You are currently viewing Business Me Safalta Ke Upay | Business Me Success Kaise Ho – 12 Best Tips

Business Me Safalta Ke Upay | Business Me Success Kaise Ho – 12 Best Tips

अगर आपको लाइफ में अमीर बनना हैं तो जॉब से काम नहीं चलेगा। उसके लिए आपको बिज़नेस ही करना होगा फिर चाहे वो बिज़नेस या व्यापर किसी भी तरह का क्यों न हो। लेकिन बिज़नेस किसी भी जॉब से बिल्कुल अलग होता हैं उसमें हमेशा कोई न कोई Risk बनी ही रहती हैं। इसलिए कई लोग अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट तो कर लेते हैं लेकिन उनमें से अधिकांश लोग बिज़नेस में फैल हो जाते हैं यानि असफल हो जाते हैं।

तो फिर अब प्रश्न उठता हैं कि business me safalta kaise paye या Business Me Success Kaise Ho? आज इस लेख में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कि business me safalta ke upay क्या हैं? आईये जानते हैं।

Business Me Safalta Ke Upay:

1. Proper Planning के साथ काम करें:

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में Proper Planning करना बेहद जरुरी हैं कि आप क्या और किस प्रकार का बिज़नेस करने वाले हैं। उसके लिए बजट की व्यवस्था कैसे होगी, उस बिज़नेस में आपके Goals क्या हैं और उन्हें आप कैसे और कब तक प्राप्त करेंगे।

इसके अलावा आपकी मैनेजमेंट टीम कैसी होगी, आपके Employees या कर्मचारी कितने होंगे उनका क्या क्या काम होगा आदि के बारे आपको अच्छे से Planning करनी होगी।

2. Risk Calculate करें:

दोस्तों! बिज़नेस एक ऐसा कार्य हैं जिसमें हमेशा किसी न किसी प्रकार की रिस्क बनी ही रहती हैं। दुनियां में शायद ही ऐसा कोई बिज़नेस हो जिसमें कोई Risk न हो। बिज़नेस रिस्क नॉर्मली दो प्रकार का होता हैं – Calculated Risk और Uncalculated Risk.

Calculated Risk का मतलब जिसके बारे में आप सही सही अंदाजा लगा सकते हैं जैसे: Profit और Loss Uncalculated Risk के अंतर्गत आप आसानी से गणना नहीं कर सकते कि आगे चलकर आपके बिज़नेस में क्या क्या चुनौतियां आ सकती हैं क्यूंकि ये रिस्क परिस्थितिजन्य होती हैं और ये अचानक आती हैं।

फिर भी आप जितना हो सकें उतना Risk Calculate करें ताकि आगे चलकर आपको परेशानी का सामना न करना पड़े।

3. Target या Goal deside करें:

बिज़नेस में Target या Goal deside जरूर करने चाहिए। इससे बिज़नेस को एक दिशा और मकसद मिलता हैं। और इसी उद्देश्य को लेकर पूरी मैनेजमेंट टीम और Employees दिन रात मेहनत से काम करते हैं। लेकिन ये Goal कब तक प्राप्त होगा या target कब तक पूरा होगा इसकी भी समय सीमा निश्चित करनी जरुरी हैं।

4. पैसे पे नहीं काम पे Focus करें:

किसी भी बिज़नेस को अच्छे से सेट होने में टाइम लगता हैं। और शुरुआत में आप अपने बिज़नेस से अच्छे पैसे नहीं कमा सकते। इसलिए स्टार्टिंग में आपको पैसे पे नहीं बल्कि अपने काम पे फोकस करना होगा। लेकिन अगर आप हमेशा इसी Stratagy पर काम करोगे तो आपका Business जरूर आगे बढ़ेगा और आप जल्दी ही एक Successful Businessman बन जाओगे।

5. योग्य कर्मचारियों का चुनाव करें:

किसी भी व्यापार में सफलता के लिए Perfect एवं Skilled Employees बेहद जरुरी हैं। इनके बिना कोई भी बिज़नेस अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकता।

business me safal hone ke tarike  , business me success kaise ho, business me safalta kaise paye, business me safalta ke mantra, business me safalta ke upay  50
business me success kaise ho

Skilled Employees अपने काम में Perfect होते हैं और उनसे सही समय पे सही परिणाम की उम्मीद की जा सकती हैं। इसलिए जरुरी हैं कि आप अपने बिज़नेस के लिए योग्य कर्मचारियों को ही Hire करें।

6. अपने बिज़नेस की मार्केटिंग अच्छे से करें:

अपने कारोबार का उचित विज्ञापन (मार्केटिंग) करने से ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुँचने में सुविधा मिलती हैं। और ज्यादा ग्राहक मतलब ज्यादा बिक्री। इससे आपके बिज़नेस की Brand Value भी बढ़ती हैं जो एक सफल बिज़नेस की निशानी हैं।

7. अपने Competitors से सीखें:

एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा किसी भी क्षेत्र के लिए लाभकारी होती हैं और ये बात बिज़नेस में सबसे पहले लागु होती हैं। प्रतिस्पर्धा आपको हर वक्त कुछ न कुछ अवश्य सिखाती हैं।

इसलिए आप अपने Competitors का अध्ययन करते रहें कि वे अपने बिज़नेस में क्या अच्छा और नया कर रहे हैं और उनसे क्या गलतियां हुई हैं जो आपके लिए एक सबक हो सकती हैं और जिन्हें आपको कभी नहीं करना हैं।

8. Best Employee को Reward अवश्य दे:

आपका कारोबार छोटा हो या बड़ा आपको अपने कर्मचारियों को उनके समय समय पर उचित Reward जरूर देते रहना चाहिए। इससे उनके अंदर काम के प्रति मोटिवेशन आता हैं और वे आगे भी इसी कॉन्फिडेंस के साथ काम करेंगे। और अंततः इससे आपके बिज़नेस में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिलेगी।

9. Accounting का विशेष ध्यान रखें:

business me safal hone ke tarike, business me success kaise ho, business me safalta kaise paye, business me safalta ke mantra, business me safalta ke upay
Business Me Success Kaise Ho

किसी भी कारोबार में Accounting (लेखा जोखा) का पूरा हिसाब किताब रखना बेहद जरुरी हैं ताकि भविष्य की किसी भी परेशानियों से बचा जा सकें। सभी बिल, खर्चे एवं लेन देन की अलग अलग फाइल बनाकर रखें और समय समय पर उन्हें अपडेट करते रहें। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने CA से भी बात कर सकते हैं।

10. कुछ नया करते रहें:

ये Competition का दौर हैं और आजकल बाजार में बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा होने लगी हैं और समय के साथ साथ इसमें और ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी। इसलिए इस माहौल में में वही टिक पायेगा जो समय समय के चलना पसंद करता हैं।

कहने का तात्पर्य ये हैं कि बिज़नेस में अगर लम्बी रेस का घोड़ा बनना हैं तो आप हमेशा एक ही ढर्रे पर कायम नहीं रह सकते। इसके लिए समय समय पर आपको कुछ इनोवेटिव आइडियाज पर काम करना होगा।

आप कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपके प्रतियोगी नहीं कर रहें। इसके लिए आप अपने कस्टमर्स से भी फीडबैक ले सकते हैं।

11. ज्यादा कर्जा (Debts) न बढ़ाये:

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए कर्जा तो होता ही हैं लेकिन उस कर्जे को समय रहते चुकाने में ही समझदारी हैं क्योंकि आगे चलकर ये कर्जा और ज्यादा बड़ा होता जाता हैं जिसका प्रतिकूल प्रभाव उस बिज़नेस पर पड़ता हैं जिसके लिए कर्जा लिया गया हैं। इसलिए किसी भी बिज़नेस को सफल होने के लिए उसका Debt Free रहना बेहद जरुरी हैं।

12. बिज़नेस के बारे में और ज्यादा पढ़े व सीखते रहें:

बिज़नेस में लगाकर सक्सेस पाने और बाजार में टिके रहने के लिए आपको लगातार सीखते रहना होगा। इसके लिए आप सक्सेसफुल लोगों के बारे में पढ़े। यहाँ तक की आप अपने Competitors से भी कुछ न कुछ सीखते रहें और उन चीजों को अपने बिज़नेस में भी लागू करके देखें कि क्या वास्तव में वो चीजें आपके लिए भी काम करती हैं या नहीं।

और आखिर में,

तो फ्रेंड्स आपने इस लेख में जाना कि business me safalta kaise paye या Business Me Success Kaise Ho? अगर आपको ये जानकारी (business me safalta ke upay) अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करके दूसरे लोगों तक जरूर पहुंचाये।

यदि मन में कोई सवाल हो या आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। आपका दिन शुभ हो!

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply