You are currently viewing Computer Ya Laptop Se Paise Kaise Kamaye? (23 Best Ideas)

Computer Ya Laptop Se Paise Kaise Kamaye? (23 Best Ideas)

Computer Ya Laptop Se Paise Kaise Kamaye? आज इस लेख में आप लैपटॉप से पैसे कमाने के कुछ सबसे बेहतरीन तरीकों के बारे में जानने वाले हैं। अतः पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहिये।

दोस्तों! Laptop या PC (Computer) आज के दौर में बहुत से लोगों के पास हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर लोग उसका सही उपयोग नहीं कर पाते हैं। ज्यादातर समय वे ऑनलाइन गेम खेलने, फिल्म देखने, गाने सुनने या ऑनलाइन Web Surfing करने में ही अपना Time Pass करते हैं। यानि वे उससे पैसा बिल्कुल भी नहीं कमा पा रहे हैं।

तो आज इस लेख में हम इसी के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं कि लैपटॉप या कंप्यूटर से घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Computer/laptop se paise kaise kamaye?

दोस्तों! आजकल लैपटॉप से पैसे कमाने के वैसे तो कई तरीके हैं लेकिन यहाँ हम केवल कुछ सबसे बेहतरीन तरीकों के बारे में ही चर्चा करेंगे। आईये जानते हैं लैपटॉप से पैसे कमाने के उन 23 बेहतरीन तरीकों के बारे में-

1- Blogging:

आज इंटरनेट पर आप जो भी जानकारी पढ़ते हैं वो सब Blogging की ही देन हैं। आप अभी जो ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं वो भी ब्लॉगिंग का ही हिस्सा हैं और इसी की वजह से Users को ऑनलाइन इनफार्मेशन पढ़ने के लिए उपलब्ध हो पाती हैं।

चलिए इसे थोड़ा और आसान तरीके से समझते हैं।

जिस तरह से एक Writer (लेखक) अपने अनुभवों और ज्ञान पर आधारित लेख (articles) विभिन्न पत्र पत्रिकाओं और किताबों के माध्यम से प्रकाशित करता हैं और बदले में कुछ Royalti (पैसा) कमाता हैं।

ठीक उसी तरह आज इंटरनेट का जमाना हैं तो अब जानकारियां बस किताबों तक ही सिमित नहीं रह गयी हैं बल्कि अब वो सारा ज्ञान धीरे धीरे ऑनलाइन होता जा रहा हैं।

आज के समय दुनियाभर के लाखों लोग अपने ज्ञान को ऑनलाइन पब्लिश करके दूसरों तक पहुंचा रहे हैं इसे ही Blogging कहते हैं।

ब्लॉग्गिंग, आज के दौर में इंटरनेट से पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं और देश और दुनियां में लाखों लोग Bloging करके महीने का लाखों रुपया कमा रहे हैं।

Laptop Se Paise Kaise Kamaye?
Laptop Se Paise Kaise Kamaye?

कुछ लोग जो अपने ज्ञान और अनुभवों को इंटरनेट पर प्रकाशित (publish) करते हैं उन्हें ब्लॉगर (Blogger) कहा जाता हैं और इस तरह के काम को Blogging कहते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक ब्लॉग/वेबसाइट बनानी होगी और वहां पर Regular basis पर आर्टिकल पब्लिश करने होंगे।

इसके साथ ही अपने ब्लॉग को Google में Index करवाए। जब आपके ब्लॉग पर कुछ ट्रैफिक (Users) आने लगे तो आप अपने ब्लॉग को किसी भी Ad network से Aprrove करा के उस पर Advertisement शुरू कर सकते हैं। इसके लिए Google Adsense सबसे बेस्ट माना जाता हैं।

ये Online Ad networks विज्ञापन पर Per Click के हिसाब से Bloggers या publishers को पैसे देते हैं। Google Adsense अपने Publishers को उनके खाते में $100 पूरे होने पर डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ही पैसा ट्रांसफर कर देता हैं।

