You are currently viewing ऑनलाइन कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें? (Best Guide 2022)

ऑनलाइन कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें? (Best Guide 2022)

यह Fashion का दौर हैं और इस समय सभी को थोड़ी बहुत fashion की जानकारी जरूर होती हैं। ऐसे में अब ज्यादातर Customers ऑनलाइन खरीददारी भी करने लगे हैं। यानि सीधी बात कहे तो लोग अब Online कपड़े ज्यादा खरीदना पसंद करने लगे हैं। इसका मतलब अब कपड़ो का Online Business काफी प्रचलन में हैं और ये काफी फायदेमंद भी हैं।

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Online Kapdo Ka Business Kaise Kare तो ये पोस्ट बिल्कुल आपके लिए ही हैं। इसमें हम आपको Online Clothing Business की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जैसे: Online Business क्या हैं, Online Clothing Business अच्छा क्यों हैं, ऑनलाइन कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें तथा अपने Business को Grow कैसे करें?

तो आईये अब पूरी प्रक्रिया को विस्तार से समझते हैं:

ऑनलाइन बिज़नेस क्या हैं?

जैसा कि आप जानते ही हैं कि एक Offline Business Model के अंतर्गत एक व्यापारी या दुकानदार को अपने Products को बेचने के लिए एक दुकान को खोलकर बैठना पड़ता हैं और फिर ग्राहक को उस दुकान पे आकर ही Products को खरीदना होता हैं।

ठीक इसके विपरीत Online Business Model में किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को Internet के माध्यम से अपने Customer तक पहुँचाया जाता हैं। Online Business Model के अंतर्गत Website और Social Media Platform सबसे ज्यादा use किये जाते हैं।

ऑनलाइन Clothing Business अच्छा क्यों हैं?

  1. इसके अंतर्गत आपकी दुकान 24×7 हमेशा online खुली रहती हैं। अतः Customer जब चाहे अपने product का Online order दे सकता हैं।
  2. ग्राहक को दुकान पे जाने की आवश्यकता नहीं होती हैं। उसका सारा काम घर बैठे ऑनलाइन ही हो जाता हैं।
  3. कम समय में ज्यादा Customers तक पहुँच आसान होती हैं।
  4. दुकान के भारी भरकम किराये का झंझट बिल्कुल नहीं।
  5. एक दुकान में जगह की कमी होती हैं लेकिन Online Business में ऐसी समस्या नहीं होती हैं।
  6. ग्राहक द्वारा मोल भाव (Bargaining) की समस्या नहीं होती हैं।
  7. Customer को बार बार कपड़े दिखाने और फिर से ज़माने की समस्या नहीं होती हैं।
  8. Customer अपनी इच्छानुसार Multiple Products देख सकता हैं, Reviews चेक कर सकता हैं और Product Select कर सकता हैं।

ऑनलाइन कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें?

1 बिज़नेस मॉडल सेलेक्ट करे:

आजकल ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नेस भी कई तरीकों का होता हैं जैसे: Custom T-Shirt Print, डिज़ाइनर कपड़े बेचना, किराये पर कपड़े देना, खुद के डिज़ाइन किये हुए कपड़े बेचना, Altration Business Model यानि फैशन और नए ट्रेंड के अनुसार कपड़ो में बदलाव करके बेचना, Dropshiping इत्यादि।

इनमें से आप जिस भी Business Model में बिज़नेस करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करे, उसके लिए प्लान बनाये और उस पर Focus करते हुए काम करें। इससे आपके बिज़नेस के Grow होने के Chance बहुत ज्यादा होते हैं।

आईये अब जानते हैं कि अपने कपड़ो के बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे लेकर जाये?

2. E-Commerce Website पे Sell करे:

आजकल मार्केट में कई तरह की e commerce websites हैं जैसे:- amazon, flipkart, myntra आदि। यहाँ पर आप जो भी कपड़े ऑनलाइन खरीदते हैं वो सब कई सारे seller द्वारा बेचे जाते हैं। यानि वो कपडे amazon या flipkart खुद नहीं बनाती हैं बल्कि कुछ व्यापारियों द्वारा इन e commerce websites पर बेचे जाते हैं।

Online Clothing Business, Online Business क्या हैं, Online Clothing Business अच्छा क्यों हैं, ऑनलाइन कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें तथा अपने Business को Grow कैसे करें? Online Kapdo Ka Business Kaise Kare
Online Kapdo Ka Business Kaise Kare?

इसके बदले में ये e commerce websites उन sellers से अपने products पर कुछ कमीशन लेती हैं और बदले में sellers को अपने प्रोडक्ट्स का payment अपने bank account में प्राप्त हो जाता हैं।

इस प्रकार अपने products को कम खर्चे और कम मेहनत में ऑनलाइन बेचने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका हैं। इन e commerce websites के साथ अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको अपना Seller अकाउंट बनाना होता हैं जिसके लिए आपको GST और PAN नंबर की जरुरत होती हैं।

Seller account बनाने के बाद आपको बस अपने New Products की listing करनी होती हैं जिसके बाद आपके वो products इन e commerce websites पर दिखाई देने लगते हैं। यानि अब कोई भी customer उन्हें ऑनलाइन खरीद सकता हैं।

अगर आप amazon के साथ अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो यहाँ पर आपको तीन तरह की सर्विस प्रदान की जाती हैं:- FBA (Fulfillment by Amazon), Easy Ship और Self Ship.

FBA (Fulfillment by Amazon):

FBA के अंतर्गत आपको सिर्फ अपने प्रोडक्ट पहले से ही अमेज़न के स्टोर तक पहुँचाना होता हैं। इसके बाद जब भी आपके प्रोडक्ट का Online Order आता हैं तब अमेज़न ही उस प्रोडक्ट की Packing और Delivery भी खुद ही करती हैं और आपको घर बैठे ही अपने Bank Account में पैसे प्राप्त हो जाते हैं।

Easy Ship:

इसके अंतर्गत Order आने पर Product की Packing आपको ही करनी होती हैं और फिर अमेज़न का Delivery Boy आकर उसे ले जाता हैं और Customer तक पहुंचाता हैं।

Self Ship:

इसके अंतर्गत आपको अपने प्रोडक्ट की listing से लेकर उसकी Packing और Delivery यानि Shiping भी खुद ही करनी होती हैं। इसके लिए आपको अपनी इच्छानुसार एक Courier Company की Service लेनी पड़ सकती है।

अमेज़न की इन सभी services के charges भी अलग अलग होते हैं और कोई भी seller अपनी सुविधानुसार इनमें से किसी भी ऑप्शन को अपना सकता हैं।

2. अपनी खुद की वेबसाइट तैयार करें:

जैसा अभी आपने जाना कि अगर आप किसी मौजूदा E-commerce Website की साथ Seller बनकर अपने products को बेचते हो तो इसके बदले में आपको बहुत ज्यादा charge देना पड़ता हैं तभी यहाँ पर अपने products को ऑनलाइन बेच पाओगे।

लेकिन अगर आप चाहते हो कि आपके पास भी अमेज़न जैसा एक Online E-Commerce Store हो और आप अपनी इच्छानुसार अपने paroduct को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकें तो ये भी बिलकुल संभव हैं।

जी हां! इसके लिए आपको अपनी खुद की एक E-Commerce Website बनानी होगी। आप चाहे तो किसी company से एक अच्छी सी एक E-Commerce Website बनवा सकते हैं या अगर आपको नॉलेज हैं तो खुद ही ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं।

अपने बिज़नेस हेतु Website बनाने के लिए आपको दो चीजों की सबसे ज्यादा जरुरत होती हैं वो हैं – Domain और Web Hosting. अब ये डोमेन और वेब होस्टिंग क्या होती हैं? आईये समझते हैं।

Domain Name:

कोई भी वेबसाइट जिस नाम से जानी पहचानी जाती हैं वह होता हैं उसका डोमेन नेम। जैसे अभी आप जिस वेबसाइट पे यह article पढ़ रहे उसका नाम हैं – Businesskarle.com और ये ही इसकी unique पहचान हैं यानि अब पूरे इंटरनेट पर इसी Domain Name से कोई दूसरी वेबसाइट नहीं हो सकती। फिर चाहे इससे मिलते जुलते नाम वाली वेबसाइट जरूर मिल जाएगी।

अतः अपने Online Clothing Business के लिए आप अपने बिज़नेस से मिलता जुलता एक Domain जरूर ख़रीदे। Domain खरीदने के लिए आप godaddy, namecheap, bigrock, google जैसी किसी भी popular website से अपना डोमेन registered करवा सकते हैं।

यहाँ एक बात ध्यान देने वाली ये हैं कि domain को एक निश्चित समय के बाद फिर से renew करना होता हैं जैसे यदि अपने अपना Domain एक साल के लिए ख़रीदा हैं तो एक साल बाद उसे फिर से Renew करना होगा। आप चाहे तो इसे लम्बी अवधि के लिए भी renew कर सकते हैं।

Web Hosting:

जिस तरह से एक दुकान खोलने या घर बनाने के लिए जमीन या प्लॉट की जरुरत होती हैं ठीक उसी तरह internet पे अपने digital content यानि अपनी website के सभी तरह के डाटा को upload और manage करने के लिए आपको एक Web Hosting Service की जरुरत होती हैं।

ये Web Hosting, Web Server द्वारा प्रदान की जाती हैं जो एक विशेष तरह के कंप्यूटर होते हैं। जहा पर अपनी वेबसाइट का सारा डाटा स्टोर करके रखा जाता हैं और जब कोई यूजर उस वेबसाइट पे visit करता हैं तो उसके लिए information उस वेब सर्वर द्वारा ही प्रदान की जाती हैं।

Hostinger, Bluehost, Hostgator, Bigrock जैसी कुछ Popular Websites हैं जहां से आप अच्छी सर्विस वाली वेब Web Hosting Service ले सकते हैं। Hosting Service को भी समय समय पर renew करवाना होता हैं।

Theme/ Template:

Domain और Hosting खरीदने के बाद अब आपको WordPress पे एक अच्छी से वेबसाइट बनानी हैं। हालाँकि आप अपना एक e-commerce स्टोर बनाने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको e-commerce वाली Theme या Template ही use करनी होगी।

WordPress पे आपको सैकड़ो e-commerce type की theme भी मिल जाएगी। इनमे में ज्यादातर free ही होती हैं। आप चाहे तो कोई premium theme भी ले सकते हैं।

इसके साथ ही आपको अपनी वेबसाइट को इस तरह से डिज़ाइन करना हैं कि जिससे user आपकी site पर ज्यादा समय तक टिक पाए और product देखते ही उसे purchase करना चाहे।

Website का Proper SEO करें:

Internet पे आपकी साइट किस तरह से परफॉर्म करती हैं यह उसके SEO (Search Engine Optimization) पर निर्भर करता है। यानि आपकी साइट इंटरनेट पर अच्छी position पर Rank कर सके और ज्यादा users को ला सकें।

Setup Payment Gateway:

Online Clothing Business, Online Business क्या हैं, Online Clothing Business अच्छा क्यों हैं, ऑनलाइन कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें, अपने Business को Grow कैसे करें? Online Kapdo Ka Business Kaise Kare
Online Kapdo Ka Business Kaise Kare?

एक E-commerce Website बनाने के लिए यह एक सबसे main part हैं। इसके बिना आप अपने Customer से Online Payment नहीं ले सकते। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट पर एक Payment Gateway का ऑप्शन भी रखना होगा ताकि customer अपने product को ऑनलाइन खरीदने के लिए आसानी से payment कर सकें।

सोशल मीडिया पे प्रमोशन करें:

किसी भी बिज़नेस को grow करने और largest audiance तक पहुँचने के लिए उसका advertisement या pormotion करना बेहद जरुरी होता हैं। इसी प्रकार आपको भी अपने Online Clothing Business को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने के लिए इसको अच्छे से Promote करना होगा।

Free Promtion के लिए आप Social Media का भी सहारा ले सकते हैं जैसे- आप अपने बिज़नेस से सम्बंधित facebook page बना सकते हैं, Instagram पर प्रमोट कर सकते हैं, whatsup group या Telegram Group/Channel बनाकर वहां अपने नए products से related पोस्ट डाल सकते हैं या अपनी वेबसाइट का link दे सकते हैं।

इससे यूजर direct आपकी वेबसाइट पर पहुँच जायेगा और अपनी पसंद के कपड़ो का ऑनलाइन आर्डर भी दे सकेगा।

अपने Online Clothing Business को Grow कैसे करें?

  1. Product की Quality अच्छी रखें।
  2. Website की Page Speed को Fast रखें।
  3. Fast Delivery System बनाये।
  4. High Quality product Image यूज़ करें
  5. वेबसाइट पे Blog Section भी रखे ताकि Customer को Products के लिए Buing Guide मिल सकें।
  6. समय समय पर Discount एवं offers देते रहें
  7. अपने customer की जरुरत को समझें
  8. Product Refund policy अच्छे से Clear करें
  9. Customer से Feedback लेते रहें
  10. कस्टमर के लिए Product Review का Option जरूर रखें

और आखिर में,

आज इस पोस्ट में आपने जाना कि Online Business क्या हैं, Online Clothing Business अच्छा क्यों हैं, ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नेस कैसे करें तथा अपने Business को Grow कैसे करें?

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने अन्य लोगों के share जरूर करें और यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल हो तो नीचे comment box में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply