You are currently viewing Apni Personal Car Se Paise Kaise Kamaye? (7 Best Business Ideas)

Apni Personal Car Se Paise Kaise Kamaye? (7 Best Business Ideas)

अगर आपके पास अपनी एक कार हैं और वो आपके ज्यादा काम में नहीं आती हैं तो ऐसे में आप उससे पैसा भी कमा सकते हैं और आज इस लेख में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं की Apni Personal Car Se Paise Kaise Kamaye?

चलिए इसके बारे में सबकुछ विस्तार से जानते हैं।

Apni Personal Car Se Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले यह जान लीजिये कि कार से पैसे कमाने के लिए आपको कौन-कौनसे जरुरी Documents की आवश्यकता होंगी। तो इसके लिए ये हैं जरुरी दस्तावेज:

  1. पहचान पत्र
  2. पुलिस सत्यापन/पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट
  3. पैन कार्ड
  4. आधार कार्ड
  5. बैंक स्टेटमेंट
  6. ड्राइविंग लाइसेंस
  7. वाहन बीमा
  8. Vehicle Permit
  9. Certificate of Registration (RC)
  10. आपका फोटो
  11. स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन

1. Cab कंपनियों से जुड़े:

आपने Ola या Uber जैसी कंपनियों का नाम तो सुना ही होगा। ये एक तरह की App Based Cab कंपनीयां हैं जो Customers को घर बैठे ही Taxi की सुविधा प्रदान करती हैं। यानि जब कोई व्यक्ति ऑनलाइन टैक्सी बुक करता हैं तो उसको घर बैठे या फिर वो जहां कही भी किराये पर टैक्सी मंगवाना चाहता हैं उसे इन कंपनियों के माध्यम से Taxi या Car उपलब्ध हो जाती हैं।

इसके लिए पहले कस्टमर को अपने फोन द्वारा कैब कंपनी के मोबाइल एप्प से Taxi की Booking करनी होती हैं और कार उपलब्ध हो जाने तथा कस्टमर को अपने गंतव्य तक पहुंचा देने के बाद Customer द्वारा जो Payment किया जाता हैं उसमें से कुछ हिस्सा Cab Company रख लेती हैं और बाकि हिस्सा टैक्सी मालिक को उसके Bank Account में जमा कर दिया जाता हैं।

इन कंपनियों का कई टेक्सी मालिकों से टाई अप रहता हैं या कहें कि लाखों व्यक्ति अपनी कारों का यहाँ Registration करवा कर रखते हैं ताकि उन्हें भी घर बैठे ही Customer मिल सकें।

बस इसी तरिके से ये कैब कंपनियां काम करती हैं। इसमें Customer, कार मालिक और कैब कंपनियों का तीनों का फायदा हो जाता हैं।

इसमें आप चाहे तो खुद Driving कर सकते हैं या इसके लिए अलग से कोई Driver रख सकते हैं। एक और बात कि आपके पास जितनी ज्यादा कारें होंगी आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाओगे।

तो इस प्रकार आप Ola, Uber, जैसी कंपनियों के साथ जुड़कर अपनी कार से आसानी से 30,000 से 50,000 रूपये महीने के कमा सकते हैं।

Cab कंपनियों से होने वाले फायदे:

  • यहाँ आप अपने काम के घंटे खुद निर्धारित करते हैं।
  • आपको घर बैठे ही अपने फ़ोन पर बुकिंग मिल जाती हैं।
  • यहाँ आप पेमेंट, Daily Basis पर आसानी से पा सकते हैं।
  • भारत के लगभग सभी शहरों में Online Cab की सुविधा उपलब्ध हैं।
  • यहाँ 24X7 घंटे Helpline Support मिलता हैं।

2. Travel Agency से जुड़े:

आपके शहर में कई Tour and Travel Companies जरूर होंगी। ये ट्रेवल कंपनियां पूरे देश भर में Traveling Services उपलब्ध कराती हैं।

इसके लिए वैसे तो इनकी खुद की कई गाड़ियां (कारें, बसें) होती हैं लेकिन कुछ कंपनियां थर्ड पार्टियों की गाड़ियां भी इस्तेमाल करती हैं। इसके अंतर्गत वो कमीशन बेस पर काम करती हैं।

इस प्रकार आप इन ट्रेवल कंपनियों से सम्पर्क करके अपनी कार को Booking के लिए लगा सकते हो।

3. शादीयों में बुकिंग लेना शुरू करें:

जैसा कि आप जानते ही हो कि आजकल शादियों में दूल्हा-दुल्हन के लिए कार का इस्तेमाल जरूर होता हैं। भले ही हर व्यक्ति के पास खुद की कोई कार न हो लेकिन शादी के दौरान उनके द्वारा कार का इस्तेमाल जरूर होता हैं।

शादियों के दौरान कारों की बुकिंग भी काफी महंगी होती हैं। इसके अलावा शादियों में लगभग हर प्रकार की कारों की डिमांड रहती हैं। फिर चाहे वो मर्सिडीज या रोल्स रॉयस ही क्यों न हो। ऐसे अवसरों पर प्रति घंटे के हिसाब से कार बुक की जाती हैं।

कुछ लोग जिनके पास एक से ज्यादा महंगी कारें होती हैं वो इसी तरह से कम समय में बहुत ज्यादा पैसा कमा लेते हैं।

ऐसे ही एक शख्श हैं रमेश बाबू, जो बंगलुरू के रहने वाले हैं, जो पेशे से तो नाई (Barbor) हैं लेकिन पिछले तीन दशकों से वो Car Rental का बिज़नेस भी करते हैं और आज उनके पास 400 से भी ज्यादा महंगी कारों का कलेक्शन हैं जिनमें BMW, Rolls Royce, Jaguar जैसी Luxary गाड़ियां भी शामिल हैं।

Apni Personal Car Se Paise Kaise Kamaye, how to make money from your car,
Apni Personal Car Se Paise Kaise Kamaye?

इसलिए आज रमेश बाबू भारत के ‘करोड़पति नाई’ के नाम से जाने जाते हैं। उन्होंने रमेश टूर्स ऐंड ट्रैवल कंपनी की भी स्थापना की हैं और वो दिल्ली, चैन्नई और बेंगलुरु से अपना बिज़नेस सफलतापूर्वक चला रहे हैं।

तो इस प्रकार आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बिज़नेस में आप कितना अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

4. School/Coaching में कार लगाएं:

आप अपनी कार को किसी स्कूल या कोचिंग में बच्चों को लाने ले जाने के लिए भी लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप स्कूल स्टाफ को भी लाने ले जाने के लिए मासिक चार्ज पे अपनी कार को उपलब्ध करा सकते हैं।

इसके लिए आपको हर दिन एक फिक्स टाइम के लिए अपनी कार को तैयार रखना हैं। यदि आपके पास समय नहीं हैं तो आप ड्राइवर भी रख सकते हैं।

इस काम में आपकी कार केवल कुछ ही घंटे के लिए इस्तेमाल होती हैं और बाकि समय आप दूसरे कामों में अपनी कार use कर सकते हैं।

5. Daily Route पे कार चलाये :

आप चाहे तो अपनी कार को Daily Route पे भी चला सकते हैं। यानि बस की तरह पैसेंजर गाड़ी के रूप में भी अपनी कार को Daily Route पे चला सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी कार के लिए Commercial Number लेने होंगे जो कि पीले (yellow colour) रंग की नंबर प्लेट पर issue किये जाते हैं।

6. Campanies या Call Center में कार लगाएं:

कुछ बड़े शहरों में कई कंपनियां या Call Centers अपने Employees को ऑफिस लाने ले जाने के लिए कार किराये पर लेती हैं। इसके लिए वो Monthly Basis पर Payment करती हैं।

आप चाहे तो अपनी कार को इस तरह किसी भी कंपनी में किराये पर लगाकर प्रति व्यक्ति के लिए किराया निर्धारित कर सकते हैं।

7. कार को Rent पर दें:

आपके आसपास या शहर में कई लोग होंगे जो अपनी जरूरत के लिए कार रेंट पर लेना चाहते हैं। आप ऐसे लोगों के लिए भी अपनी कार रेंट पर दे सकते हैं और पूरे दिनभर या घंटे के हिसाब से पेमेंट ले सकते हैं। आप चाहे तो RentalCars.com, ZoomCar.com जैसी वेबसाइट पर भी अपनी कार को लिस्ट करा सकते हैं।

इससे भी आपको घर बैठे ही costumers मिलेंगे। इससे भी आप हर महीने 25000 हजार से 50000 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं।

8. Car चलाना सिखाएं:

कई लोग जब अपने लिए कार खरीदते हैं या उन्हें Driving Licence बनवाना होता हैं तो इसके लिए पहले उनको कार चलाना सीखना जरुरी होता हैं। ऐसे में Car Driving School उनके लिए एक बेहतर विकल्प होता हैं। इस प्रकार अगर आपकी Driving Skill अच्छी हैं तो आप दूसरे लोगों को भी कार चलाना सीखा सकते हैं। Car Driving School शुरू करने के लिए आपको Govt. से लाइसेंस लेना पड़ेगा।

At last:

तो फ्रेंड्स! अब आप भी जान गए होंगे कि कैसे आप अपनी पर्सनल कार से भी हर महीने 30 से 50 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं। उम्मीद करता हूँ आपको ये जानकारी (Apni Personal Car Se Paise Kaise Kamaye) जरूर पसंद आयी होगी।

इस जानकारी को अपने दोस्तों या फॅमिली मेंबर्स के साथ जरूर शेयर करें और मन में यदि कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

This Post Has 3 Comments

  1. Shivam Thakur

    Work experience 2 year privet number h swift dizire Usse ikissi company me lgana h sir plzz call me

  2. Farid Khan

    Mere paas dzire cng car hai private and mai delhi me rehta hu kya meri gaadi k liye koi kaam mil sakta hai?

    1. Rakesh Verma

      Ha Sir aap inme se kisi bhi option ko try kar skte hai. Vaise Delhi jaise bade City me apke liye khoob options hai.

Leave a Reply