इस प्रकार आप अपने ब्लॉग से विज्ञापन द्वारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। हालाँकि ब्लॉग से पैसे कमाने के वैसे कई और भी तरीके हैं लेकिन ये सबसे आसान और बेहतरीन तरीका माना जाता हैं।

HP 14s, AMD Ryzen 5-5500U 14 inches FHD, IPS, Micro-Edge Display Laptop (8GB RAM/512GB SSDbuy now button
ASUS VivoBook 15 (2021), 15.6-inch (39.62 cm) HD, Dual Core Intel Celeron N4020, Thin and Light Laptopbuy now button

2- YouTube:

यूट्यूब के बारे में तो आप काफी पहले से ही जानते होंगे और लगभग हर दिन इसका इस्तेमाल भी जरूर करते होंगे। यूट्यूब एक Online Video Sharing Platform हैं जो कि गूगल का ही एक प्रोडक्ट हैं।

Laptop Se Paise Kaise Kamaye, Computer se paise kaise kamaye, how to earn money from laptop

यूट्यूब से भी आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हो। देश और दुनियाभर में आज लाखों Creators अपने मनपसंद Videos बनाकर उन्हें यूट्यूब पर पब्लिश करते हैं और जब कोई यूजर उन videos को देखता हैं तो उन्हें वीडियो के बीच बीच में Ad (विज्ञापन) देखने को मिलते हैं। और जब कोई यूजर उन Ads पर क्लिक कर देता हैं तो उस Youtuber को इसके पैसे मिलते हैं।

यहाँ पर भी Google Adsense ही अपने creators को Ad के पैसे देता हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

तो देखिये! यूट्यूब से पैसा कमाना बहुत ही आसान हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने इंटरेस्ट के अनुसार एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा।

उसके बाद उस चैनल पर regular basis पर videos पर अपलोड करनी होंगी। यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए यूट्यूब चैनल का monitize होना भी जरुरी हैं तभी आपके चैनल पर यूट्यूब ads दिखायेगा।

अभी की Youtube Policy के अनुसार पिछले 12 महीनों (एक साल) के अंदर आपके चैनल पर कम से कम 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time होना बेहद जरुरी हैं। अगर आपका चैनल एक साल के अंदर ये Criteria पूरा कर लेता हैं तो यूट्यूब आपके चैनल को monitize करके उसपे विज्ञापन दिखाना शुर कर देगा।

इस प्रकार आप अपने यूट्यूब चैनल से काफी अच्छी Income Generate कर सकते हो।

Youtube की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये Articles जरूर पढ़े:

3- Freelancing:

अगर आपके अंदर Video Editing, Photo Editing, Graphic Designing, SEO, Coding, Content Writing, Language Translation, Voice Over या कुछ ऐसी ही skill हैं तो आप घर बैठे ही लाखों रूपये बड़ी आसानी से कमा सकते हैं।

या अगर आपको इनमें से कुछ भी नहीं आता तो कोई कोई बात नहीं आजकल आप ये अब कुछ ऑनलाइन घर बैठे ही सीख सकते हैं और उसके बाद अपना Freelancing Work स्टार्ट कर सकते हैं।

कई लोगों ने तो अपनी Skill की बदौलत Freelancing को एक बिज़नेस ही बना लिया हैं। Freelancing के अंतर्गत यदि आपको किसी भी टाइप का Digital Work करना आता हैं तो इंटरनेट आपको ऐसे कई लोग मिल जायेंगे जिनको ये सब करना बिल्कुल नहीं आता या जिनके पास उस काम को करने का टाइम ही नहीं होता हैं।

तो ऐसे में वो लोग भी अपने उस काम को करवाने के लिए इसी तरह के Skilled Person की तलाश में रहते हैं जिन्हें वो काम काफी Professional तरीके से करना आता हो और वो लोग इस काम के काफी अच्छे पैसे भी देते हैं।

यानि सीधी बात कहे तो आपकी Skill किसी की जरुरत बन सकती हैं जिसके बदले में आप पैसा भी कमा सकते हो।

अब आप आपके मन में ये बात आ रही होंगी कि मुझे काम तो आता हैं लेकिन Freelancing से मैं पैसे कमा सकता हूँ?

Freelancing से पैसे कैसे कमाए?

तो देखिये! कुछ वर्षों पहले इस तरह के अपने काम के लिए Online Clients ढूंढ़ना बड़ा मुश्किल काम होता था लेकिन आज के दौर में अब ऐसे कई सारे Online Platform आ गए हैं जहां पर अब Buyer और Seller दोनों को एक ही मंच पर आने का मौका दिया जाता हैं और दोनों एक दूसरे के पूरक बनकर काम करते हैं।

इस प्रकार अब Buyer (खरीददार) और Seller (बेचने वाला) दोनों का काम काम अच्छे से पूरा हो जाता हैं। Fiverr, Upwork, Freelancer, Designhilles कुछ ऐसी ही Popular Websites हैं जहां से आप Freelancing work करके काफी घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हो।

हालाँकि इसके लिए ये Websites कुछ अमाउंट चार्ज भी करती हैं लेकिन आपकी कमाई इससे काफी ज्यादा हो जाती हैं।

Freelancing Work शुरू करने के लिए आपको इन Websites में से किसी भी जगह अपना Account बनाकर अपने काम के अनुसार GIG Profile बना सकते हैं। यदि आपको एक से ज्यादा (Multiple Skill) काम आता हैं तो फिर आप उनके अनुसार एक से ज्यादा अलग अलग Gig Profile बनाकर रख सकते हो।

इस Gig Profile में आप अपने Skill के अनुसार पूरी जानकारी विस्तार से दे सकते हो:- अपने बारे में जानकारी, आपकी Skill, काम का अनुभव, काम पूरा करने की समय सीमा, आपके काम की कीमत (price) आदि।

इसके बाद अब जब भी कोई Buyer इन वेबसाइट पर आएगा तो वो अपनी जरुरत के अनुसार Sellers को सर्च करेगा और उन्हें अपना काम देगा। इसके बाद जब काम कम्पलीट हो जाये तो वो Sellers को ऑनलाइन payment कर देगा।

यहाँ एक और बात ध्यान देने वाली हैं कि अगर कोई buyer आपके काम से खुश हुआ तो यहाँ वो आपके बारे में अच्छा Review पोस्ट करेगा और साथ में 5 स्टार Rating भी देगा जिससे आपकी प्रोफाइल Top Sellers की List में show होने लगती हैं जिसका मतलब हैं आपको ज्यादा Client मिलेंगे और अब आप अपने काम के ज्यादा पैसा भी मांग सकते हो।

4- Affiliate Marketing:

सब कंपनियां चाहती हैं कि उनका बिज़नेस ज्यादा से ज्यादा Grow करे। इसके लिए वो कंपनियां Advertisment का सहारा भी लेती हैं। लेकिन Advertisment एक बहुत महंगी प्रक्रिया हैं तो ऐसे में ये कंपनिया Affiliate Programs चलाती हैं और बहुत कम खर्चे में अपना Business Grow कर लेती हैं।

Affiliate Marketing के अंतर्गत कंपनी के products या service को Promote करके उसे Sell करवाना होता हैं और प्रत्येक Selling पर कंपनी द्वारा कुछ Commission अपने Promoters को दिया जाता हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

Affiliate Marketing करने के लिए आपको किसी भी कंपनी के Affiliate Program को join करना होगा। आजकल लगभग सभी कंपनियां Affiliate Program चलाती हैं। सभी कंपनियों का एफिलिएट कमीशन भी अलग अलग होता हैं। कुछ कंपनिया तो 50% तक कमीशन देती हैं।

आप जिस कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करना चाहते हैं। उसके बारे में Google के सर्च करें। सर्च करने के लिए पहले आप कंपनी का नाम और उसके आगे Affiliate लिख कर उसे सर्च करें। उदाहरण के लिए – Amazon Affiliate या Flipkart Affiliate

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने बाद आप कंपनी के products को सेलेक्ट करें और उससे रिलेटेड affiliate link को copy करके उसे अपने Social Media Page, Youtube Channel, Blog या Website पर Promote करें।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए यूट्यूब और वेबसाइट सबसे बेस्ट जरिया माना जाता हैं। आप चाहे तो amazon जैसी खुद की एक Ecommerce Website बनाकर वहां पर भी अपने Affiliate Products या Service को Promote कर सकते हो।

5- जन सेवा केंद्र CSC (Common Service Centre):

आजकल भारत सरकार द्वारा बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए जन सुविधा केंद्र खोलने की अनुमति दी जाती हैं जिसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनायें लोगों तक ऑनलाइन पहुंचाई जाती हैं जैसे:- आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, पेंशन योजना, जाती प्रमाण पत्र, मूल निवासी बनाना, बैंक ट्रांजेक्शन इत्यादि।

जन सेवा केंद्र कोई भी व्यक्ति अपने शहर, कस्बे या अपने गांव में शुरू कर सकता हैं। जन सेवा केंद्र शुरू करने के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा जो कि बिल्कुल फ्री हैं। अप्लाई करने के लिए निम्न योग्यता अनिवार्य हैं:-

  • उम्र 18 वर्ष पूरी होनी चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र (जहां पर जन सुविधा केंद्र खोला जाना हैं वहां का)
  • कम से कम 10 वी पास होना अनिवार्य

अन्य जरुरी योग्यता:

  • स्थानीय भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य हैं।
  • अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।
  • कंप्यूटर का ज्ञान होना अनिवार्य हैं।

6- Stock Market:

आजकल Stock market यानि शेयर मार्केट का सारा काम भी ऑनलाइन ही होने लगा हैं। अब शेयर मार्केट में सभी प्रकार की ट्रेडिंग (शेयर खरीदना और बेचना) का सभी काम कंप्यूटर या मोबाइल App की मदद से ही किया जाने लगा हैं।

इसलिए अगर आपको भी स्टॉक मार्केट में interest हैं तो आप भी घर बैठे ही stock market में ऑनलाइन ट्रेडिंग करके बहुत कम समय में लाखों रूपये कमा सकते हो।

ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट जरूर पढ़े:

7- Graphic Designing:

आप Coral Draw जैसा सॉफ्टवेयर सीख कर Graphic Designing से रिलेटेड काम करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Graphic Designing के अंतर्गत कई प्रकार के काम होते हैं जैसे:- Logo Designing, Poster Designing, शादी या Business Cards डिजाइनिंग, पेम्पलेट्स व विज्ञापन डिज़ाइन करना।

इस प्रकार अगर आपको Graphic Designing Work अच्छे से आ जाता हैं तो आपके लिए काम की कोई कमी नहीं होगी। आप किसी भी कंपनी या ऑफिस में Graphic Designer की पोस्ट पर नौकरी शुरू कर सकते हो या आप Freelancer के रूप में भी अपना खुद का काम शुरू कर सकते हो।

8- Data Entry Work:

आप अपने लैपटॉप की मदद से Data Entry Work करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो। आजकल कई बड़ी कंपनियों के पास बड़ी मात्रा में डाटा होता हैं जैसे टेलीकॉम इंडस्ट्री, सरकार द्वारा जनसंख्या सर्वे के आंकड़े इत्यादि।

अब सरकार और ऐसी बड़ी कंपनिया उन आंकड़ों को डिजिटल रूप में बदलने या ऑनलाइन करने के लिए Data Entry का काम दूसरी छोटी कंपनियों को देती हैं और फिर ये छोटी कंपनिया उस काम को पूरा करवाने के लिए कई लोगों को hire करती हैं।

ये कंपनिया अपना टारगेट फिक्स करती हैं जिसे तय समय सीमा के अंदर पूरा करके देना होता हैं। इस काम में प्रति एन्ट्री के हिसाब से पेमेंट मिलता हैं। इस प्रकार आप भी चाहे तो डाटा एंट्री वर्क लेकर घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

9- Photoshop:

आजकल फोटो एडिटर की भी मार्केट में खूब डिमांड हैं। इसलिए अगर आपको फोटोशॉप की अच्छी नॉलेज हैं या नहीं हैं तब भी आप किसी अच्छे से इंस्टिट्यूट से फोटोशॉप सीखकर इससे पैसा कमा सकते हो।

आजकल तो यूट्यूब पर भी फ्री में फोटोशॉप से सम्बंधित कई सारे वीडियोस देखने को मिल जायेंगे। आप इनसे भी बहुत अच्छे से फोटो एडिटिंग सीख सकते हो।

इसमें आप अपने work experience के दम पर मनचाहा पैसा कमा सकते हो। आप एक फ्रीलांसर के रूप में भी खुद का काम स्टार्ट कर सकते हो।

= Best Selling Laptop बेहद किफायती दाम में आज ही खरीदें। =

Lenovo IdeaPad Slim 3 10th Gen Intel Core i3 15.6 HD Thin and Light Laptopbuy now button
HP 15s 11th Gen Intel Core i3 15.6 inches Laptop (8GB RAM/512GB SSDbuy now button
ASUS TUF Gaming F15 Laptop 15.6″ FHD 144Hz, Intel Core i5-10300H 10th Gen, GeForce GTX 1650 4GB GDDR6 Graphics buy now button

10- Ebooks बनाकर बेचे:

अगर आपको किसी भी चीज या विषय के बारे में अच्छी नॉलेज हैं या उसके बारे में अच्छे से समझा सकते हो तो आप उसके बारे में एक अच्छी सी Detailed Ebook बनाकर उसे ऑनलाइन बेचकर भी खूब सारा पैसा कमा सकते हो।

जैसे मान लीजिये कि आपको Cooking के बारे में बढ़िया जानकारी हैं तो आप लिख सकते हैं कि पालक पनीर की स्वादिष्ट सब्जी कैसे बनाये, या आपको कंप्यूटर की नॉलेज हैं तो आप कंप्यूटर के बारे में विस्तार से लिख कर जानकारी दे सकते हैं या आपको खेती की जानकारी हैं तो आप खेती के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं।

बस आपको इस बात का ध्यान रखना हैं कि आप जितना हो सकें ebook में विस्तार से लिखें और टॉपिक को अच्छे से समझाए ताकि पढ़ने वाले को उसके सवालों के जवाब भी उसी में मिल सकें।

अगर आपके पास लैपटॉप या PC हैं तो आप आसानी से अपनी ebook बना सकते हो। आप जितनी चाहो उतनी ebook बना सकते हो।

अब बात करते हैं कि ebook से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक perticular topic पर ebook बनानी हैं।

ebook बनाने के लिए आपको अपने लैपटॉप या PC में MS Word सॉफ्टवेयर को ओपन करके उसमें अपनी मनचाही language सेलेक्ट करके लिखना हैं।

इसके बाद पूरी जानकारी लिखने के बाद उसे PDF Format में Save करना हैं। इसके बाद उसे ऑनलाइन Upload कर देना हैं। ebook ऑनलाइन sell करने के लिए कई Websites हैं जहां आप अपनी ebooks sell कर सकते हो। जैसे:- Amazon Kindle (KDP), Instamojo, Lulu आदि।

Ebook से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

11- Coding या Programming:

Laptop Se Paise Kaise Kamaye, Computer se paise kaise kamaye, how to earn money from laptop

यह एक ऐसा काम हैं जो हर किसी के बस का नहीं हैं क्यूंकि Coding knowledge एक बहुत ज्यादा high level का काम हैं। लेकिन यदि आपने Coding अच्छे से सीख ली तो फिर आप आसानी से किसी के लिए भी सॉफ्टवेयर का निर्माण हर सकते हो।

आजकल Coding के अच्छे जानकर व्यक्ति की हमेशा तलाश रहती हैं और ऐसे लोगों को काफी ऊँचे पैकेज पर नौकरिया ऑफर की जाती हैं।

Coding में भी आप खूब मनचाह पैसा कमा सकते हो। आप चाहो तो एक freelancer के रूप में भी ऑनलाइन काम स्टार्ट कर सकते हो।

12- Digital Marketing:

Digital Marketing आजकल बहुत ज्यादा boom पर हैं। इसके अंतर्गत किसी भी बिज़नेस को अनेक तरीकों से ऑनलाइन प्रमोट किया जाता हैं ताकि बिज़नेस को ग्रोथ मिल सकें।

Digital Marketing की कई विधियां (methods) हैं जैसे:- Email Marketing, Social media Marketing, Facebook Ads, Business SEO, Web Design & Development, Video Production, Content Writing, etc.)

देश और दुनियाभर में ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो ये Digital Marketing में काफी ज्यादा फेमस हैं। आजकल तो कई Indivisual person (अकेला व्यक्ति) भी Digital Marketing सीखकर इससे काफी अच्छी Earning कर रहे हैं।

इस फील्ड में बहुत ज्यादा पैसा हैं। अगर आप इसमें अच्छे से काम करते हो और आपको इसमें काफी अच्छी नॉलेज प्राप्त हो जाती हैं तो आपको अच्छे Clients मिलने लगेंगे।

Digital Marketing की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

13- Domain Selling:

Domain क्या होता हैं?

Domain Name से ही किसी भी वेबसाइट की पहचान होती हैं। यानि जिस तरह से हम इंसान अपना एक नाम रखते हैं उसी तरह किसी भी वेबसाइट को पहचान उसके Domain Name से ही मिलती हैं फिर चाहे वो कुछ भी हो।

Laptop Se Paise Kaise Kamaye, Computer se paise kaise kamaye, how to earn money from laptop, how to earn from domain selling

उदाहरण के लिए जैसे अभी आप जिस वेबसाइट पे ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं उसको businesskarle.com के नाम से जाना जाता हैं। ये ही इसकी पहचान हैं और अब same इसी नाम से दूसरी कोई वेबसाइट इंटरनेट पर नहीं हो सकती।

Domain Sell करके पैसे कैसे कमाए?

Domain Selling का काम भी काफी अच्छा हैं इसके अन्तर्गत आपको मार्केट के अनुसार अनुमान लगाकर पहले से ही कुछ ऐसे Domain खरीदकर रखने होते हैं जिनकी बिकने की संभावना काफी ज्यादा होती हैं।

भविष्य में जब कोई खरीददार अपने किसी बिज़नेस के लिए उस डोमेन को इंटरनेट पर सर्च करता हैं तो उसको वो डोमेन नहीं मिल पाता क्यूंकि वो डोमेन पहले से ही किसी और ने खरीद रखा हैं।

ऐसे में यदि वो Buyer सिर्फ उसी डोमेन को अपने नाम करना चाहे तो फिर उसे वो डोमेन उस व्यक्ति से खरीदना ही पड़ेगा फिर चाहे वो कितना भी डोमेन कितना भी महंगा क्यों न मिले।

वैसे तो एक नया डोमेन 200 रूपये से लेकर 800 रूपये तक में आसानी से Register किया जा सकता हैं लेकिन एक Registered Domain उससे काफी ऊँचे दाम में बिकता हैं। कभी कभी तो ऐसे डोमेन लाखों रूपये में भी बिकते हैं।

इस प्रकार आजकल ये भी एक बहुत बड़े बिज़नेस का रूप ले चुका हैं।

14- Web Development & Website Design:

आप Web Development & Website Designing सीखकर भी खूब सारा पैसा कमा सकते हो। इसके अंतर्गत आपको HTML, PHP, Java Script की अच्छी नॉलेज होनी जरुरी हैं क्यूंकि किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने के लिए सबसे ज्यादा इन्हीं Languages का use किया जाता हैं।

Laptop Se Paise Kaise Kamaye, Computer se paise kaise kamaye, how to earn money from laptop, how to earn from coding

इस फील्ड में अच्छी नॉलेज और experience होने के बाद आप आसानी से किसी भी कंपनी में job कर सकते हो या फिर खुद ही अपना एक बिज़नेस setup कर सकते हो और लोगों की मनचाही वेबसाइट आप खुद ही बनाकर दे सकते हो।

15- Internet Job Work:

आजकल अधिकांश कार्य कंप्यूटर की मदद से ही होने लगे हैं। इसलिए आजकल पड़े लिखे युवाओं की तादात कफी ज्यादा हो गयी हैं और ऐसे में वे सब नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करते ही रहते हैं।

और ऑनलाइन फॉर्म भरने का ये काम ज्यादातर लोगों को नहीं आता हैं और वे पैसे लगाकर दूसरे लोगों या दुकानदारों से form fill करवाने का काम करते हैं।

अतः ये आपके लिए भी काफी अच्छा Golden Chance हैं कि आप इस तरह का काम सीखकर उससे पैसे बना सकते हो।

16- Accounting (Telly):

एकाउंटिंग के फील्ड में भी काफी अच्छा पैसा मिलता हैं। अगर आप कॉमर्स फील्ड के स्टूडेंट नहीं फिर भी आप Tally सॉफ्टवेयर सीखकर एकाउंटिंग के फील्ड में भी एक बढ़िया जॉब प्राप्त कर सकते हो।

आप किसी कंपनी या CA (Charted Accountant) के पास भी जॉब कर सकते हो। इस फील्ड में कुछ लोग प्रति घंटे के हिसाब से भी काफी अच्छा पैसा बना लेते हैं।

अतः इसमें फुल टाइम या पार्ट टाइम किसी भी तरह की जॉब आसानी से मिल जाती हैं। और यहाँ भी स्किल और work experience के हिसाब से पैसा मिलता हैं।

17- Online Photo & Video Clip Selling:

अगर आपको अपने मोबाइल फ़ोन या कैमरा से अच्छे अच्छे फोटो क्लिक करना आता हैं तो आप उन Photos को ऑनलाइन बेचकर भी खूब पैसा कमा सकते हैं। हालाँकि ये काम आप मोबाइल से भी कर सकते हैं लेकिन लैपटॉप या PC की मदद से आप इसे अच्छे से और प्रोफेशनल तरीके से कर पाओगे।

आजकल ऐसी बहुत सारी websites हैं जहां पर आप अपने फोटोज अपलोड करके वहां से पैसा कमा सकते हैं। इस काम की सबसे बड़ी और खास बात यह हैं कि इसमें आपको किसी भी फोटो को सिर्फ एक बार अपलोड करना होता हैं इसके बाद यदि वो फोटो कम्पनी approved कर देती हैं तो वो फोटो बार बार sell होता रहेगा और जब भी आपका कोई फोटो sell होगा तो तब तब आपको कमीशन मिलेगा।

अगर आपको फोटोशॉप से फोटो एडिटिंग करके फोटो बनाना आता हैं या आपको ग्राफिक डिजाइनिंग आती हैं तो आप illustration और vectors बनाके भी अपलोड कर सकते हैं। यानि कुलमिला के आप यहाँ सभी टाइप के फोटोज और ग्राफिक्स बेच कर उनसे पैसे कमा सकते हो।

इसके अलावा आप छोटी छोटी video clips बनाकर भी उन्हें बेच सकते हो। इंटरनेट पर इनकी भी काफी डिमांड बढ़ती जा रही हैं।

ज्यादा और बेहतर जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

18- Website बनाकर Sell करें :

अगर आपको वेबसाइट बनाना आता हैं तो आप अलग अलग तरह की वेबसाइट बनाकर उन्हें इंटरनेट पर बेचकर भी खूब पैसा कमा सकते हो। यदि आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता तो आप यूट्यूब की मदद से ऑनलाइन Web Development & Website Designing सीख सकते हैं या फिर किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं।

19- Crypto Currency Trading/ Mining:

पिछले कुछ सालों से Crypto Currency भी काफी ज्यादा trend में हैं। यह एक तरह की Digital Currency हैं जो वास्तविक और Treditional Currency से काफी अलग हैं। इसमें सिर्फ इंटरनेट की सहायता से ही लेन देन किया जा सकता हैं।

यह एक Block Chain Technology पर काम करती हैं जिससे कोई भी हैकर इसे आसानी से हैक नहीं कर पता हैं। आजकल क्रिप्टो करेंसी का यूज़ Online Transaction में भी किया जाने लगा हैं।

आजकल कई तरह की Crypto Currency मार्केट में आ चुकी हैं जैसे: Bitcoin, Litecoin, Dogecoin, Ethereum, Libra Coin etc. इनमे से Bitcoin सबसे ज्यादा प्रचलन में हैं।

Laptop Se Paise Kaise Kamaye, Computer se paise kaise kamaye, how to earn money from laptop, how to earn from bitcoin

तो जिस तरह से लोग Stock Market में Shares, Bonds या Mutual Funds में ट्रेडिंग करते हैं उसी तरह क्रिप्टो करेंसी की भी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जाती हैं। यानि इंटरनेट पर क्रिप्टो करेंसी खरीदी और बेचीं भी जाती हैं।

कई ऐसी Websites हैं जहां पर आप ऑनलाइन Crypto Currency खरीद और बेच सकते हो। Crypto Currency से पैसे कमाने के दो प्रमुख तरीके हैं: CryptoCurrency Mining, Crypto Currency Treding

आप ये आर्टिकल भी जरूर पढ़े:

20- Online Product Selling:

आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से घर बैठे खुद का ऑनलाइन बिज़नेस भी कर सकते हैं। आप या तो अपने प्रोडक्ट को amazon जैसी वेबसाइट पर seller बनकर ऑनलाइन बेच सकते हो या फिर खुद एक E-commerce Website बनवाकर वहां पर ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट बेच सकते हो।

अगर मार्केट में आपकी ब्राँडिंग काफी अच्छी तरह हो जाती हैं तो इस तरह के बिज़नेस में आप काफी ज्यादा कमा सकते हो।

आप ये पोस्ट भी जरूर पढ़े:

21- Typing Work:

एक अच्छे और फ़ास्ट टाइपिस्ट की मांग मार्केट में हमेशा रहती हैं। अगर आप कम्प्यूटर पर हिंदी और इंग्लिश में अच्छे से टाइपिंग कर लेते हैं तो मार्केट में आपको आराम से जॉब मिल जाएगी।

आप चाहे तो किसी कॉम कंपनी में डाटा एंट्री का काम भी कर सकते हैं या फिर एक फ्रीलांसर के रूप में ऑनलाइन काम कर सकते हैं। इसमें जैसे जैसे आपकी टाइपिंग स्किल और अच्छी होती जाएगी आपको काम और पैसे भी ज्यादा मिलने लगेंगे।

22- Online Teaching:

आजकल Online Teaching का चलन भी काफी प्रचलन में हैं। कुछ सालों पहले तक HomeTution काफी प्रचलित हुआ करती थी तो वहीं अब कई Teacher ऑनलाइन क्लास लेना शुरू कर चुके हैं।

इस प्रकार अगर आप भी एक टीचर हैं तो आप भी किसी कोचिंग संस्थान से जुड़कर या खुद की ऑनलाइन क्लासेज स्टार्ट कर सकते हैं।

23- Computer Teaching:

आज के दौर में हर किसी को कंप्यूटर की नॉलेज होना बहुत जरुरी हो गया हैं। अतः ऐसे में आप भी लोगों को कंप्यूटर पढ़ाना शुरू कर सकते हैं। इससे भी आपको अच्छे पैसे मिलेंगे। इसके अलावा आप चाहे तो किसी कंप्यूटर institute की फ्रेंचाइजी लेकर भी खुद का कंप्यूटर सेंटर स्टार्ट कर सकते हैं।

इस काम को अगर आप अच्छे से करते हो तो बहुत ही जल्दी इसे एक Successful Business का रूप दे सकते हो।

At last:

तो फ्रेंड्स! आज आपने इस पोस्ट में जाना कि लैपटॉप या कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं (Computer Ya Laptop Se Paise Kaise Kamaye?) आशा करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी।

इस जानकारी को अन्य लोगों तक पहुँचाने के लिए इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। यदि आपके इसके बारे में कुछ सवाल हो या आप इस ब्लॉग और बेहतर बनाने के लिए कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply