You are currently viewing Business Kaise Shuru Kare in 2022| Business Plan Kaise Banaye?

Business Kaise Shuru Kare in 2022| Business Plan Kaise Banaye?

नया बिज़नेस शुरू करने से पहले कई लोगों के मन में ये सवाल आते ही हैं की Naya Business Kaise Shuru Kare, New Business Kaise Start Kare या Business Plan Kaise Banaye? और आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कि एक नया बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

तो आईये जानते हैं how to start a business in hindi?

Business Kaise Shuru Kare?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके के लिए प्रॉपर प्लानिंग करना बेहद जरुरी हैं। क्यूंकि इसके अभाव में कोई भी बिज़नेस दिशा हीन हो जायेगा और न ही अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर पायेगा।

जैसा कि आप सब अच्छी तरह से जानते ही हैं कि बिज़नेस कई तरह के होते हैं। हर एक बिज़नेस की अपनी एक खासियत और कार्यप्रणाली होती हैं।

इसलिए सबसे पहले आपको यह decide करना होगा कि आप कौनसा बिज़नेस करना चाहते हैं यानि आप मार्केट में कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं या कोई सर्विस देना चाहते हैं। आपको मार्केट में कितना कम्पटीशन मिलने वाला हैं। आगे चलकर उस बिज़नेस में Growth के Chance हैं या नहीं।

आप उसमें कितना ज्यादा और जल्दी पैसा कमा सकते हैं। उस बिज़नेस में आपके क्या लक्ष्य होंगे और उन्हें कब और कैसे प्राप्त कर पाएंगे। आपकी मैनेजमेंट टीम कैसी होगी और आपके वर्कर कितने होंगे, आगे चलकर बिज़नेस में क्या क्या चुनौतियां आ सकती हैं और आप उनका सामना कैसे करेंगे।

Naya Business Kaise Shuru Kare, New Business Kaise Start Kare या Business Plan Kaise Banaye?
New Business Kaise Start Kare

इसलिए एक सक्सेसफुल बिज़नेस की शुरुआत करने से पहले उसकी कार्यप्रणाली, वित्तीय योजना (बजट प्लानिंग), प्रोडक्ट रिसर्च, मार्केट रिसर्च, Business Marketing/Promotion, Business Goals आदि के बारे भी अच्छे से रिसर्च करना बेहद जरुरी हैं। आइये अब इन सबके बारे में भी विस्तार से जानते हैं।

Business Plan Kaise Banaye?

1. Product Research:

प्रोडक्ट ही बिज़नेस का Main Part होता हैं क्योंकि प्रोडक्ट ही बिज़नेस का वर्तमान और भविष्य निर्धारित करता हैं। और इसी से deside होता हैं कि बिज़नेस में कितना कम्पटीशन मिलेगा और कमाई कितनी होने वाली हैं।

इसलिए आपको यह भी समझना होगा कि जो प्रोडक्ट आज आप मार्केट में लाने वाले हैं भविष्य में उसकी डिमांड कितनी रहने वाली हैं। क्या आपका प्रोडक्ट लम्बे समय तक मार्केट में बना रह सकता हैं और जरुरत पड़ने पर क्या उसमे जरुरी बदलाव किये कोई जा सकते हैं।

जो प्रोडक्ट या सर्विस आप मार्केट में लाने जा रहे हैं उससे कस्टमर को कोई फायदा होगा या नहीं? यानि उससे ग्राहक को कोई न कोई वैल्यू जरूर मिलनी चाहिए। यानि हम कह सकते हैं कि प्रोडक्ट जितना दमदार होगा बिज़नेस भी उतना ही अच्छा और Successful होगा।

ग्राहक आपके प्रोडक्ट से संतुष्ट हैं या नहीं? ये पता लगाने के लिए आप मार्केट में अपने प्रोडक्ट के कुछ sample लोगों को बेच सकते हैं और बाद में उनकी प्रतिक्रिया जान सकते हैं।

2. Product Price Research:

आपको अपने प्रोडक्ट का मूल्य मार्केट और कस्टमर को ध्यान में रखकर ही निर्धारित करना होगा। यानि जो प्रोडक्ट आप मार्केट में बेचना चाहते हैं क्या वो एक General Product हैं या कोई Luxury Product. क्यूंकि इसी से आपके प्रोडक्ट का मूल्य (Price) निर्धारित होगा।

अगर आपका प्रोडक्ट किसी सामान्य केटेगरी का हैं जिसकी जरुरत लगभग सभी को रहने वाली हैं तो फिर आपको अपने प्रोडक्ट का price भी उसी हिसाब से थोड़ा कम ही रखना होगा। ताकि उसे एक सामान्य व्यक्ति भी खरीद सकें।

अगर आप ऐसा प्रोडक्ट मार्केट में ला रहे हैं जो पहले से ही मार्केट में उपलब्ध हैं तो आपको कम्पटीशन का भी ध्यान रखना होगा। ऐसी स्थिति में Product Price आपको मार्केट के हिसाब से ही रखना होगा। हां अगर आपका प्रोडक्ट थोड़ा यूनिक हैं तब आप उसमे थोड़ा ज्यादा मार्जिन रख सकते हैं।

3. Market Research:

प्रोडक्ट और उसकी Price Value के साथ आपको Market Research भी अच्छे से करना होगा। इसके अंतर्गत आपको यह देखना हैं कि उस प्रोडक्ट की डिमांड कितनी हैं और क्या इसमें अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता हैं? मार्केट में कितने लोग आपके कम्पटीशन में आने वाले हैं तथा किस जगह आपका बिज़नेस अच्छे से चल सकता हैं।

4. Business Promotion/Marketing:

किसी भी बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग यानि प्रमोशन पर भी विशेष ध्यान देना होता है। क्योंकि शुरुआत में ज्यादातर लोग आपके बिज़नेस के बारे में नहीं जान पाएंगे और इस तरह आपको ग्राहक या क्लाइंट्स कम मिलेंगे।

इसलिए शुरुआत से ही आपको इस पर भी काम करना होगा। मार्केटिंग के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं जैसे- सोशल मीडिया मार्केटिंग, Newspaper, टीवी, रेडियो, पोस्टर या पैम्फ्लेट इत्यादि।

आजकल सोशल मीडिया मार्केटिंग काफी ज्यादा चलन में हैं। इसमें पैसा भी अन्य के मुकाबले कम लगता हैं और बेहद कम समय और कम बजट में टारगेट ऑडियंस/कस्टमर्स तक आसानी से पहुंचा जा सकता हैं। इसके अंतर्गत आप Facebook Ads और Google Ads का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको अपने बिज़नेस को ऑनलाइन टूल जैसे Google My Business पर भी लिस्टेड करना चाहिए। इससे इंटरनेट पर लोग आपके बिज़नेस के बारे में भी जान पाएंगे और आप तक पहुँच पाएंगे।

5. Decide Target/Goal:

Naya Business Kaise Shuru Kare, New Business Kaise Start Kare या Business Plan Kaise Banaye?, how to start a new business,
Business Kaise Shuru Kare| Business Plan Kaise Banaye?

Business Plan बनाते वक्त आपको बिज़नेस के लिए Target या Goal जरूर deside करने चाहिए। ताकि बीच में कभी आप अपने लक्ष्य से भटके ना। आपको इसकी एक समय सीमा भी निर्धारित करनी होगी कि अभी आज आपका बिज़नेस जिस मुकाम पर हैं एक या पांच साल बाद आप उसे किस मुकाम पर देखना चाहेंगे।

6. Management Team/Employees:

किसी भी बिज़नेस को अच्छे तरीके से Manage करने और अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए Management और कुशल कर्मचारियों (Employees) की जरूरत होती हैं।

इसलिए आपको यह भी decide करना होगा कि आपके बिज़नेस को मैनेज करने के लिए मैनेजमेंट टीम में कौन कौन होगा और आपको कितने कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी। या यह भी हो सकता हैं कि शुरुआत में आप अकेले ही अपने बिज़नेस को मैनेज करें।

अगर मैनेजमेंट टीम में एक से ज्यादा सदस्य हैं या अगर आपका बिज़नेस Partnership में हैं तो किसका क्या क्या काम होगा यह सब पहले ही सुनिश्चित कर लें। और हो सकें तो इसे लिखित दस्तावेज के रूप में जरूर रख लें। इससे आपको भविष्य में किसी भी दिक्क्त का सामना नहीं करना पड़ेगा।

7. पूंजी (Finance):

कोई भी बिज़नेस शुरू करने के लिए पूंजी होना सबसे आवश्यक हैं। क्योंकि बिज़नेस कोई सा भी हो उसमें थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट तो लगता ही हैं।

इसलिए आप अपने बिज़नेस में होने वाले हर छोटे बड़े खर्चे की पूरी कैलकुलेशन करें और बजट बनाये। इसके अलावा किसी भी मुश्किल हालात के लिए अलग से Emergency Fund जरूर बनायें ताकि जरूरत पड़ने पर उस पैसे को अपने बिज़नेस में लगाया जा सकें।

बजट बनाने के बाद अब समय हैं पूंजी जुटाने का तो ज्यादा पूंजी के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं या क्राउडफंडिंग के जरिये भी पूंजी जुटा सकते हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

8. Registration:

अपने बिज़नेस को भरोसेमंद बनाने और बिल्कुल Legal Way में काम करने हेतु जरुरी हैं कि आप अपने बिज़नेस या कंपनी को रजिस्टर्ड करवाएं। इसके साथ GST Registeration, Trade Registration और अपने बिज़नेस के अनुसार जरुरी कागजी कार्यवाही अवश्य पूरी करें।

सबके अलावा अपने बिज़नेस का Logo या Trademark को भी रजिस्टर्ड करवायें। हो सकें तो अपने बिज़नेस के नाम का एक डोमेन (Domain) भी रजिस्टर्ड करवायें ताकि भविष्य में जब आपका बिज़नेस बड़ा हो जाये और उसे आपको ऑनलाइन ले जाना पड़े तब अपने उसी नाम से (बिज़नेस से सम्बंधित) वेबसाइट बनवा सकें।

क्योंकि बाद में यदि जिस नाम से आपका बिज़नेस हैं और उस नाम से डोमेन आपके पास न हो और किसी दूसरे से उस डोमेन को रजिस्टर्ड करवा लिया तो फिर आप उस नाम से वेबसाइट नहीं बना पाएंगे।

ऐसे में आपके पास दो ऑप्शन होंगे पहला या तो आप उस डोमेन को दूसरे व्यक्ति से मुँह मांगे दाम पर ख़रीदे या आपको किसी अन्य नाम से ही काम चलाना पड़ेगा।

At Last:

तो मित्रों! इस लेख में आज आपने जाना कि Naya Business Kaise Shuru Kare, New Business Kaise Start Kare या Business Plan Kaise Banaye? अगर इस पोस्ट में आपको कुछ सीखने को मिला हो तो इसे शेयर करके दूसरों तक जरूर पहुंचाये।

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित मन में कोई सवाल हो या आप इस ब्लॉग को और बेहतर बनाने के लिए कुछ सुझाव देना चाहे तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। आपका दिन शुभ हो।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply