You are currently viewing Facebook Se Paise Kaise Kamaye | फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

Facebook Se Paise Kaise Kamaye | फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

फ्रेंड्स, आपने यूट्यूब, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता हैं कि फेसबुक से पैसा कैसे कमाए जाते हैं? यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप ये पोस्ट जरूर पढ़े।

दोस्तों! आजकल फेसबुक का इस्तेमाल तो सब लोग करते हैं उनमें से ज्यादातर इसे सिर्फ एक सोशल साइट के रूप में इस्तेमाल करते हैं जिसके अंतर्गत ऑनलाइन फ्रेंड बनाना और उनसे चैट करना, स्टेटस लगाना आदि शामिल हैं।

लेकिन अब फेसबुक पहले से काफी ज्यादा बदल चुका और अब ये आपको डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रूप से पैसा कमाने का मौका भी देता हैं। और आज हम उन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

इसलिए आप ये पोस्ट लास्ट तक जरूर पढ़े। तो आईये जानते हैं कि फेसबुक से पैसा कैसे कमाए जा सकते हैं (facebook se paise kaise kamaye)

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए (Facebook Se Paise Kaise Kamaye):

दोस्तों! फेसबुक आपको कई तरह से पैसा कमा के दे सकता हैं। यहाँ हम कुछ ऐसे डायरेक्ट और इनडायरेक्ट तरीको की बात करने वाले हैं जिनके द्वारा आप अपनी ऑनलाइन पहचान तो बनाएँगे ही साथ ही जिनसे आप पैसा भी बना पाएंगे।

एक और बात कि फेसबुक से पैसा कमाने के लिए फेसबुक पर आपकी थोड़ी बहुत ऑडियंस जरूर होनी चाहिए। यहाँ आपकी जितनी ज्यादा ऑडियंस होगी आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। आईये अब एक एक करके उन तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इसके साथ ही अगर आपका कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन बिज़नेस भी हैं तो उसे आप यहाँ बेहतर तरीके से प्रमोट भी कर सकते हैं।

फेसबुक पेज:

फेसबुक पेज आपकी फेसबुक प्रोफाइल से थोड़ा अलग होता हैं। फेसबुक प्रोफाइल पर तो आप अधिकतम 5000 दोस्त ही बना सकते हैं लेकिन यहाँ आप कितने भी followers बना सकते हैं और इसकी कोई लिमिट नहीं हैं। ये आपका एक तरीके का बिज़नेस प्रोफाइल होती हैं। उदाहरण के लिए आप हमारे फेसबुक पेज की इस ये इमेज को देखें।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye, फेसबुक से पैसा कैसे कमाए
Facebook Se Paise Kaise Kamaye?

इस तरह आप भी अपनी फेसबुक प्रोफाइल की मदद से कई सारे फेसबुक पेज बना सकते हैं। फेसबुक पेज बनान बहुत ही आसान हैं और ये सुविधा बिल्कुल फ्री हैं।

फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक पेज पर आपको काफी सारे फीचर्स मिलते हैं जिनकी मदद से आप अपने आपको या अपने बिज़नेस को बेहतर तरीके से प्रोमोट कर सकते हो।

यहाँ आप अपने किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन बिज़नेस के बारे में पोस्ट कर सकते हैं, आप यहाँ live video, फोटो या reels भी पोस्ट कर सकते हैं। यदि आपकी कोई वेबसाइट है तो उसका लिंक भी आप यहाँ शेयर कर सकते हैं जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

इसके अलावा यहाँ आप अपने किसी ऑफलाइन बिज़नेस का फ्री में प्रमोशन कर सकते हैं। यदि आपकी कोई शॉप हैं तो आप उसके नए प्रोडक्ट और offers के बारे में भी अपनी ऑडियंस को बता सकते हैं।

अगर आप affiliate marketing करना चाहते हैं तो वो भी आप अपने फेसबुक पेज के द्वारा आसानी से कर पाएंगे। आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार multiple फसबुक पेज बनाकर उनसे इसी तरह पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक पेज को आप अपने इंस्टाग्राम और whatsup ID से भी जोड़ सकते हैं। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पेज पर आएंगे और आपकी ऑडियंस भी बढ़ती जाएँगी।

इसके साथ ही अब फेसबुक ने facebook watch नामक सुविधा शुरू की हैं जिसकी मदद से आप यूट्यूब की ही तरह पैसे भी कमा सकते हैं। इसके बारे में हम आगे और विस्तार से जानेंगे।

फेसबुक पेज से आप कई तरीको से पैसे कमा सकते हैं उनमे से कुछ प्रमुख तरीके हैं

  • In-Stream-Ads
  • Fan Subscriptions
  • Instant Articles
  • Brand Collabs Manager

In-Stream-Ads: इसके अंतर्गत आप अपने पेज पर video publish करके पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में facebook watch वाले टॉपिक में चर्चा करेंगे।

Instant Articles: इसके तहत यदि आपकी कोई ब्लॉग वेबसाइट हैं तो आप उसके ब्लॉग पोस्ट को अपने फेसबुक पेज पे शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपके पेज पर कम से कम 10000 followers होना जरुरी हैं। इसके बाद आपको facebook audience network का approval लेना होगा। इसके बाद फेसबुक आपके शेयर किये गए ब्लॉग पोस्ट पर ads दिखायेगा जिससे आपको कमाई होगी।

Brand Collabs Manager: अगर बात करें brand collabs की तो जब आपके पेज पर minimum 10000 followers होने पर कुछ कंपनियां भी अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए आपको एप्रोच कर सकती हैं और आप उनसे पार्टनरशिप करके भी पैसा कमा सकते हो।

Fan Subscriptions: इसके तहत आप आपके फेसबुक पेज पर 10000 followers होने जरुरी हैं। इसके बाद आप फेसबुक से मंथली सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं और इसके बदले में आपको उन्हें कुछ कंटेंट भी देना होगा।

फेसबुक ग्रुप:

बिना पैसे के बहुत ही कम समय में ज्यादा से ज्यादा special category की ऑडियंस से जुड़ने का सबसे अच्छा माध्यम हैं फेसबुक ग्रुप।

फेसबुक ग्रुप से हजारों लाखों लोग जुड़े होते है। इसका मतलब यहां पर ग्रुप का जो भी मेंबर कोई पोस्ट करेगा तो वो पोस्ट उससे जुड़े हुए हजारों लाखों लोगों तक पहुंचेगी।

इस प्रकार यदि आपका कोई बिज़नेस हैं और आप ऐसे बिज़नेस प्रमोशन वाले किसी ग्रुप से जड़ते हैं जिसके मेंबर्स लाखों में हैं तो आप ही सोचिये कि आप फ्री में कितने लोगों तक पहुँच पाएंगे। इस प्रकार फेसबुक की मदद से indirectly भी पैसा कमा सकते हैं।

आप इंटरेस्ट के अनुसार कई सारे फेसबुक groups से जुड़ सकते हैं। फेसबुक ग्रुप्स से जड़ने के लिए आप फेसबुक के सर्च बॉक्स में ग्रुप का नाम और लास्ट में group लगाकर सर्च करें। जैसे – business groups, motivational group आदि।

Facebook Watch:

फेसबुक वाच एक ऐसी सर्विस हैं जिसके द्वारा आप यूट्यूब की ही तरह यहाँ से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। ये फेसबुक का एक online video sharing प्लेटफार्म हैं। जो आपको अपने videos के द्वारा पैसा कमाने का मौका देता हैं।

इस सर्विस का यूज़ करने के लिए आपका कोई facebook page होना जरुरी हैं। और उस पेज पर आप videos पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं।

facebook watch से पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक अपनी monetization policy के अनुसार आपके फेसबुक पेज पर यूट्यूब की ही तरह video Ad दिखायेगा और इसी से आप पैसा कमा भी सकते हो। लेकिन इसके लिए आपके पास अच्छी खासी facebook audiance का होना जरुरी हैं।

फेसबुक की monetization policy के अनुसार अपने फेसबुक वीडियो से पैसे कमाने लिए आपके पास facebook page का होना चाहिए। वहां पर आपके 10000 followers होना जरुरी हैं, आपके आपके Page पर कम से कम तीन मिनट से ज्यादा के Videos पर पिछले 60 दिन में कम से कम तीस हजार घंटा Watch Time और 6,00,000 मिनट View कम्पलीट होना चाहिए तब आप अपने Facebook Page को Monetization के लिए तैयार कर सकते हो

फेसबुक मार्केटप्लेस:

Facebook Se Paise Kaise Kamaye ,फेसबुक से पैसा कैसे कमाए
Facebook Se Paise Kaise Kamaye | फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

फेसबुक मार्केटप्लेस एक ऐसी जगह हैं जहा पर लोग अपने कई प्रकार के product खरीद और बेच सकते हैं। यहाँ पर ऑनलाइन buyer और seller दोनों होते हैं और आपस में deal करते हैं।

यहाँ आप कई केटेगरी के सामान बेच सकते हैं। जिनमें baby product से लेकर property तक खरीद और बेच सकते हैं। इस प्रकार ये भी एक अच्छा माध्यम हैं फेसबुक से पैसा कमाने का।

फेसबुक Advertisement:

ये एक ऐसा तरीका हैं जिसके अंतर्गत आप फेसबुक की विज्ञापन सर्विस का उपयोग अपने किसी बिज़नेस का प्रचार करने के लिए करते है। यहाँ बेहद कम पूंजी में अपने बिज़नेस के लिए Ad Campaign चला सकते हैं।

इसकी खास बात यह हैं कि facebook ads की मदद से आप अपने बिज़नेस को बहुत कम पूंजी और कम समय में एक target audience तक पहुंचा सकते हैं। इससे आपके business को grow होने में बेहद कम समय लगेगा। आप यहाँ जितना पैसा विज्ञापन पर खर्च करोगे बदले में आपको return काफी ज्यादा ही मिलेगा।

Conclusion:

तो फ्रेंड्स, इस पोस्ट में आपने जाना कि Facebook Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं या फेसबुक से पैसे कमाने के कौन कौनसे तरीके हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करके अन्य लोगों तक जरूर पहुंचाए। यदि इस लेख से संबंधित कुछ सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply