You are currently viewing कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका – Best Guide 2022

कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका – Best Guide 2022

अगर आप जानना चाहते हैं कि कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका क्या हैं तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में मैं आपको उन Easy और Best तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपको बहुत ही कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का मौका दे सकते हैं।

तो आखिर क्या हैं वो Easy और Best तरीके? आईये जानते हैं।

ये हैं कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका –

तो फ्रेंड्स, जैसा कि आप सब जानते हैं कि पैसे कमाने के दुनियां में कई तरीके हैं जिसमें सबसे बेहतर तरीका माना जाता हैं जॉब या नौकरी। लेकिन दोस्तों, ज्यादातर नौकरियों में कर्मचारियों (Employees) को पैसा बहुत कम मिलता हैं।

इसलिए नौकरी के मामले में कम समय में ज्यादा पैसा कमाने की तो बात ही छोड़ दीजिये। और इसलिए यहाँ मैं नौकरी की बात तो बिल्कुल भी नहीं करने वाला हूँ।

इसलिए फ्रेंड्स, अगर आपको कम समय में ज्यादा पैसा कमाना हैं तो इसके लिए आपको खुद का कोई न कोई बिज़नेस ही करना होगा।

वैसे अगर बिज़नेस की बात करें तो दुनियां में कई तरह के छोटे बड़े बिज़नेस हैं जिनमें लाखों रूपये से लेकर करोड़ों रूपये तक लगाने पड़ते हैं लेकिन आज इस लेख में मैं आपको कुछ ऐसे Low Cost Business Ideas के बारे में बताने जा रहा हूं जिन्हें शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम पैसे खर्च करने होंगे। आईये जानते हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस करें:

इंटरनेट के इस ज़माने में अब पैसे कमाने के तरीके भी बदलने लगे हैं यानि अब लोग अपने घर बैठे ही मोबाइल या लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन काम करके भी पैसे कमाने लगे हैं। ये तरीका इसलिए इतना ज्यादा पॉपुलर हो रहा हैं क्योंकि इसमें ज्यादा पैसे खर्च भी नहीं होते और न ही किसी की जी हुज़ूरी करनी पड़ती हैं।

वैसे ऑनलाइन पैसे कमाने के भी कई तरीके हैं जिनमें Youtube, Blogging, Affiliate Marketing, Social Media influencing, Stock Market (शेयर बाजार), Freelancing इत्यादि हैं। आईये अब एक-एक करके इनके बारे में जानते हैं:

1. ब्लॉग्गिंग:

Blogging से मतलब एक ऐसी वेबसाइट या Blog से हैं जहां पर Text Format में Content पब्लिश किया जाता हैं जिसे Readers को ध्यान में रखते हुए लिखा जाता है। उदाहरण के लिए अभी आप जिस वेबसाइट पे ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं वो भी इसी तरह का एक Blog ही हैं।

सामान्यतः आप गूगल में जब भी कुछ सर्च करते हैं तो गूगल आपके लिए Search Result में कुछ ऐसी Websites की List Show करता हैं जहां पर आपके काम की जानकारी हो सकती हैं। इसके बाद आप उनमें से किसी एक लिंक पर क्लिक कर लेते हो।

क्लिक करके आप उस वेबसाइट पे पहुंच जाते हो और अपने काम की जानकारी पढ़ने लगते हो। तभी उसी जानकारी के बीच बीच में आपको कुछ विज्ञापन (Advertisement) दिखाई देने लगते हैं और ये विज्ञापन ही होते हैं उस वेबसाइट की कमाई का जरिया।

हालाँकि विज्ञापन के अलावा भी कई और तरीके हैं जिसके द्वारा एक वेबसाइट पैसा कमा सकती हैं।

कुछ Websites तो हर महीने इन्हीं ads की मदद से लाखों रुपयों का बिज़नेस करती हैं। ये निर्भर करता हैं कि उस वेबसाइट का Reader base कितना हैं और कितने User प्रति दिन वहां पर Visit करते हैं।

तो ये था सिंपल सा फंडा एक Blog या Website का कि Blog क्या हैं और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं। बस आपको भी इसी तरह की कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनाना हैं और समय समय पर उसमें Useful Information एक Article के रूप में शेयर करते रहें।

Blogging क्या हैं इससे पैसे कैसे कमाये जाते हैं इसके लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

2. यूट्यूब:

अगर आप इंटरनेट यूज़ करते हैं तो आप यूट्यूब के बारे में भी थोड़ा बहुत जरूर जानते होंगे। यूट्यूब पर आपको अपनी पसंद के कई तरह के videos देखने को मिल जाते है।

यूट्यूब Google का एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहां आप अपना एक चैनल बनाकर अपनी पसंद और Interest के अनुसार videos Upload कर सकते हो।

यहाँ भी आप विज्ञापन द्वारा कमाई कर सकते हो। इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को Monetize करना होगा।

youtube

यूट्यूब चैनल बनाना बिल्कुल फ्री और आसान भी हैं और यहाँ आपसे किसी भी प्रकार का कोई मंथली या Early charges नहीं लिया जाता हैं।

इसलिए बस आप फ्री में चैनल बनाओ और लगातार videos बनाकर Free में अपलोड करते रहो और घर बैठे बहुत कम समय में लाखों की Income करते रहो। तो हैं ना ये भी कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का Best तरीका!

यूट्यूब की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये लेख जरूर पढ़े:

3. एफिलिएट मार्केटिंग:

Affiliate Marketing भी एक बहुत अच्छा तरीका हैं ऑनलाइन पैसे कमाने का। हालाँकि इसका यूज़ ज्यादातर Bloggers एवं Youtubers करते हैं लेकिन अगर आप एक Social Media Influencer हैं यानि सोशल मीडिया पर आपकी Fan Following लाखों में हैं तो आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है।

इसके अंतर्गत आपको किसी भी Company के Affiliate Programe को Join करना होगा ताकि आप उसके प्रोडक्ट या Service को अपने Online Network में प्रचारित करके उसे बिकवा सकें।

एफिलिएट मार्केटिंग के तहत कंपनी आपको एक successful Sell होने पर कुछ Commission प्रदान करती हैं जिसे आप Direct अपने Bank Account में प्राप्त कर सकते हैं।

4. स्टॉक मार्केट:

Stock Market यानि शेयर बाजार, हालाँकि इसके बारे में ज्यादातर लोगों को अभी भी कुछ आईडिया नहीं हैं लेकिन अगर आप इसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेते हो और बेहतर तरीके से Investing या Trading करना सीख जाते हो तो आपको बहुत ही कम समय में अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

हालाँकि Stock market थोड़ा Risky तो माना जाता हैं लेकिन अगर आप यहाँ पर एक Safe Strategy के साथ काम करते हो तो आप नुकसान से बचते ही हो साथ ही एक मोटा मुनाफा भी कमा सकते हो। लेकिन इसके लिए जरुरी हैं कि पहले आप Share Market के बारे में अच्छे से पढ़ो, जानो और समझो।

ऑफलाइन बिज़नेस करें:

अभी तक तो हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ बेहतर Ideas के बारे में जाना हैं। लेकिन अगर आप कंप्यूटर या टेक्निकल फील्ड से नहीं हैं तो आपके लिए मैं कुछ Best Offline Business Ideas भी शेयर करने वाला हूं जिनके बारे में भी आपको जरूर जान लेना चाहिए।

तो आईये जानते हैं:

1. Direct Buy and Sell:

Buy and Selling, ऑफलाइन बिज़नेस के अंतर्गत यह एक बहुत ही अच्छा और कॉमन तरीका हैं। इसके अंतर्गत आप किसी भी टाइप के प्रोडक्ट को बाजार से कम दाम में खरीदते हो और फिर थोड़े मुनाफे के साथ उसे फिर से बाजार में बेच देते हो।

यहाँ आप अपनी मर्जी के अनुसार किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को खरीद और बेच सकते हो। ये पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर करता हैं कि आप क्या बेचना चाहते हो।

कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका
कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

अगर आपके पास थोड़ा ज्यादा बजट हैं तो आप व्होलसेल (थोक) में बेहद कम दाम में प्रोडक्ट खरीद सकते हो और एक बेहतर margin के साथ उसे अपने Costumers को बेच कर काफी पैसा कमा सकते हो।

बेहतर होगा कि पहले आप थोड़ा market Research करें और पता लगाए कि आप कौनसा Product बेच सकते हैं जो आगे चलकर आपके लिए एक Successful Business भी बन जाये।

2. फल एवं सब्जी (Fruits & Vegetable):

यह भी एक जाना माना और Profetable Business Model हैं। यह बात इसलिए सत्य हैं क्योंकि फल एवं सब्जी हम सबके लिए एक बहुत बड़ी दैनिक जरुरत हैं। इसलिए शायद पिछले दो सालों में कोरोना जैसी आपातकालीन परिस्थितियों में भी यह Business Model काफी अच्छी तरह से Successful रहा हैं।

यानि इस दौरान भी लोगों ने महंगाई के बावजूद भी फल एवं सब्जीयां खरीदना कम नहीं किया। तो इस प्रकार आपके लिए ये भी कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का एक काफी बेहतर तरीका हो सकता हैं।

3. चाय एवं नास्ता की दुकान (Breakfast Joint):

अगर आपको बेहद कम समय में ज्यादा पैसा कमाना हैं तो मैं suggest करूँगा कि आप चाय एवं नास्ता की दुकान (Breakfast Joint) जरूर खोले।

इसका बेस्ट उदाहरण आपने अपने आसपास या मार्केट में भी जरूर देखा होगा जहां पर किसी चौराहे या बाजार में एक छोटी सी दुकान में भी लोगों की अच्छी खासी भीड़ दिखाई दे जाती हैं।

अगर आप इस Business में Quality एवं Taste का ध्यान रखते हुए काम करते हो तो कुछ ही दिनों में आपका ये Business काफी Fast Grow करेगा।

4. रेस्टोरेंट:

यह भी काफी अच्छा चलने वाला व्यवसाय हैं क्योंकि जहां कुछ लोगों को बाजार से कुछ न कुछ खाने पीने की चीजें मंगवाना पसंद होता हैं तो कुछ लोग समय समय पर डायरेक्ट किसी रेस्टोरेंट में जाकर खाना पसंद करते हैं।

रेस्टोरेंट Vegiterian हो या Non Vegiterian आजकल सब अच्छे से चलता हैं। क्योंकि दोनों case में खाने की वैरायटी काफी ज्यादा रखी जा सकती हैं। और Menu List जितनी ज्यादा बड़ी होगी वो कस्टमर को उतनी ही ज्यादा Attrect करने की कोशिश करेगी।

लेकिन सबसे जरुरी बात ध्यान में रखनी होगी और वो हैं खाने की Quality और Taste जिससे कस्टमर एक Regular Customer बन जाता हैं। इसलिए अगर आप ये Business करते हो तो हमेशा अपने कस्टमर को Fresh और Testy खाना Serve करने की कोशिश करें। आपका busines बहुत ही जल्दी Grow करेगा।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply