You are currently viewing Freelancing Kya Hota Hai? | Freelancing Se Paise Kaise Kamaye? Best Guide 2022

Freelancing Kya Hota Hai? | Freelancing Se Paise Kaise Kamaye? Best Guide 2022

Freelancing के बारे में आपने जरूर सुना होगा। ये शब्द आजकल बहुत ज्यादा प्रचलित हो रहा हैं और आज इस लेख में हम Freelancing के बारे में बात करने वाले हैं कि freelancing kya hota hai, freelancer kaise bane और freelancing se paise kaise kamaye?

आईये इसके बारे में सबकुछ विस्तार से जानते हैं-

दोस्तों, भारत में बढ़ती जनसँख्या और घटती नौकरियों के कारण आज का ज्यादातर युवा बेरोजगारी की मार झेल रहा हैं। वैसे सरकारी नौकरी तो दूर की कोड़ी लगती हैं लेकिन अगर जैसे तैसे करके किसी को प्राइवेट नौकरी भी मिल जाये तो उसमें पैसे इतने कम मिलते हैं कि गुजारा करना ही मुश्किल हो जाता हैं।

इसके अलावा 9 से 5 की जॉब में खूब जीतोड़ मेहनत करो और आये दिन बॉस की डांट फटकार सुनो सो अलग। ऐसे में ज्यादातर एम्प्लाइज अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं। इसके बजाय वो खुद का ही कोई न कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं।

और जब बात आती हैं बिज़नेस की तो इसकी कोई लिमिट नहीं हैं यानी आप किसी भी तरह का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

लेकिन अब जमाना काफी बदल चुका हैं और इसी बदलाव में सबसे बड़ी भूमिका निभाई हैं इंटरनेट ने। यानि अब इंटरनेट से भी बिज़नेस किये जा सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता हैं।

इंटरनेट से पैसे कमाने के कई प्रमुख तरीके हैं जैसे – Youtube, Blogging, Affiliate Marketing इत्यादि। लेकिन इनसे अच्छा पैसा कमाने में बहुत ज्यादा समय लग जाता हैं।

इसी कड़ी में अब एक नया नाम और जुड़ गया हैं और वो हैं फ्रीलांसिंग (Freelancing). और फ्रीलांसिंग से बहुत कम समय में अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं।

तो आखिर freelancing kya hota hai, freelancer kaise bane और freelancing se paise kaise kamaye? जानने के लिए आप पोस्ट अंत तक जरूर पढ़े।

Freelancing Kya Hota Hai?

फ्रीलांसिंग एक ऐसा काम हैं जिसके अंतर्गत आप किसी दूसरे व्यक्ति से काम लेते हो और एक तय समय के अंदर उस काम को पूरा करके बदले में आप कुछ अमाउंट प्राप्त करते हो।

अर्थात फ्रीलांसिंग एक तरह का ऑनलाइन बिज़नेस हैं जिसमें कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपनी Skill के अनुसार दूसरों का काम करके पैसे कमाता हैं।

freelancing kya hota hai, freelancer kaise bane, freelancing se paise kaise kamaye?
freelancing kya hota hai?

ये किसी भी तरह की जॉब या नौकरी से बिल्कुल अलग हैं क्योंकि इसमें काम करने की आजादी होती हैं यानि यहाँ आपको जॉब की तरह 9 से 5 बजे तक की समय सीमा में बंधकर काम करने की जरूरत नहीं होती हैं। फ्रीलांसिंग करने वाले व्यक्ति को Freelancer (फ्रीलांसर) कहते हैं।

अब बात करते हैं कि –

फ्रीलांसिंग एक बिज़नेस क्यों हैं?

तो देखिए इसमें कोई भी skilled person अपनी इच्छानुसार काम Select कर सकता हैं, अपने काम की एक Price Limit तय कर सकता हैं, अपनी मर्जी अनुसार Client Select कर सकता हैं और अपने काम के घंटे तय कर सकता हैं। यानि ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता हैं कि आप किस Client का काम लेना चाहते हैं और किसका नहीं।

ऐसे कई व्यक्ति हैं जिनके पास समय की कमी होती हैं या उन्हें किसी विशेष काम की नॉलेज नहीं होती हैं। ऐसे में वो अपने काम को पूरा करवाने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति को Hire करते है और ऐसे व्यक्ति तक पहुँचने के लिए वो या तो अपने Network का सहारा लेते हैं या Internet का।

अब मान लीजिए अगर आपको उस काम की नॉलेज हैं या वो Skill आपके अंदर हैं तो ऐसे में उनकी ये तलाश आप पर खत्म हो सकती हैं। यानी ये मौका आपको मिल सकता हैं।

जैसे यदि आपको Video Editing काफी अच्छी तरह से आती हैं तो आपका ये काम किसी अन्य व्यक्ति की जरूरत बन सकता हैं और इस प्रकार किसी अन्य व्यक्तियों के लिए काम करके आप घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हो।

अगर आपके अंदर एक से ज्यादा Skill हैं तो आप अपनी Income को कई गुना तक बड़ा सकते हो। आप चाहो तो अपनी एक Team बनाकर भी काम कर सकते हो।

Freelancer Kaise Bane?

फ्रीलांसर बनना बहुत आसान हैं। इसके लिए आपके अंदर किसी ऐसी Skill होना जरुरी हैं जिसकी डिमांड अन्य व्यक्तियों को होती रहती हैं। जैसे – Video Editing, Photo Editing, Content Writing, Logo Designing, Music, Singing, Poster Designing, Language Translation, Voice Over, Coding, Web Development, Web Designing, SEO, Social Media Marketing, Software Development, Android Application Development, YouTube, Blogging आदि और भी बहुत कुछ।

अगर आपके अंदर कुछ ऐसी ही skills हैं तो आप घर बैठे ही अपने लिए क्लाइंट ढूंढ सकते हैं। इसके लिए आप दो तरीके अपना सकते है पहला – अपने Friend and Family Network का और दूसरा तरीका हैं इंटरनेट।

इनमें से पहला तरीका ज्यादा कारगर नहीं हैं और सीमित भी हैं। और दूसरा तरीका किसी भी फ्रीलांसर के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं क्योंकि इंटरनेट Buyer और Seller दोनों को एक ही मंच पे आने का मौका देता हैं।

यहाँ Buyer का मतलब Service लेने वाला होता हैं। अर्थात वह व्यक्ति जिसे अपने प्रोजेक्ट के लिए किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश होती हैं जो उसके काम को एक तय समय में बेहतर तरीके से पूरा कर सकें और जिसके लिए उसे Buyer को एक Fix Amount देना होता हैं।

और Seller मतलब Service देने वाला अर्थात वह व्यक्ति जो अपनी स्किल अनुसार दूसरे के प्रोजेक्ट को पूरा करता है जिसके लिए वो एक Fix amount चार्ज करता हैं।

आजकल ऐसी कई Websites हैं जो Buyers और Sellers दोनों को एक ही मंच पे आने का मौका देती हैं। यहाँ पर दोनों को एक दूसरे से इंटरेक्ट करने का मौका मिलता हैं। यानि इससे Buyers और Sellers दोनों की ही मदद हो जाती हैं।

Upwork, Fiverr, Freelancer.com, Toptal, Guru.com, Deisgnhill, 99Designs, TaskRabbit, Aquent आदि कुछ World Famous Freelancing Websites हैं।

इसलिए अगर आप एक फ्रीलांसर के रूप में अपना Career शुरू करना चाहते हैं तो आप इनमें से किसी भी प्लेटफार्म पर Registered करवा सकते हैं। इन सभी की नियम व शर्ते अलग अलग हैं।

यहाँ Registration करने के बाद आपको अपनी Skill के अनुसार Gigs बनाने होंगे। ये Gigs एक तरह की Work Profile होती हैं जिसमें आपको अपने बारे में बताना होगा, अपनी Skills और Work Experience के बारे बताना होगा। साथ ही आपकी नियम व शर्ते तथा Price को Mention करना होगा।

इसके बाद जब भी कोई Buyer अपने Project के लिए इंटरनेट पर किसी ऐसे व्यक्ति को Search करेगा जो उसके काम को पूरा कर सकें तो आपकी उस work profile (Gig) की मदद से वह आप तक पहुँच सकता हैं।

इसके बाद Buyer और Seller दोनों आपस में call या Message या Email द्वारा इंटरेक्ट करके डील पक्की कर करेंगे। और आपके द्वारा काम पूरा हो जाने बाद Buyer आपको Online Payment करेगा।

Freelancer के लिए कुछ जरुरी बातें:

  • हालाँकि फ्रीलांसिंग एक Free Time Business हैं लेकिन इसमें किसी Client का काम लेने के बाद आपको उसे तय समय के अंदर ही पूरा करके देना होता हैं। इसलिए काम समय पे पूरा करने की कोशिश करें।
  • इसमें आपको Work Quality का भी ध्यान रखना होगा। इसलिए किसी भी क्लाइंट का काम लेते वक्त उसकी जरुरत को अच्छे से समझ ले ताकि उसे वैसा ही Result मिले जैसा उसने आपको बताया था।
  • फ्रीलांसिंग में Rating और Reviews का बहुत ज्यादा महत्व हैं। इसलिए आप जब भी किसी क्लाइंट का काम करें तो उसे अपने काम से Satisfy करने की कोशिश करें ताकि वो आपको 5 Star Rating और Positive Reviews दे सकें।
  • Gig उसी Skill के लिए बनाये जो काम आपको अच्छी तरह से करना आता हैं और जिसमें आपको थोड़ा बहुत Work Experience हो।
  • शुरुआत में Price थोड़ा कम ही रखें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट मिले।

आज आपने क्या सीखा?

तो फ्रेंड्स! आज इस लेख में आपने जाना कि freelancing kya hota hai, freelancer kaise bane और freelancing se paise kaise kamaye?

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने friends and family के साथ शेयर जरूर करें। यदि फ्रीलांसिंग से सम्बंधित कोई सवाल मन में हो तो नीचे comment करके जरूर बताये।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply