You are currently viewing कम पैसे में घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? (ये हैं 11 Best Business Ideas)

कम पैसे में घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? (ये हैं 11 Best Business Ideas)

आज इस लेख में आप जानेंगे कि घर बैठे रोजगार के तरीके कौन-कौनसे हैं और घर बैठे कौन सा बिजनेस करें या घर में कौन सा बिजनेस करें जिसमें ज्यादा पैसे की भी जरुरत न हो तो आप ये पोस्ट जरूर पढ़े:

इस लेख में आप ऐसे Best Business Ideas के बारे जानेंगे जिन्हें आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हो और हर साल लाखों का मुनाफा भी कमा सकते हो।

तो आईये जानते हैं कम पैसों में घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू करें? kam paise me business kaise kare in hindi

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

1. किराने की दुकान

यह एक Evergreen Business (सदाबहार व्यवसाय) माना जाता हैं क्यूंकि यह बिज़नेस हर समय चलता रहता हैं। इसमें कभी भी मंदी नहीं आती हैं क्यूंकि किराना स्टोर पर घर का राशन और दैनिक जरूरत की चीजें बेची जाती हैं जिनकी डिमांड हमेशा बनी रहती हैं।

दूसरी बात ये है कि महंगाई चाहे कितनी ही बढ़ जाये लेकिन लोग खाने पीने का सामान और दैनिक जरूरत की चीजें जरूर खरीदते ही हैं। इसलिए तो आजकल मार्केट में सबसे ज्यादा दुकानें किराना स्टोर ही हैं।

तो अगर आपके घर में दुकान खोलने की जगह हैं तो आप शुरुआत में 20000 रूपये invest करके भी इस Business को शुरू कर सकते हो।

इस बिज़नेस में आप घर बैठे 25 से 50 हजार आसानी से कमा सकते हो। बाद में अगर आपका बिज़नेस बढ़ता हैं तो आपकी इनकम लाखों तक पहुंच सकती हैं।

2. नमकीन और मिठाई:

नमकीन और मिठाई भी मार्केट में बहुत ज्यादा बिकने वाली चीज हैं। हालाँकि मार्केट में ये सब रेडीमेड भी मिलते हैं परन्तु हर किसी को ये बनी बनाई मिठाईयां पसंद नहीं आती हैं। एक और बात कि आजकल मार्केट में मिठाई भी काफी हद तक मिलावटी बेचीं जाने लगी हैं।

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें | घर बैठे रोजगार के तरीके, घर में कौन सा बिजनेस करें
घर बैठे कौन सा बिजनेस करें | घर बैठे रोजगार के तरीके

इसलिए ज्यादातर ग्राहक ऐसी दुकानों से मिठाई खरीदना पसंद करते हैं जो शुद्ध और ताजा मिठाई बेचते हैं। इसके लिए वो थोड़ा ज्यादा पैसा देने को भी तैयार हो जाते हैं।

तो कहने का मतलब ये हैं कि ये एक Profitable Business हैं और इस बिज़नेस में बड़ोत्तरी के चांस काफी ज्यादा हैं और आप इसे आसानी से अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं।

तैयार माल को आप अपने आस पास दुकानों पर सप्लाई कर सकते हैं या घर में खुद ही दुकान लगाकर बेच सकते हैं। इसमें आप प्रोडक्ट की जितनी ज्यादा वैरायटी और क्वालिटी रखेंगे उतना ही ज्यादा माल सप्लाई होगा।

3. मसाला उद्योग:

मसालों के बिना स्वादिष्ट खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। और भारतीय खाने में मसाले जरूर शामिल किए जाते हैं। इसलिए आज के समय में मसालों का कारोबार सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी तीव्रता से बढ़ रहा हैं।

मसाले भी कईं तरह के होते हैं और कईं रूपों में बेचे जाते हैं। आप चाहे तो बाजार से किसी थोक विक्रेता से साबुत मसाले खरीदकर उन्हें पीसकर या साबुत मसालों के अलग अलग पैकेट बनाकर मार्केट या दुकानों में सप्लाई कर सकते हो।

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें | घर बैठे रोजगार के तरीके
घर बैठे कौन सा बिजनेस करें | घर बैठे रोजगार के तरीके

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक मसाला पीसने वाली मशीन, पैकिंग का सामान, पैकिंग मशीन, वजन तोलने की मशीन आदि की जरूरत होगी।

हालाँकि इसमें लागत थोड़ी ज्यादा आएगी और आपको कुछ लोगों की भी जरूरत पड़ेगी लेकिन शुरुआत आप अपने घर के सदस्यों के साथ भी कर सकते हैं।

इस बिज़नेस से भी आप 20000 से 50000 रूपये घर बैठे आसानी से कमा सकते हो। इस बिज़नेस के Grow होने के चांस काफी ज्यादा होते हैं।

4. फ़ास्ट फ़ूड आइटम बनाकर बेचे:

आजकल फ़ास्ट फ़ूड की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ने लगी हैं जैसे- पेटीज, क्रीम रोल, पानी पताशे, चाउमीन मोमोस, पास्ता आदि। लेकिन ज्यादातर दूकानदार ये सब चीजें खुद नहीं बनाते बल्कि मार्केट से ही रेडीमेड खरीदकर बेचते हैं।

इस प्रकार आप भी इन Fast Food Items को अपने घर से ही बनाकर मार्केट में रेस्टोरेंट, फ़ास्ट फ़ूड बेचने वाले दूकानदारों को अपना माल Supply कर सकते हो। एक बार ये बिज़नेस चल जाये तो इसमें आप आसानी से लाखों की इनकम कर सकते हो।

5. पैकेजिंग मैटेरियल:

जब भी कोई गिफ्ट पैक कराना हो या मिठाई की दुकान से मिठाई खरीदनी हो ये सब किसी न किसी प्रकार के डिब्बे या पैकेट में पैक करके दिया जाता हैं। और लगभग सभी दूकानदार इन Packing Materials को किसी दूसरे सप्लायर से ही खरीदते हैं।

इस प्रकार मार्केट में इन पैकेजिंग मैटेरियल की Demand हमेशा बनी रहती हैं। तो ऐसे में ये बिज़नेस भी आपके लिए काफी फायदे का सौदा सकता हैं।

6. अचार उद्योग:

भारतीय खाने में अचार का उपयोग काफी समय से होता आया हैं। कुछ समय पहले तक गांवों और शहरों के लोग खुद ही अचार बनाना पसंद करते थे लेकिन धीरे धीरे लोग अब अचार बनाने में उतने एक्सपर्ट भी नहीं रहे और अब खुद बनाना भी नहीं चाहते।

इसके बजाये अब ज्यादातर लोग बना बनाया अचार मार्केट से ही खरीदना पसंद करने लगे हैं और उन्हें ये काफी सस्ता भी पड़ता हैं। इस प्रकार ये भी एक बहुत अच्छी और Profitable Business Opportunity हैं।

अचार के इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं पड़ती हैं। इसे 10000 रुपयों से भी आसानी से शुरू किया जा सकता हैं। इसके लिए आपको अचार का कच्चा माल, अचार मसाले और पैकिंग का सामान खरीदने की जरुरत होगी।

7. धूप बत्ती एवं अगरबत्ती उद्योग:

आजकल मार्केट में धूपबत्ती एवं अगरबत्ती की भी काफी अच्छी डिमांड बनी रहती हैं। पूजा सामग्री में खुशबूदार अगरबत्ती काफी ज्यादा पसंद की जाती हैं। इनका उपयोग मच्छरों को भगाने के लिए भी किया जाता हैं।

अतः आप इसे अपने घर से ही बनाकर रिटेल या थोक में दुकानदारों को बेच सकते हैं। इस बिज़नेस में भी आप 20 से 50 हजार रूपये तक आसानी से कमा सकते हो।

8. जनरल स्टोर:

अगर आप आपके घर में एक दुकान चलाने लायक जगह हैं तो आप अपने घर में एक जनरल स्टोर खोल सकते हो जिसमें आप विभिन्न प्रकार के ग्रोसरी आइटम, ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि multiple products सेल कर सकते हो।

ये बिज़नेस गांव और शहर कही भी आसानी से शरू किया जा सकता हैं लेकिन शहरों में आप 25 से 50 हजार रूपये तक आसानी से कमा सकते हो।

9. ब्यूटी पार्लर:

आजकल हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता हैं और फिर लड़कियों की तो बात ही क्या हैं। वो इस मामले में हमेशा एक कदम आगे रहती हैं। और वैसे भी ब्यूटी पार्लर का क्रेज़ दिनोदिन बढ़ता ही जा रहा हैं।

ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिये कि ये बिज़नेस कितना ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं। लेडीज के लिए तो ये सबसे अच्छा और फायदेमंद बिज़नेस माना जाता हैं।

इस बिज़नेस में कुछ प्रोफेशनल लोग लाखों रुपया हर महीना आसानी से कमा रहे हैं। अतः अगर आप एक लेडी हैं तो आप भी इस बिज़नेस में हाथ आजमा सकती हैं और घर बैठे 20 से 50 रूपये आसानी से कमा सकती हैं।

10. आटा सप्लाई:

अब मुझे आपको यह बताने की जरुरत नहीं हैं कि हम इंसानों के लिए आटा कितना महवत्पूर्ण हैं। हर दिन और सुबह शाम इसकी जरुरत सबको होती हैं। इसलिए आटा सप्लाई का बिज़नेस एक Successful Business की श्रेणी आता हैं और बहुत ही ज्यादा ग्रोथ वाला बिज़नेस माना जाता हैं।

इस बिज़नेस को करने के लिए आप एक आटा चक्की खरीदें और फिर मार्केट से कम दाम में अनाज (गेहूं, मक्का, बाजरा, ज्वार, मूंग, चावल, चना इत्यादि) ख़रीदे। इसके बाद उन्हें आटा चक्की में पीस कर वजन के हिसाब से अलग अलग Packets में पैक करके डायरेक्ट रिटेल या थोक में अन्य दुकानदारों को सप्लाई करते रहें।

बस ध्यान रहे कि आप डिमांड के अनुसार ही माल तैयार करें क्यूंकि आटा बहुत ही जल्दी ख़राब होने वाली चीज हैं। इसके अलावा आप ख़राब माल बेचने से भी बचे ताकि कस्टमर का विश्वाश आप पर बना रहें।

11. पापड़ उद्योग:

पापड़ उद्योग काफी समय से एक Successful Business रहा हैं और मार्केट में पापड़ की डिमांड हमेशा ही बनी रहती हैं। इस व्यवसाय को बेहद कम लागत में घर से ही शुरू किया जा सकता है।

इस बिज़नेस के अंतर्गत आप विभिन्न फ्लेवर वाले पापड़ तैयार करें और फिर उन्हें थोक या रिटेल में बेचें। इसके लिए

At Last:

तो मित्रों! आज आपने जाना कि घर बैठे कौन सा बिजनेस करें (kam paise me business kaise kare in hindi)। अगर आपको ये जानकारी (घर बैठे रोजगार के तरीके) पसंद आयी हो तो इसे फॅमिली मेंबर्स और अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply