तो आप उसमें परंपरागत खेती के बजाय फल एवं सब्जी का उत्पादन कर सकते है। और उसे अपने नजदीकी बाजार में बेचकर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

ये साल भर चलने वाला बिज़नेस हैं क्यूंकि ताजा फल एवं सब्जी की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। आप हर मौसम के अनुसार अलग अलग तरह की फल, सब्जी का उत्पादन करके अपने बिज़नेस को आगे बड़ा सकते हैं।

12- फूलों की खेती / नर्सरी:

फूलों की सबसे ज्यादा डिमांड शहरी मार्केट में रहती हैं। लेकिन फिर भी मार्केट में ताजा और खुशबूदार फूलों की हमेशा कमी बनी रह सकती हैं।

इसके अलावा छोटे और फूलदार पेड़ पौधो की भी अच्छी खासी डिमांड बनी रहती हैं। अतः आप चाहे तो ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा भी कुछ ऐसे Business Ideas है जो ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बेहद उपयुक्त माने जाते हैं और जो आपको काफी मुनाफा दिला सकते है। जैसे :-

  1. Electronic Repairing Shop
  2. Auto Taxy या Transportation
  3. किराना शॉप
  4. मछली पालन
  5. Beauti Parlor/ सेलून
  6. मधुमक्खि पालन
  7. पशुपालन
  8. मिठाई/ नमकीन की शॉप
  9. गीत संगीत /भजन संध्या कार्यक्रम

और आखिर में,

तो दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि गांव में कौन सा बिजनेस करें (गांव में चलने वाला बिजनेस) जो बेहद कम पैसों में शुरू किये जा सकते हैं और जो आपके लिए काफी फायदेमंद भी हो।

गांव में पैसे कमाने के 21 Best Ideas आपको कैसे लगे और आप इनमें से कौनसा बिज़नेस गांव के हिसाब से सबसे बेस्ट मानते हैं अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। धन्यवाद।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply