You are currently viewing 5 Best ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका आज ही जान लो

5 Best ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका आज ही जान लो

अगर आप एक Student हैं और अपनी अतिरिक्त जरूरत के लिए पैसा कमाना चाहते हैं या फिर अगर आप Part-Time Job या Business शुरू करना चाहते हैं तो मैं आपको एक Online Business शुरू करने का सुझाव देना चाहूंगा। क्योंकि इसमें आपको ज्यादा पैसे Invest करने की भी जरुरत नहीं होती हैं।

तो अगर आप भी ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख से बहुत अच्छी जानकारी मिलने वाली हैं। यहाँ मैं आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के ये 5 Best तरीकों के बारे में बताऊंगा।

तो आइए जानते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 Best तरीके।

ये हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 बेहतरीन तरीके:

दोस्तों! वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन यहां मैं ऑनलाइन पैसे कमाने के ये 5 बेहतरीन तरीके सुझाने जा रहा हूं जो बहुत ज्यादा Popular और Genuine (वास्तविक) भी हैं।

1- YouTube:

YouTube से आज के समय में हर कोई परिचित है। यहां लाखों लोग कभी भी अपनी पसंद के वीडियो देख सकते हैं। यूट्यूब पर सर्च करने पर आपको हर तरह के वीडियो मिल जाएंगे।

जब से भारत में Jio 4G नेटवर्क की शुरुआत हुई है लाखों लोग फ्री में YouTube Channel बनाकर अपने Interesting Videos पोस्ट कर रहे हैं और खूब पैसा भी कमा रहे हैं।

ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका क्या हैं, best ways to make money online, make mone from youtube
ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका क्या हैं?

चलिए अब जानते हैं कि यूट्यूब से पैसा कमाने का सीक्रेट क्या हैं?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

यूट्यूब आपको कई तरीकों से पैसा कमाने का मौका देता हैं। जैसे – Advertisement, Promotion, Affiliate Marketing, Sponsership, Live Streaming आदि। आप एक साथ इन सभी तरीकों से भी पैसा कमा सकते हो।

Google Adsense द्वारा विज्ञापन:

Advertisement (विज्ञापन) सबसे बेस्ट तरीका हैं यूट्यूब से पैसे कमाने का। और अगर आप अपने videos पर Advertisement द्वारा कमाई करते हैं तो YouTube आपके वीडियो पर होने वाली कमाई का 55% हिस्सा आपको देगा और 45% खुद रखेगा।

Advertisement से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर Monetization On होना जरुरी हैं तभी आपके चैनल पर यूट्यूब विज्ञापन दिखाना शुरू करेगा। इसके लिए आपको Google Adsense में Apply करना होगा।

लेकिन अप्लाई करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर पिछले 12 महीनों के दौरान 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscribers पूरे होने चाहिए।

Monetization चालू होने के बाद यूट्यूब आपके चैनल पर videos के बीच बीच में Ad दिखाता रहेगा और जब भी कोई यूजर उस विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो ऐसे में Cost Per Click (CPC) के हिसाब से पैसे आपके खाते में जमा होते रहेंगे। और जब आपके Account में मिनिमम $100 पूरे हो जायेंगे तो Google Adsense द्वारा ये पैसा डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जायेगा।

तो आप आज से ही इस काम को शुरू कर सकते हैं। आपको बस वीडियो बनाना है और उन्हें Youtube पर अपलोड करना है।

धीरे-धीरे आपके चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ने लगेंगे और व्यूज भी ज्यादा आने लगेंगे तो आपको एड रेवेन्यू के अलावा स्पॉन्सरशिप, प्रमोशन आदि से भी पैसे कमाने के मौके मिलेंगे।

अगर आपका कोई वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो जाता है तो आपके चैनल को Grow होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

Youtube Channel कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों! यूट्यूब गूगल का एक हिस्सा है। इसलिए YouTube channel बनाने के लिए आपको एक g-mail id की जरूरत होती है। तो सबसे पहले आपको अपनी खुद की जीमेल आईडी बनानी होगी।

इसके बाद youtube.com पर जाएं और वहां अपनी जी-मेल आईडी से लॉग इन करें। लॉग इन करने के बाद ऊपर दाईं ओर दिए गए Your Channel पर क्लिक करें।

उसके बाद आप अगले पेज पर दिए गए Customize Channel विकल्प पर क्लिक करके अपने चैनल को अपनी इच्छा के अनुसार Customize कर सकते हैं।

YouTube चैनल बनाने के बाद अपनी रुचि (interest) और Category के अनुसार वीडियो अपलोड करते रहें। यहां आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपके वीडियो में किसी भी तरह की Copyright Material (Image/Photo, Audio, Video) नहीं होनी चाहिए। यानी आपका वीडियो Original और खुद से बना होना चाहिए।

अगर आपको अपने वीडियो में Sound या Photo चाहिए तो आप गूगल से सर्च करके Royalty Free Images या Audio/Video Download कर सकते हैं।

यूट्यूब की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट जरूर पढ़े:

2- Blogging:

आज के समय में ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका बन गया है, क्योंकि ऑनलाइन कमाई के मामले में ब्लॉगिंग सबसे ऊपर है।

ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका क्या हैं?, blogging se paise kaise kamaye, how to earn from blogging
blogging se paise kaise kamaye?

Blogging क्या है?

ब्लॉग एक प्रकार की Content based Website होती है जहाँ हम किसी भी विषय से संबंधित पोस्ट लिखते और Publish करते हैं। दूसरे शब्दों में, वेबसाइट बनाना और उसमें जानकारी से भरपूर Articles या Post लिखना Blogging कहलाता है। और ब्लॉगिंग करने वाला व्यक्ति Blogger कहलाता हैं।

Blogging की शुरुआत कैसे करें?

अगर आप Blogging में नए हैं तो सबसे पहले आपको फ्री ब्लॉगिंग यानी blogger.com से शुरुआत करनी चाहिए क्योंकि यहाँ पर आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं।

यहां पर आपको Hosting का खर्चा नहीं देना पड़ता है क्योंकि यहां पर आपको गूगल की तरफ से Unlimited Free Hosting मिलती है।

इसके साथ ही यहां पर आपको एक Free Subdomain मिलता है, लेकिन आप चाहें तो अपना खुद का Custom Domain खरीद सकते हैं और इसे अपने ब्लॉगर ब्लॉग से जोड़ सकते हैं और इसे एक Professional Blog बना सकते हैं।

इसके बाद जब आप Blogging में थोड़ा अनुभवी हो जाएँ तो आप अपने ब्लॉग को WordPress पर Move कर सकते हैं। वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए आपको Domain के साथ-साथ होस्टिंग भी खरीदनी होगी।

वर्डप्रेस पर आपको कई सारे Plugins मिलते हैं, जिनमें से ज्यादातर फ्री होते हैं। यहां आप ब्लॉगर से ज्यादा और Professional Website बना सकते हैं।

अगर आप भी अपना ब्लॉग बनाकर Online Income शुरू करना चाहते हैं तो यह काम आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। बस आपको कुछ जरूरी बातें जाननी हैं जो Step by step नीचे दी गई हैं:-

  • आपके पास कुछ ऐसे Ideas होने चाहिए जो आप लंबे समय तक लोगों के साथ Share कर सकें, ताकि आप अपनी रुचि से संबंधित विषय पर एक ब्लॉग बना सकें।
  • टॉपिक चुनने के बाद आपको एक ब्लॉग बनाना है। इसके लिए आप blogger.com या wordpress.org दोनों में से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही आपको अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) करना होगा।
  • SEO आपके ब्लॉग पोस्ट के शीर्ष खोज परिणामों में प्रदर्शित होने की संभावना को बढ़ाता है।
  • लगभग 25-30 अच्छे लेख लिखने के बाद आपको Google Adsense के लिए Apply करना होगा।
  • Google Adsense का अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा सकते हैं। इससे आपका ब्लॉग मोनेटाइज हो जाएगा और विज्ञापन से आमदनी होने लगेगी।

3. Affiliate Marketing:

Affiliate Marketing का मतलब है किसी भी कंपनी के Products या Services की Online Marketing करना और उसे बेचने के बदले में कुछ कमीशन प्राप्त करना।

आजकल लगभग सभी कंपनियां अपने Business को बढ़ाने और Target Audience तक पहुंचने के लिए एक Affiliate Marketing चलाती हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपका अपना ब्लॉग या वेबसाइट हैं तो आप किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और उसके प्रोडक्ट के बारे में एक अच्छा सा Review Post लिख सकते हैं, और उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक अपनी पोस्ट के बीच में लगा सकते हैं।

अगर आपके पास एक YouTube चैनल है, तो आप उस Product के बारे में एक अच्छा सा Review Video बनाकर उसे अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही आप उस Video के Description में उस प्रोडक्ट का Affiliate Link डाल सकते हैं।

यदि आपके पास इन दोनों में से कोई भी नहीं है, तो आप अपने सोशल मीडिया पेज (Facebook, Instagram Page) पर किसी भी कंपनी के उत्पाद का Affiliate Link डालकर उसका Promotion कर सकते हैं।

ये सब करने के बाद जब भी कोई यूजर उस एफिलिएट लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसकी खरीद पर आपको Commission मिलेगा।

बिना पैसे के Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

Affiliate Marketing की बात की जाये तो आजकल ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे Amazon, अलीबाबा, Flipkart, Snapdeal, आदि इसमें सबसे आगे हैं।

इनके अलावा और भी बहुत सी कंपनियाँ हैं जो Affiliate Program चलाती हैं। आप जिस कंपनी के Affiliate Program से जुड़ना चाहते हैं, उसके लिए आप Google पर जाएं और उस कंपनी का नाम टाइप करें और फिर Affiliate टाइप करें। जैसे – Amazon Affiliate

इसके बाद कंपनी की वेबसाइट खुल जाएगी। यहां अपनी सही जानकारी देकर नया अकाउंट बनाएं। अकाउंट बनाने के बाद आप उस वेबसाइट से अपनी पसंद का Product सर्च करें और उसका एफिलिएट लिंक लेकर उसे अपने ब्लॉग या यूट्यूब में डाल सकते हैं।

कुछ Affiliate Sites इसके लिए Banner Ad भी बनाती हैं, जिन्हें आप केवल अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ही लगा सकते हैं। यह आपको अपने Affiliate Link पर conversions बढ़ाने के अधिक अवसर देता है।

4- Online Photo Selling:

आजकल स्मार्टफोन के कैमरे भी काफी अच्छी तस्वीरें लेने में सक्षम हैं। आपको अंदाजा भी नहीं होता कि हर दिन आप कितनी तस्वीरें क्लिक कर लेते हैं और कभी भी उन तस्वीरों का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका क्या हैं?, online photoo sell kaise kare,
Stock Photography

लेकिन अगर आप चाहें तो उन Photos को Online बेचकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। और इस काम में आपको पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

इसके लिए आपको Online Stock Photography Website पर जाकर Registration करना होगा और उसके बाद आपको अच्छी अच्छी Photos खींचकर यहां Upload करनी होगी।

फोटो अपलोड करने के बाद उन Photos को Review किया जाता हैं और Approve हो जाने के बाद वो photos वेबसाइट पर लाइव हो जाती हैं यानि फोटो अब बिकने के लिए तैयार हैं।

इसके अलावा आप यहाँ पर छोटी छोटी Video Clips भी बेच सकते हो। ये भी काफी अच्छे Price में Sell होती हैं और आपको उसका Commission भी अच्छा मिल जाता हैं।

Stock Photography की ख़ास बात यह हैं कि यहाँ कोई फोटो एक बार approve हो जाने के बाद वो फोटो अनेक बार बिक सकती हैं और इस प्रकार प्रत्येक Sell होने पर आपको commission मिलता रहेगा।

ऑनलाइन फोटो बेचने के लिए कुछ Popular Websites हैं जैसे – Shutterstock.com, Adobe.com, Smugmugpro.com, istockphoto, Etsy, आदि।

इन सबकी policy भी अलग अलग हैं जिसके अनुसार इनसे मिलने वाला Revenue भी अलग अलग होता हैं। कुछ Websites तो एक फोटो बिकने के $500 तक Pay करती हैं।

5. Domain Selling:

Domain Name क्या है?

डोमेन नाम किसी Website या Blog का Web Address पता होता है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता उस वेबसाइट तक पहुंच सकता है।

जब भी आप कोई वेबसाइट खोलते हैं तो उसका पता (URL) www से शुरू होता है। उसके बाद आप वेबसाइट का नाम टाइप करके एंटर दबाते हैं, तो वह वेबसाइट ओपन हो जाती है। यह वेबसाइट का नाम ही इसका डोमेन नाम होता है।

उदाहरण के लिए, अभी आप जिस ब्लॉग पर हैं उसका डोमेन नाम businesskarle.com है, जिसमें URL https://www से शुरू होता है। उसके बाद हमारा डोमेन नाम आता है businesskarle.com

तो हम कह सकते हैं कि सभी वेबसाइटों का पता अलग होता है क्योंकि सभी वेबसाइटों का डोमेन नाम भी अलग होता है।

Domain कैसे खरीदें?

डोमेन खरीदने के लिए आप नीचे दी गई किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपना पसंदीदा डोमेन नाम टाइप करके सर्च कर सकते हैं। अगर वह डोमेन उपलब्ध है तो आप उसे खरीद सकते हैं।

डोमेन बेचने वाली कई लोकप्रिय वेबसाइटें हैं जैसे – GoDaddy, Bigrock, Namecheap, Google, आदि। आप 199 रूपये से लेकर 700 रूपये तक आसानी से एक Fresh Domain खरीद सकते हैं।

Domain बेचकर पैसे कैसे कमाए?

किसी भी वेबसाइट को लोकप्रिय बनाने के लिए एक अच्छा डोमेन बहुत जरूरी है। एक अच्छे डोमेन का मतलब है एक ऐसा डोमेन जो यूनिक और थोड़ा छोटा हो। ऐसे Domain सभी को पसंद आते हैं और काफी महंगे बिकते भी है।

आदर्श रूप से, आपके डोमेन नाम में ये छह विशेषताएं होनी चाहिए:

  • Unique (अनोखा)
  • Descriptive (वर्णनात्मक)
  • Brief (संक्षिप्त)
  • User friendly (यूजर फ्रेंडली)
  • Unforgettable (अविस्मरणीय)
  • Reliable (विश्वसनीय)
  • More about ideally

तो अगर आपके पास भी इतना अच्छा डोमेन है तो आप उसे GoDaddy, Bigrock, Namecheap जैसी मशहूर वेबसाइट पर Listed करवा सकते हैं और अपने डोमेन की मनचाही कीमत भी रख सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ डोमेन 10 लाख रुपये से भी ज्यादा में बेचे जाते हैं।

इसके अलावा, आप अपनी वेबसाइट के होम पेज पर डोमेन बेचने के लिए एक विज्ञापन बैनर लगा सकते हैं और इसे अपने Contact Form से लिंक कर सकते हैं ताकि इच्छुक खरीदार आपसे सीधे संपर्क कर सके।

तो ऐसे में अगर आप भी डोमेन बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप आज से ही इस काम को शुरू कर सकते हैं. वैसे तो इस बिजनेस में पैसा कमाने में थोड़ा वक्त लगता है, लेकिन ये काम ज्यादा मुश्किल भी नहीं है.

= Best Selling Laptop बेहद किफायती दाम में आज ही खरीदें। =

Lenovo IdeaPad Slim 3 10th Gen Intel Core i3 15.6 HD Thin and Light Laptopbuy now button
HP 15s 11th Gen Intel Core i3 15.6 inches Laptop (8GB RAM/512GB SSDbuy now button
ASUS TUF Gaming F15 Laptop 15.6″ FHD 144Hz, Intel Core i5-10300H 10th Gen, GeForce GTX 1650 4GB GDDR6 Graphics buy now button

At Last:

तो friends, इस पोस्ट में आपने जाना कि सबसे बेस्ट ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका क्या हैं। अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के ये 5 बेहतरीन तरीके पसंद आये हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं परिवारजनों के साथ शेयर जरूर करें।

साथ ही इसी तरह के नए Business Ideas और पैसे कमाने के तरीकों के बारे में सबसे पहले नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूले।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply