You are currently viewing इंडिया में कौन सा बिजनेस फायदेमंद है? 2022 Best Small Business Idea

इंडिया में कौन सा बिजनेस फायदेमंद है? 2022 Best Small Business Idea

हेलो दोस्तों, आज से समय में बहुत से लोग अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह समझ में नहीं आता कि उनके लिए कौन सा बिजनेस फायदेमंद है? या उन्हें कौन सा बिज़नेस करना चाहिए? वहीं ज्यादातर लोगों को ऐसे बिज़नेस की तलाश होती हैं जो बेहद कम पैसे में शुरू किया जा सकें।

तो आज इस लेख मैं एक ऐसे ही business idea के बारे में बात करने वाला हुँ जो आज के दौर में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस माना जाता हैं। इसके साथ ही ये एक ऐसा सदाबहार बिज़नेस हैं जो भविष्य में भी काफी अच्छी तरह से ग्रोथ करेगा।

तो आइये जानते हैं कि आखिर ऐसा कौन सा बिजनेस है जो इन सभी शर्तों को आसानी से पूरा करता हैं। जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Table of Contents

इंडिया में कौन सा बिजनेस फायदेमंद है?

Tea Stall Business (चाय का बिज़नेस):

तो फ्रेंड्स, चाय का बिज़नेस (Tea Stall Business) एक ऐसा बिज़नेस हैं जो आज के दौर में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस माना गया हैं और ये बहुत फायदेमंद भी हैं। इसलिए आज हम चाय के बिज़नेस (Tea Stall Business) के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

चाय का बिज़नेस का इतना फायदेमन्द क्यों हैं?

तो फ्रेंड्स, Tea Stall पे आपने भी कभी न कभी चाय की चुस्कियाँ जरूर ली होंगी और आपने हर तबके के लोगों को वहां चाय पीते हुए भी देखा होगा। इसी जगह पे लोगों द्वारा अपनी पर्सनल बातों से लेकर देश दुनियां तक की चर्चाएं की जाती हैं।

यहाँ तक कि देश के मौजूदा सामाजिक, आर्थिक और राजनितिक हालातों पर खूब जोर-शोर से चर्चाये की जाती हैं। और फिर चुनावी दौर में तो बड़ी बड़ी सभाएँ जुटती हैं। इसके अलावा कोई यदि कोई स्टूडेंट एरिया हैं तो वहां पढ़ाई लिखाई और करियर की बातें शेयर की जाती हैं।

अब ये तो रही बात एक customer base की कि किसी भी चाय की दुकान पे कस्टमर्स की कोई कमी नहीं रहती हैं। अब बात करते हैं इसके भविष्य और मुनाफे की।

तो देखिये! दुनियाँ चाहे कितनी ही आधुनिक क्यों न हो जाये लेकिन लोगों का चाय पीने का अंदाज फिर भी नहीं बदलने वाला। खासकर भारत में तो बिल्कुल नहीं। ज्यादातर भारतीय हर दिन औसतन तीन कब चाय पीते हैं। और उनमें से अधिकांश लोग काम काज की वजह से घर से बाहर चाय पीना पसंद करते हैं। तो इस प्रकार भविष्य में भी इसमें ग्रोथ की काफी संभावना हैं।

अगर बात करें मुनाफे की तो इस बिज़नेस में मुनाफा भी काफी अच्छा मिलता हैं जो कि लगभग 50% तक माना गया हैं। यानि अगर आप पूरे दिनभर 1000 कप चाय भी बेचते हो तो और एक कप चाय की कीमत 10 रूपये भी माने तो इसमें आपको 5000 रूपये का मुनाफा आसानी से मिल जायेगा।

tea-stall-business, इंडिया में कौन सा बिजनेस फायदेमंद है, chai ka business
Tea Stall Business (चाय का बिज़नेस)

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि क्या चाय के बिज़नेस से अमीर बना जा सकता हैं? तो मैं आपसे कहूंगा कि जी हां बिल्कुल। लेकिन इसके लिए आपको अपने Mindset को बदलना होगा। आपको एक दूकानदार की तरह नहीं बल्कि एक बिज़नेस पर्सन की तरह सोचना होगा।

आज के दौर में चाय के बिज़नेस से लोग लखपति ही नहीं बल्कि करोड़पति भी बनते हैं। इंडिया में इसके बेस्ट उदाहरण हैं MBA चाय वाला के प्रफुल्ल बिलोरे और चाय सुट्टा बार के अनुभव दुबे। ये दो नवयुवक आज इंडिया के Best Entrepreneur में गिने जाते हैं।

इन्होंने अपने चाय बेचने के अनोखे तरीके और Marketing Skill की बदौलत अपने छोटे से बिज़नेस को करोड़ो रूपये का वेंचर बनाया हैं। इनके फ्रेंचाइजी मॉडल की बदौलत आज पूरे भारत में इनके सैकड़ो आउटलेट्स खुल चुके हैं। इनका वार्षिक टर्नओवर करोड़ों में होता हैं और दिनों दिन इनका चाय का बिज़नेस लगातार बुलंदियों को छू रहा हैं।

ऐसा नहीं हैं कि चाय के बिज़नेस में सिर्फ ये दो ही नाम हैं बल्कि इनसे प्रेरित होकर अब कई युवाओं ने भी अपना चाय का बिज़नेस शुरू किया हैं जिनके बारे में हम किसी अन्य पोस्ट में विस्तार से चर्चा करेंगे।

तो फ्रेंड्स, अब तक आपने जाना कि चाय के बिज़नेस में ग्रोथ की कितनी अपार संभावनाएं हैं। आइये अब जानते हैं कि चाय का बिज़नेस शुरू करने से लेकर इसमें प्रॉफिट कैसे कमाया जा सकता हैं।

Chai Ka Business Kaise Kare/चाय की दुकान कैसे शुरू करें?

फ्रेंड्स, चाय का बिज़नेस एक Small Business Idea माना जाता हैं। इसलिए एक Tea Stall शुरू करने के लिए आपको किसी विशेष डिग्री या कोर्स की जरुरत नहीं हैं। इसे कोई भी आसानी से शुरू कर सकता हैं लेकिन सिर्फ दुकान खोलकर बैठ जाने से ही बात नहीं बनेगी। एक Successful Business की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ Rules फॉलो करने होंगे। जैसे:-

अपना बिज़नेस मॉडल सेट करें:

आपका चाय बेचने का तरीका कैसा होगा, क्या आप कोई दुकान या ठेला लगाकर चाय का बिज़नेस करना चाहते हैं या फिर किसी फ्रेंचाइजी बिज़नेस मॉडल को अपनाना चाहते हैं यह आपको पहले ही तय करना होगा।

2. बजट प्लानिंग करें:

चाय का बिज़नेस शुरू करने के लिए वैसे तो ज्यादा बड़े बजट की जरूरत नहीं होती हैं लेकिन फिर भी यह आपके बिज़नेस मॉडल पर निर्भर करता हैं कि आप कितने बड़े स्तर पर काम को करना चाहते हो।

चाय के बिज़नेस में कुछ चीजों की बेहद ज्यादा जरूरत होती हैं। इसलिए बजट प्लानिंग करते समय आपको इन सभी चीजों पर ध्यान देना हैं जैसे दुकान का किराया या स्टॉल खरीदना हो तो उसका दाम कितना होगा, चाय बनाने के जरुरी सामान जैसे गैस चूल्हा और बर्तन, ग्राहकों के बैठने के लिए बेंच या कुर्सियां, चाय बनाने का कच्चा सामान जैसे चीनी, चाय पत्ती और दूध, चाय पिलाने के लिए कप गिलास इत्यादि का दाम लगभग कितना होगा।

इन सभी खर्चों की गणना पहले से ही कर लेना बेहतर होता हैं ताकि उसके लिए आवश्यक बजट की व्यवस्था समय पर हो सकें।

3. सही जगह का चुनाव करें:

चाय के बिज़नेस के लिए एक ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पर लोगों की अच्छी खासी आवाजाही हो और या फिर कोई मार्केट वाला इलाका हो जैसे:- बाज़ार या चौराहा, किसी बड़ी कंपनी का दफ्तर या फैक्ट्री का इलाका, या फिर कोई स्टूडेंट कैंपस जैसे कॉलेज या कोचिंग। ऐसी जगहों पर एक चाय की छोटी सी दुकान भी काफी अच्छी चलती हैं पूरे दिनभर ग्रहकों की भीड़ रहती हैं।

4. जरुरी दस्तावेज और लाइसेंस जरूर बनवाये:

अगर आपका प्लान अपने चाय के बिज़नेस को एक बड़े लेवल का करना हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों और लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी जिनमें GST रजिस्ट्रेशन, बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन, बेहद जरुरी हैं।

चूँकि चाय बेचने का बिज़नेस खाद्य एवं पेय पदार्थों की श्रेणी के अंतर्गत आता हैं इसलिए आपको FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) लाइसेंस लेना भी अनिवार्य हो जाता हैं।

इसके अलावा दुकान किराये पर लेनी हो तो इसके लिए दुकान मालिक से किराये का एग्रीमेंट करवाना होगा। दुकान की जगह यदि आप स्टॉल लगाकर चाय बेचना चाहते हैं तो उस लोकेशन पर स्टॉल लगाने की परमिशन आपको अपनी स्थानीय नगर निकाय जैसे नगर निगम, नगर पालिका या ग्राम पंचायत से लेनी होगी एवं इसके लिए उपयुक्त मासिक किराया भी अदा करना होगा।

चाय की दुकान चलाने का तरीका क्या हैं?

1. अपने कस्टमर को पहचाने:

एक दुकान पर हर तरह के कस्टमर आते हैं और उनकी चॉइस भी अलग अलग होती हैं। इसलिए आपको अपने सभी ग्राहकों की डिमांड और चॉइस को समझना होगा और उसी के अनुसार उन्हें लाजवाब चाय बनाकर पिलानी होगी ताकि उनको आपकी दुकान की चाय पीने की लत लग जाये।

2. प्रोडक्ट की वैरायटी और क्वॉलिटी पर ध्यान दें:

आजकल मार्केट में कई तरह की चाय बनाकर बेची जाती हैं जैसे सामान्य चाय, ग्रीन टी, मसाला चाय, अदरक और तुलसी चाय, काली चाय इत्यादि।

आप जितनी ज्यादा वेराइटी की चाय अपने ग्राहकों को देंगे यह आपके बिज़नेस के लिए उतना ही ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके आलावा आपको उसमें क्वालिटी का भी विषेश ध्यान रखना होगा। कोशिश करें कि आपकी दुकान की चाय सभी ग्राहकों को पसंद आये।

3. चाय के दाम मार्केट के अनुसार ही रखें:

आजकल कम्पटीशन का जमाना हैं। और Product Price इसमें बेहद अहम रोल अदा करता हैं। इसलिए आपको अपने प्रोडक्ट को मार्केट में उतारने के दौरान अपने बाकि कॉम्पिटिटर्स के बराबर ही चाय का दाम रखेंगे तो ग्राहक आपसे जरूर जुड़ेंगे।

4. समय समय पर Promotion करते रहें:

कोई भी बिज़नेस तभी आगे बढ़ता हैं जब ज्यादा से ज्यादा लोग उसके बारे में जानने लगे। इसके लिए प्रमोशन का सहारा लिया जाता हैं। बिज़नेस का प्रमोशन भी कई तरह से किया जाता हैं जैसे – सोशल मीडिया, न्यूज़ पेपर, पेम्पलेट और Advertisement, Public के द्वारा,रेडियो, टीवी और इंटरनेट विज्ञापन इत्यादि।

सोशल मीडिया आजकल फ्री प्रमोशन का एक बेहतर माध्यम बनता जा रहा हैं। अतः आप जितना हो सके उतना अपने स्तर पे कोशिश करते रहें ताकि ज्यादा ग्राहक आपके बिज़नेस के बारे में जान सके।

वैसे अगर आपकी चाय में दम होगा तो आपके कस्टमर ही आपके लिए फ्री प्रमोशन का काम करने लगेंगे।

FAQ (आपके कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब):

1. चाय की दुकान का नाम क्या रखें?

उत्तर – चाय की दुकान का नाम थोड़ा अनौखा होना चाहिए जो लोगों को अट्रेक्ट करें। उदाहरण के लिए चाय सुट्टा बार, MBA चाय वाला, स्टारबक्स इत्यादि।

2. चाय के बिजनेस में कितना प्रॉफिट है?

उत्तर – चाय के बिजनेस में आपको लगभग 50 प्रतिशत तक का मुनाफा आसानी से कमाया जा सकता हैं।

3. Chai की दुकान खोलने में कितना खर्च आता है?

उत्तर – चाय की दुकान शुरू करने के लिए शुरुआत में लगभग 20000 से लेकर 50000 हजार रूपये की पूंजी की आवश्यकता होती हैं।

4. एक किलो दूध में कितनी चाय बनती है?

उत्तर – एक किलो दूध में आप आसानी से 16 से 20 कप बेहतर क्वालिटी की चाय तैयार की जा सकती हैं।

5. चाय की दुकान खोलने के लिए क्या क्या सामान चाहिए?

उत्तर – चाय की दुकान खोलने के लिए गैस सिलेंडर और चूल्हा, चाय बनाने की भगोनी, केतली, चाय छलनी, कप, गिलास और ग्राहकों के बैठने के लिए कुर्सी या बेंच। इसके अलावा चाय बनाने का मैटेरियल जैसे चीनी, चाय पत्ती और दूध इत्यादि की सबसे ज्यादा जरूरत होती हैं।

6. चाय कितने प्रकार की बनती है?

उत्तर – चाय कई प्रकार की बनाई जाती हैं जैसे – सामान्य चाय, काली चाय, हरी चाय, सफ़ेद चाय, अदरक चाय और तुलसी चाय, मसाला चाय इत्यादि।

और आखिर में,

आज इस लेख में आपने जाना कि इंडिया में कौन सा बिजनेस फायदेमंद हैं। इसके अंतर्गत हमने चाय के बिज़नेस के बारे में विस्तार से चर्चा की हैं और इसमें हमने कई कई टॉपिक को कवर किया हैं जैसे – chai ka business kaise kare, चाय का बिज़नेस क्यों फायदेमंद है और इसे कैसे शुरू किया जा सकता हैं?

अगर ये लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों एवं फॅमिली मेंबर्स के साथ शेयर जरूर करें। यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। मैं जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा।

आप ये भी जरूर पढ़े:

This Post Has One Comment

  1. Ravi Pratap Singh

    मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

Leave a Reply