You are currently viewing Cloth Ka Business Kaise Kare | कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें – Best Guide 2022

Cloth Ka Business Kaise Kare | कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें – Best Guide 2022

मनुष्य की बेसिक जरूरतों में शामिल हैं रोटी, कपड़ा और मकान। इसलिए ऐसा माना जाता हैं कि इनसे जुड़े बिज़नेस कभी बंद नहीं होने वाले। और आज इस लेख में हम बात करने वाले हैं कपड़ों के बिज़नेस की कि कपड़ों का बिज़नेस कैसे करेंcloth ka business kaise kare?

दोस्तों! कपड़ों का व्यापार प्राचीन काल से ही दुनियाभर में होता रहा हैं और आज भी ये व्यापार काफी तेजी से फल फूल रहा हैं लेकिन पिछले 100 सालों में इस बिज़नेस में काफी तेजी देखने को मिली हैं।

और वैसे भी ये फैशन का दौर हैं इसलिए अब कपड़ों के बिज़नेस में नए नए Trends और बदलाव काफी तेजी से होते रहते हैं।

इसलिए अगर आप भी पूरी तैयारी के साथ अपना कपड़ों का शुरू करना चाहते हैं तो आपको ये लेख जरूर पढ़ना चाहिए कि cloth ka business kaise kare?

चलिए इसके बारे में सबकुछ विस्तार से जानते हैं:-

Cloth ka business kaise kare (कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें?)

दोस्तों! कपड़ो का बिज़नेस कई तरीके का होता हैं जिनमें सबसे ज्यादा fast growth वाला और Popular Business हैं रेडीमेड कपड़ों का बिज़नेस। इसलिए आज इस लेख में हम रेडीमेड कपड़ों का बिज़नेस के बारे में ही बात करेंगे।

रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें?

दोस्तों! रेडीमेड कपड़ों के बिज़नेस में भी कई तरह के प्रोडक्ट होते हैं जैसे – लेडीज गारमेंट्स, मेंस गारमेंट्स और किड्स गारमेंट्स आदि। और इस बिज़नेस में आपको हर जगह कम्पटीशन देखने को मिलेगा।

इसलिए कपड़े की दुकान खोलने से पहले आप मार्केट को अच्छे से समझे कि आपके इलाके में ज्यादातर दुकाने कौनसे प्रोडक्ट वाली हैं। जिस प्रोडक्ट में आपको थोड़ा कम कम्पटीशन देखने को मिले आप उसी की दुकान खोले।

Cloth Ka Business Kaise Kare | कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें?
Cloth Ka Business Kaise Kare?

एक और महत्वपुर्ण बात कि आप केवल एक ही category को ध्यान में रखते हुए Products खरीदें। यानि लेडीज, मेंस या किड्स केटेगरी में किसी एक को ही सेलेक्ट करें। इससे इलाके में आपकी अच्छी Branding बनेगी।

आप जिस भी केटेगरी को सेलेक्ट करें उसमें हर तरह के कपड़े अपनी दुकान में रखें। जैसे यदि आप मेंस केटेगरी में जाना चाहते हैं तो फिर आप आदमियों के लिए सभी प्रकार के रेडीमेड कपड़े अपनी दुकान में रखें।

इससे लोगों के दिमाग में आपकी दुकान को लेकर यह धारणा बनेगी कि उनके इलाके में एक आपकी ही दुकान हैं जहां पर आदमियों के लिए सभी प्रकार के कपड़े मिलते हैं।

कपड़े की दुकान का नाम क्या रखें?

एक दुकान का नाम भी उसकी ब्रांडिंग को बनाने में काफी मदद करता हैं। इसलिए आप जिस भी टाइप के कपड़े की दुकान खोलना चाहते हैं आप उसी से सम्बंधित एक यूनिक (अनोखा) सा नाम रखें। दूसरी बात कि दुकान का नाम थोड़ा Short (छोटा) और आसान हो ताकि किसी के लिए भी उसे समझने और याद रखने में आसानी हो।

कपड़े की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस:

आजकल सभी प्रकार के बिज़नेस और व्यापार के लिए GST licence को अनिवार्य कर दिया गया हैं। इसलिए आपको भी कपड़े की दुकान शुरू करने से पहले GST licence प्राप्त करना होगा।

इसके बाद आपको अपने जिले के म्युनिसिपेलिटी डिपार्टमेंट से Trade Licence के लिए अप्लाई करना होगा। यदि आप कपड़े का थोक का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो फिर आपको Tin Number भी प्राप्त करना होगा।

कपड़े की दुकान चलाने का तरीका:

ट्रेंड और सीजन के अनुसार कपड़े बेचें। कोशिश करें कि सीजन के कपड़े उसी सीजन में ही बिक जाये। हमेशा अच्छा और फ्रेश माल ही बेचे। सेल बढ़ाने के लिए प्रमोशन और ब्रांडिंग अच्छे से करें।

दुकान में समय के साथ जरुरी बदलाव भी करते रहे। त्यौहारी सीजन में ग्राहकों को स्पेशल डिस्काउंट या ऑफर भी दे ताकि दुकान की सेल बढ़े। अगर कभी पुराना माल बच जाये तो उसे निकालने और सेल बढ़ाने के लिए बंडल पैक बनाकर भी बेचें। जैसे दो के साथ एक फ्री, तीन के साथ एक फ्री।

इसके साथ ही आपका अपने ग्राहकों से बात करने का तरीका भी थोड़ा विनम्र और शालीन होना चाहिए। इसके लिए अपने स्टाफ को भी थोड़ी बहुत ट्रेनिंग देते रहे ताकि वो हर प्रकार के कस्टमर को हैंडल कर सकें। कोशिश करें कि कोई भी ग्राहक खाली न जाये और अगली बार भी वो आपकी दुकान पर आये।

ऑनलाइन कपड़े की दुकान कैसे शुरू करें?

दुकान के साथ साथ आप ऑनलाइन कपड़े भी बेच सकते हो। इसके लिए दो सबसे पॉपुलर तरीके हैं पहला हैं खुद की एक वेबसाइट बनाकर कपड़े बेचना और दूसरा तरीका हैं अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी e-commerce website पर अपने प्रोडक्ट्स को बेचना।

Cloth Ka Business Kaise Kare | कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें?

बात करते हैं पहले तरीके की यानि खुद की वेबसाइट बनवाकर कपड़े बेचना। तो इसके लिए आपको ecommerce store जैसी ही वेबसाइट बनवानी होगी। और उसी वेबसाइट के द्वारा आपको Online Order मिलेंगे तथा कस्टमर ऑनलाइन पेमेंट भी कर पायेगा।

इस तरीके में Customer तक Product आपको ही पहुँचाना होगा। जिसमें Product की Packaging और Shipping (Delivery) की व्यवस्था आपको ही करनी होगी।

वैसे आजकल कई लॉजिस्टिक कंपनियां हैं जो बेहद सस्ते में Product Delivery Service देती हैं। आप उनकी भी हेल्प ले सकते हैं।

अब बात करते हैं दूसरे तरीके की जिसके तहत आप किसी अन्य E-commerce Websites पर भी सामान बेच सकते हैं। इसमें आपको इन Websites पर एक Seller के रूप में Listing करवाना होता हैं। यानि आप एक Seller बनकर Produsts बेच सकते हैं।

इसके लिए भी आपको GST नंबर की जरूरत होगी। Seller Account बनाने के बाद आप यहाँ खुद ही अपने products की लिस्टिंग कर पाएंगे। इसके बाद आपका प्रोडक्ट ऑनलाइन दिखाई देने लगेगा और आपको Order आने लगेंगे।

अगर आप amazon के द्वारा अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचना चाहे तो इसके लिए आप यह पोस्ट जरूर पढ़े:

सस्ते कपड़े कहां से खरीदें?

आप कपड़ों का बिज़नेस चाहे ऑफलाइन करें या ऑनलाइन अच्छा Profit कमाने के लिए आपको कपड़े कम से कम दाम में ही खरीदने होंगे। इसके लिए आप किसी बड़े व्यापारी यानि होलसेलर से ही माल ख़रीदे।

थोक में बेहद सस्ते कपड़े आप यहाँ से खरीद सकते हैं:

  • सूरत का होलसेल कपडा मार्केट (गुजरात)
  • गाँधी नगर होलसेल कपडा मार्केट दिल्ली
  • मीना बाजार दिल्ली
  • सदर बाज़ार दिल्ली
  • गाज़ीपुर मंडी दिल्ली
  • कोलाबा मार्केट मुंबई
  • फैशन मार्केट, न्यू मरीन लाइन, चर्चगेट मुंबई
  • भुलेश्वर मार्केट मुंबई
  • हिल रोड मार्केट मुंबई
  • न्यू मार्केट कोलकाता
  • बड़ा बाजार कोलकाता
  • जौहरी बाजार जयपुर
  • घुमनी बाज़ार कानपुर

FAQ – आपके कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब:

कपड़े की दुकान खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

इसके लिए आपको दुकान का GST रजिस्ट्रेशन और जिले के नगर पालिका या नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

कपड़े की दुकान खोलने के लिए कितना पैसा चाहिए?

वैसे देखा जाये तो इसकी कोई फिक्स लिमिट नहीं हैं लेकिन कपड़ों के बिज़नेस को शुरू करने के लिए कम से कम 50,000 रूपये का इन्वेस्टमेंट तो लगता ही हैं।

दुकान में ग्राहक को कैसे बढ़ाएं?

अपनी दुकान में ज्यादा से ज्यादा ग्राहक बुलाने के लिए आपको सबसे पहला उपाय दुकान की डेकोरेशन पर ध्यान देना होगा। इसके साथ ही कपड़ों के वेराइटी और क्वालिटी खास ध्यान दे। कस्टमर को अटेंड करने और उनसे बात करने का तरीका सीखें।

तो मित्रों! ये थी जानकारी कपड़ों के बिज़नेस के बारे में। उम्मीद करता हूँ कि इससे आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा कि कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें? (Cloth Ka Business Kaise Kare)

ये जानकारी अपने परिवार या दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकी उन्हें भी इसका लाभ मिल सकें। अगर आपको बिज़नेस या व्यापार से सम्बंधित इसी तरह की जानकारी पढ़ना पसंद हैं तो आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें ताकि नई पोस्ट का नोटिफिकेशन आपको अपने आप मिलता रहें।

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित मन में कोई सवाल हो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply