You are currently viewing Dropshipping Business Kya Hai, ड्रॉपशिपिंग से पैसे कैसे कमाये (Best Guide 2022)

Dropshipping Business Kya Hai, ड्रॉपशिपिंग से पैसे कैसे कमाये (Best Guide 2022)

आज हम बात करेंगे कि Dropshipping Kya Hai, Dropshipping से पैसे कैसे कमाये और Dropshipping Business के Benefit क्या हैं? अतः पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ last तक जरूर बने रहिये।

आईये समझते हैं कि Dropshipping क्या हैं?

Dropshipping Business Kya Hai?

यदि एक लाइन में Dropshipping को परिभाषित किया जाये तो इसमें e-commerce website के जरिए आपको मिले Order व Customer की Shipment Detail को Product Dealer तक पहुँचाना हैं।

दरअसल Dropshipping Business में Entrepreneur को एक E-Commerce Platform तैयार करना होता हैं जिसमें वह उन Products को Display करता हैं जिनके Dealer या Wholesaler से Contract करता हैं।

इसके बाद अपनी प्लेटफार्म पर उसे Order Receive होते हैं उसकी Detail उसे Dealer को भेजनी होती हैं, जो कि Direct Customer को Order Deliver करता हैं। इसमें आपका कोई Role नहीं होता हैं।

Dropshipping एक ऐसा Business Model हैं, जिसमें आप अपनी मर्जी से ऐसे Product चुन सकते हैं, जिनमें मुनाफा अधिक होता हैं।

Dropshipping Business के Benefit क्या हैं?

Dropshipping Business का सबसे बड़ा Benefit यह हैं कि इसे manage करने के लिए किसी बड़ी Team की आपको जरुरत नहीं होती हैं। Startup के शुरुआती दिनों में आप केवल एक या दो लोगों की मदद से इस Business को Run कर सकते हैं।

इसके अलावा Inventory Maintenance, Store Technical Team की भी इस Business में कोई भूमिका नहीं हैं। यदि इस Business में आपका Revenue Model अनुकूल हैं, तो आपके Platform की लोकप्रियता तेजी से बढ़ सकती हैं और आप जल्दी ही मुनाफा कमाना भी शुरू कर सकते हैं।

यदि आप इस Calculation को सही रख पाते हैं तो आपका business तेजी से Grow कर सकता हैं।

शुरुआत कौनसे Products से करें?

Dropshipping Business की शुरुआत ऐसे Product के साथ करें जिनकी Demand हमेशा बानी रहती हैं। इसमें Computer Accessories, कपड़े, Mobile Accessories, Books Toys व Furniture शामिल हैं।

Customer के साथ इन Product के Supplier भी आसानी से मिल जायेंगे। ऐसे Product को अपनी list में शामिल नहीं करें जिनका Shipment Charge अधिक हो क्यूंकि Dropshipping Business में अधिक Shipment Charge की स्थिति में Profit कम हो सकता हैं।

Dropshipping Business Kya Hai, ड्रॉपशिपिंग से पैसे कैसे कमाये
Dropshipping Business Kya Hai, ड्रॉपशिपिंग से पैसे कैसे कमाये

इसके अलावा इस Business में उन Products को शामिल नहीं करें जो बड़ी Size के हो क्यूंकि ज्यादा Shipment Charge में आपका फायदा कम हो सकता हैं।

Supplier Selection में थोड़ी सावधानी रखें:

इस Business में सबसे अहम Role Supplier का होता हैं। आपकी Supplier List में वो ही लोग होने चाहिए जो कि Certified हो और लम्बे समय से उस Product की Manufacturing या Sell से जुड़े हो।

इस Business को start करने से पहले आप किस प्रकार की Product को Sell करना चाहते हैं और उनके Supplier की उपलब्धता कितनी हैं इस पर Workout करना जरुरी हैं।

Shipment Charge पर Supplier के साथ Deal और Product Replacement की स्थिति में अहम् पार्ट किसका होगा इनकी Detailing करनी होगी।

Quality Control पर जरूर ध्यान दे:

Product को अपने Platform पर Display करने से पहले उसकी Quality जरूर जाँच ले। Supplier से सहमति पत्र ले कि उसके Product वहीं रहेंगे जो कि उसके Deal करने के दौरान दिखाए हैं।

इसके अलावा आप समय-समय पर स्वयं भी Product की जाँच करते रहें। इससे कि यदि Supplier Low Quality के प्रोडक्ट की Delivery कर रहा हैं तो उसे बदला जा सके।

आप Customer को Platform पर Review की सुविधा जरूर उपलब्ध कराएं। साथ ही Feedback Form, Mail या Phone के जरिये भी आप Customer से मिल रहे Product के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Conclusion:

अगर आप E-Commerce Segment में Startup का Idea खोज रहे हैं तो आपके लिए Dropshipping Business एक बेहतर Idea साबित हो सकता हैं। इस Sector सबसे Low Compitition भी हैं। इसके अलावा यदि Proper Planning के साथ Dropshipping Business को स्टार्ट किया जाये तो यह एक Successful Startup में तब्दील हो सकता हैं।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि Dropshipping क्या हैं, Dropshipping से पैसे कैसे कमाये और Dropshipping Business के Benefit क्या हैं?

मैं उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद जरूर आयी होगी। इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर जरूर करें और यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिख भेजिए।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply