You are currently viewing Job Ke Sath Business Kaise Kare? (Best Guide 2022)

Job Ke Sath Business Kaise Kare? (Best Guide 2022)

हेलो दोस्तों! आज के समय में अधिकांश लोग जॉब करते हैं और उनमें से ज्यादातर एम्प्लॉय अपनी मौजूदा जॉब या नौकरी से खुश नहीं हैं। सभी की ये ख्वाहिश रहती हैं हम ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाएं हैं लेकिन किसी दूसरे की नौकरी करते हुए ये सब थोड़ा मुश्किल हैं। तो ऐसे में बस एक ही उपाय बचता हैं कि जॉब के साथ खुद का कोई न कोई बिज़नेस स्टार्ट किया जाये।

लेकिन अब बात आती हैं कि Job Ke Sath Business Kaise Kare? तो इसका जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला हैं। इसलिए आप ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े। आज इस लेख में हम विस्तार से चर्चा करेंगे कि कैसे आप अपनी मौजूदा जॉब में रहते हुए खुद का बिज़नेस शुरू सकते हो।

आईये विस्तार से जानते हैं।

Job Ke Sath Business Kaise Kare? 7 Best Tips

1. सही कारण पता करें:

आपका बिज़नेस शुरू करने के पीछे Main Motive क्या हैं यानि आप बिज़नेस शुरू क्यों करना चाहते हैं? पहले इस बात को क्लियर करें। हो सकता हैं कि यहाँ आपका मकसद सिर्फ पार्ट टाइम काम करते हुए सिर्फ थोड़ी बहुत Extra Income करना हो, या फिर आगे चलकर अपने बिज़नेस को बड़ा करके खुद को एक Brand के रूप स्थापित करना और लोगों को रोजगार देना हो या फिर अपने बिज़नेस से किसी ऐसी समस्या का समाधान करना जिसके बारे में शायद दूसरे विचार नहीं कर रहे हो इत्यादि।

Business का Main Motive क्लियर हो जाने से आप उसी तरह से काम कर पाओगे और अपने बुसिनेस को उसी तरह से आगे बढ़ा पाओगे। इससे आप हमेशा अपने बिज़नेस को Seriously लेंगे।

2. कौनसा बिज़नेस करना चाहते है? इसकी पूरी योजना बनाये:

अपने बिज़नेस का Why (क्यों) क्लियर हो जाने के बाद अब आप अपने बिज़नेस की Category के बारे में खूब अच्छे से Research करें ताकि आपको इस बात का पता चल सके कि आपको किस टाइप का बिज़नेस करना चाहिए।

बिज़नेस की पूरी प्लानिंग करने के दौरान आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि क्या आप अपनी मौजूदा जॉब के साथ उस बिज़नेस को सही तरह से Handle कर सकोगे? और आगे चलकर उसमें क्या क्या दिक्क़ते आ सकती हैं और उनका सामना आप किस तरह से कर पाओगे?

3. क्या आपके पास उपयुक्त समय हैं?

आपकी मौजूदा जॉब किस तरह की हैं और इसमें आपको कितना समय देना पड़ता हैं और उसके बाद रोजाना आपके पास कितना टाइम बचता हैं। हो सकता हैं कि आपकी जॉब इस तरह की हो जिसमें आपको लगभग 12 घंटे तक काम करना पड़ता हो या फिर आपकी Shift Timing हर हफ्ते में चेंज होती रहती हो या ये भी हो सकता हैं कि आपकी जॉब ऐसी हो जिंसमे आपको लम्बी यात्राएं करनी पड़ती हो या ज्यादातर समय आपको घर से बाहर ही रहना पड़ता हो।

अगर आपकी जॉब भी कुछ इसी प्रकार की हैं तो सकता हैं कि शायद आप अपनी जॉब और बिज़नेस में तालमेल नहीं बना पाओ और आगे चलकर आपको दोनों तरफ से नुकसान हो।

तो इस प्रकार आप अपने Job Timing को ध्यान में रखते हुए ही अपने बिज़नेस की शुरूआत करें ताकि आप अपनी मौजूदा जॉब और अपने नये बिज़नेस को भी उपयुक्त समय दे सकें।

क्योंकि आपको इस बात को अच्छे से समझना होगा कि बिज़नेस में नौकरी की तरह कोई Fix Timing नहीं होती हैं और आपको बिज़नेस में Extra Efforts देने ही होंगे। शुरुआत में बिज़नेस में सभी जिम्मेदारियां आपको ही निभानी पड़ सकती हैं। इसलिए आप यहां जितना ज्यादा टाइम देंगे उतना ही अच्छा होगा।

4. मौजूदा जॉब की पॉलिसी क्या कहती हैं?

अभी आप जिस कंपनी में नौकरी कर रहे हैं एक बार उसकी Job Policy के बारे में अच्छे से पता कर ले कि क्या आप उस जॉब के साथ अलग से अपना कोई जॉब या बिज़नेस कर सकते हैं या नहीं। यानि आपका मौजूदा एम्प्लायर या कंपनी आपको अपने वर्तमान जॉब के साथ Extra Job या Business करने की इजाजत देते हैं या नहीं।

हालाँकि ऐसी स्थिति ज्यादातर Employers के साथ नहीं होती हैं लेकिन कुछ कंपनियां अपनी Job Policy में इस तरह की Condition रखती हैं जिससे उनके Employees की नौकरियां खतरे में पड़ जाती हैं या फिर कुछ मामलों में उन्हें मुकदमों का सामना भी करना पड़ जाता हैं।

5. बजट प्लांनिग करें:

अपने बिज़नेस के अनुसार ही आप उसकी पूरी Budget Planning करें ताकि बिज़नेस में होने वाले खर्चों के बारे में काफी हद तक अंदाजा लगाया जा सकें।

Job Ke Sath Business Kaise Kare? how to start a business aong with job
Job Ke Sath Business Kaise Kare?

इसके साथ ही आप इस बात का भी विशेष ध्यान रखे कि आपका बिज़नेस शुरुआत में आपको Income न दे पाए तो क्या तब भी आप उसे आगे Continue रख पाओगे। और यदि इसका जवाब हां हैं तो फिर बात आती हैं कि कैसे? क्या आपने इसके लिए कोई Emergency Fund बनाया हैं या फिर कही और जगह से धन का इंतजाम करेंगे।

6. धैर्य (Patient) रखें:

दोस्तों! कोई भी बिज़नेस अपनी जड़े जमाने में थोड़ा समय जरूर लेता हैं और यदि आप इसे Part Time यानि अपनी मौजूदा जॉब के साथ में करना चाहते हैं तो आपको इसमें थोड़ा ज्यादा वक़्त भी लग सकता हैं। इसलिए बिज़नेस में आपको बहुत ज्यादा धैर्य (Patient) रखना होगा।

7. जॉब एवं बिज़नेस में तालमेल (Coordination) जरुरी हैं

जॉब एवं बिज़नेस में तालमेल होना बेहद जरुरी हैं। यानि आपको जॉब के समय सिर्फ जॉब ही करनी हैं और बिज़नेस के समय में आप सिर्फ उसी के बारे में मन लगाकर काम करें। आप हमेशा दोनों को एक दूसरे के कार्यक्षेत्र से दूर रखने को कोशिश करें।

इस तरह से काम करें कि जिससे आप अपनी नौकरी और बिज़नेस दोनों को सही तरीके से कर पाए और दोनों तरफ आप Proper Time दे पाए। यानि आपके बिज़नेस और नौकरी दोनों में अच्छी तरह से तालमेल बना रहे आपको इस तरह से काम करना हैं।

आज आपने क्या सीखा?

तो Friends इस लेख में माध्मय से आपने जाना कि Job Ke Sath Business Kaise Kare? और जॉब के साथ बिज़नेस करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आशा करता हूँ कि मेरा यह प्रयास आपको अच्छा लगा होगा और आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होंगी। अन्य लोगों तक ये जानकारी पहुंचे इसलिए इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करें। यदि इस लेख में कुछ कमी रह गयी हो या इसमें कुछ सुधार चाहते हैं तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

This Post Has One Comment

  1. Pawan

    Good information sir

Leave a Reply