You are currently viewing Kam Paise Me Business Kaise Kare (11 Best Business Ideas)

Kam Paise Me Business Kaise Kare (11 Best Business Ideas)

आज के दौर में बहुत से लोग दूसरे की नौकरी करना पसंद नहीं करते हैं इसके बदले वो खुद का कोई Business करना पसंद करते हैं लेकिन इसके लिए भी काफी पैसों की जरूरत होती हैं।

तो फिर कम पैसों में अच्छा बिज़नेस कैसे करें? जानने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े।

आज मैं आपको कम पैसे में ज्यादा कमाई वाले 11 बिजनेस आइडियाज शेयर करने वाला हूँ जिन्हें हर कोई आसानी से शुरू करके अच्छी आमदनी कर सकता हैं। अतः आप ये लेख लास्ट तक पूरा जरूर पढ़े:

आईये जानते हैं कि कम पैसे में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Kam Paise Me Business Kaise Kare (11 Best Business Ideas):

1. Online Business करें:

इंटरनेट के इस दौर में आज बहुत से लोग Online काम करके भी काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। Blogging, YouTube, Content Writing, Digital Marketing, Freelancing, Stock Photography आदि कुछ सबसे Popular Online Business माने जाते हैं।

कुछ लोग Part Time तो कुछ लोग Full time इन Business को कर रहे हैं। अगर आप भी इस तरह ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ऊपर दी गयी किसी भी एक Skill को सीख कर घर बैठे अच्छी Income कर सकते हो। आप चाहे तो इन सभी Skills को भी सीख कर अपनी income को Multiply कर सकते हो।

2. फल एवं सब्जी का बिज़नेस:

फल एवं सब्जी का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसे गांव या शहर में कहीं भी शुरू किया जा सकता हैं और काफी Successful Business भी माना जाता हैं। अक्सर आपने अपने आसपास फल एवं सब्जी बेचने वालों को देखा होगा।

कुछ लोग फेरी लगाकर फल- सब्जी बेचते हैं तो कुछ लोग एक जगह दुकान लगाकर बेचते हैं। इसके अलावा कुछ लोग थोक से (Whole Seller बनकर) भी इस बिज़नेस को करते हैं।

इस Business में काफी अच्छी आमदनी मानी जाती हैं। इसकी सबसे अच्छी बात ये हैं कि ये पूरे सालभर चलने वाला Business हैं क्यूंकि फल-सब्जी की डिमांड हर घर में हमेशा बनी रहती हैं और इसमें मार्जिन भी अच्छा मिल जाता हैं।

3. कोचिंग क्लासेज:

कोचिंग क्लासेज एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसे बहुत कम पैसों में या बिना पैसों के शुरू किया जा सकता हैं। शुरुआत आप Home Tution से भी कर सकते हैं। धीरे धीरे जब आपका Students Base बनने लगे तब आप अपना खुद का एक छोटा मोटा Coaching Institute शुरू कर सकते हैं।

पढ़ाने के अनौखे तरीके और अच्छे रिजल्ट देकर आप अपना Student Base बनाते जाये और इसके बाद जब आपका ये बिज़नेस Grow करने लगे तब इसमें आप जरुरत के हिसाब से Investment करके इसे और बड़ा कर सकते हैं।

4. Tea Cofee Shop (चाय कॉफी की दुकान):

आज जमाना भले ही बदल गया हैं लेकिन लोगों का चाय पीने का अंदाज़ अब भी नहीं बदला हैं। भारत में आप चाहे किसी भी जगह चले जाये आपको हर गली और नुक्कड़ पर एक चाय की दुकान जरूर देखने को मिल जाएगी और साथ में दिखाई देगी लोगों की भीड़।

Kam Paise Me Business Kaise Kare, Best low cost business ideas
Kam Paise Me Business Kaise Kare

इस बिज़नेस में भी कुछ ज्यादा Invest करने की जरुरत नहीं हैं। इसमें आपकी चाय का स्वाद ही लोगों को आपकी दुकान पर आने को मजबूर कर देगा।

भारत में कई लोग चाय के Business से काफी ज्यादा फेमस भी हुए हैं। MBA चाय वाला भारत का एक ऐसा New Startup हैं जो आजकल काफी चर्चा में हैं। इसे एक MBA Dropout स्टूडेंट प्रफुल्ल बिलौरे ने शुरू किया था जिनका वार्षिक Turn Over लगभग 3 करोड़ से भी ऊपर रहता हैं।

आज के समय में पूरे भारत में इनकी 50 से ज्यादा Franchises हैं और ये अब तक 200 से भी ज्यादा Events Enterpreneurship के लिए कर चुके हैं। तो ऐसे में खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बिज़नेस में कितना पोटेंशियल हैं।

5. किराना शॉप:

ये भी काफी अच्छा और एक Successful Business माना जाता हैं। क्यूंकि इसके अंतर्गत ऐसे प्रोडक्ट्स बेचे जाते हैं जिनकी डिमांड हर घर में और हर वक्त रहती हैं। आपने देखा होगा कि अभी कुछ समय पहले जब कोरोना की वजह से देश में लॉक डाउन लगा था तब सिर्फ कुछ जरुरी चीजों की दुकाने खोलने की ही इजाजत मिली हुई थी और किराना स्टोर्स उनमें से एक था।

ऐसे वक्त में सभी किराना व्यापारियों ने काफी अच्छी आमदनी भी की थी। इसलिए इस बिज़नेस को भी हर कोई शुरू करना चाहता हैं। हालाँकि इसमें आपको शुरुआत में थोड़ा इन्वेस्ट तो करना ही पड़ता हैं लेकिन इसमें Profit भी बहुत जल्दी होता हैं इससे आप बहुत जल्दी अपनी लागत को आसानी से निकाल सकते हो।

6. नाश्ते की दुकान:

अक्सर आप घर से बाहर जाते होंगे तो मार्केट में चाय नाश्ते की दुकानें भी देखने को मिलती होंगी। इन दुकानों पर सुबह के समय लोगों की काफी अच्छी भीड़ रहती हैं जहां पर चाय, कचोरी, समोसा, पोहा, जलेबी इत्यादि बेचे जाते हैं और सुबह-सुबह लोगों को गरमा गरम नाश्ता भी मिल जाता हैं।

ये दुकाने खासकर सुबह के समय ये दुकाने काफी अच्छी ग्राहकी कर लेती हैं और कई जगह तो पूरे दिनभर ग्राहक बने रहते हैं। ये इस बात पर भी निर्भर करता हैं कि आपकी नाश्ते की दुकान मार्केट में किस लोकेशन पर हैं।

7. जनरल स्टोर:

जनरल स्टोर भी एक सदाबहार बिज़नेस की श्रेणी में आता हैं। यहाँ पर घरेलु आइटम से लेकर कई तरह के Daily Use होने वाले Item सेल किये जाते हैं। इस वजह से ये दुकाने हमेशा running में रहती हैं और दुकान वालों को अच्छी आमदनी होती रहती हैं।

ये दुकानें मार्केट के अलावा आपको अपने घर के आस पास भी देखने को मिल जायेगी। इसका मतलब आप इन्हें अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

8. Beauty Parlor:

आज के जमाने में हर कोई खूबसूरत दिखना पसंद करता हैं और महिलाएं तो इसमें हमेशा एक कदम आगे रही हैं। महिलाओं को हमेशा अपनी खूबसूरती बरक़रार रखने के लिए Beauty Parlor जाना ही पड़ता हैं।

इसके अलावा चाहे कोई पार्टी हो, शादी हो, त्यौहार हो या कोई और सुअवसर महिलाये और लड़किया हमेशा अपने आपको सजाने और सँवारने के लिए ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती हैं।

इसलिए अगर आप भी एक Girl या lady हैं और आपको इसी तरह ब्यूटी टिप्स में Interest हैं तो ये Business आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकती हैं।

9. जूस की दुकान:

गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडक और Energy देने के लिए लोग juice पीना काफी पसंद करते हैं लेकिन कुछ जूस ऐसे हैं जिन्हें हर मौसम में पिया जाता हैं जैसे ऑरेंज जूस, बनाना जूस, पपीता जूस आदि।

इस तरह Juice की दुकान से भी आप अच्छी Income कर सकते हैं। आप मार्केट में किसी अच्छी सी लोकेशन को देखकर आप अपनी जूस की दुकान शुरू कर सकते हैं।

10. Bakery Item:

आजकल हर कोई अपना, अपने Family Members और दोस्तों का Birthday सेलिब्रेट करना पसंद करता हैं। और ऐसे अवसर पर केक तो जरूर कटता हैं। लोग अपनी डिमांड के अनुसार भी केक बनवाते हैं।

इसके अलावा चॉकलेट, आइसक्रीम और ब्रेड आदि की डिमांड भी हर मौसम में बनी रहती हैं। ये भी पूरे सालभर अच्छे से चलने वाला बिज़नेस हैं और इसमें कमाई भी काफी अच्छी हो जाती हैं।

11. Tiffin Service:

कई लोग नौकरी या पढ़ाई के सिलसिले में घर से दूर किसी दूसरे शहरों में रहते हैं। ऐसे में अगर उन्हें घर से दूर घर जैसा ही खाना मिल जाये तो उनके लिए इससे अच्छी और क्या बात होगी।

तो अगर आपके हाथ में स्वाद का जादू हैं तो इस तरह आप भी किफायती दाम में अपनी खुद की एक टिफ़िन सर्विस शुरू कर सकते हैं।

और आखिर में,

इस पोस्ट में आपने जाना कि Kam Paise Me Business Kaise Kare? उम्मीद करता हूँ कि आपको ये कम पैसे में ज्यादा कमाई वाले 11 बिजनेस आइडियाज पसंद आये होंगे। अगर जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर जरूर करें।

अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। इसी तरह की बिज़नेस से रिलेटेड और नई जानकारियों का Notification सबसे पहले पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply