You are currently viewing ऑनलाइन सामान कैसे बेचे | Online Product Sale Kaise Kare? Best Guide 2022

ऑनलाइन सामान कैसे बेचे | Online Product Sale Kaise Kare? Best Guide 2022

आज इस लेख में हम बात करेंगे कि ऑनलाइन सामान कैसे बेचे?, ऑनलाइन सामान बेचने का तरीका क्या हैं तथा ऑनलाइन सामान बेचने के फायदे क्या हैं? इसकी पूरी जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़े:

दोस्तों, आज के समय में ज्यादातर लोगों का Mindset जॉब की अपेक्षा Business करने का ज्यादा हैं। इसलिए लोग इंटरनेट पर कई प्रकार के business ideas सर्च करते रहते हैं। कुछ लोग offline business करना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग online business करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऑनलाइन बिज़नेस भी कई प्रकार के होते हैं और ऑनलाइन सामान बेचने का व्यवसाय भी उनमें से एक Best Business Idea हैं।

इसलिए आज का हमारा टॉपिक भी ये ही हैं कि ऑनलाइन सामान कैसे बेचे (Online Product Sale Kaise Kare?) आईये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस क्या हैं?

सबसे पहले जानते हैं कि ऑनलाइन बिज़नेस किसे कहते हैं। तो ये एक ऐसा बिज़नेस मॉडल जिसमें अपने प्रोडक्ट के बारे में इंटरनेट की सहायता से ग्राहकों को बताया जाता हैं और पेमेंट करने की व्यवस्था भी ऑनलाइन ही होती हैं।

इसके साथ ही यदि प्रोडक्ट डिजिटल रूप में हैं तो वो प्रोडक्ट ऑनलाइन ही अपने ग्राहक को मिल जाता हैं। यदि प्रोडक्ट फिजिकल रूप में हैं तो उसे ग्राहक के पास पहुँचाने की व्यवस्था कंपनी के द्वारा ही की जाती हैं।

ऑनलाइन सामान कैसे बेचे, Online Product Sale Kaise Kare
ऑनलाइन सामान कैसे बेचे | Online Product Sale Kaise Kare

ऑनलाइन बिज़नेस के लिए वेबसाइट की जरूरत होती हैं। इसमें product आपका खुद का बनाया हुआ हो सकता हैं या आप मार्केट से सस्ते दाम में प्रोडक्ट को खरीदकर उसे ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

ऑनलाइन सामान बेचने के फायदे:

  • आपका बिज़नेस हमेशा 24 घंटे और सातों दिन खुला रहेगा।
  • अपने बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाया जा सकता हैं।
  • ऑफलाइन शॉप की तरह दुकान खोलकर बैठे रहने की जरूरत नहीं हैं
  • ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना कम खर्चीला है।
  • अपने बिज़नेस का विस्तार करना आसान होता हैं।

जॉब के साथ बिज़नेस कैसे करें? Best Guide 2022

ऑनलाइन सामान कैसे बेचे?

ऑनलाइन सामान बेचने के लिए दो प्रमुख तरीके हैं – (1) पहले से स्थापित किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर सामान बेचना जैसे – amazon, flipkart, myntra, meesho आदि। (2) अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाकर सामान बेचना।

1- अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्म पर सामान बेचना:

ऑनलाइन सामान बेचने का यह तरीका आसान और सस्ता भी हैं। इसके लिए आपको amazon, flipkart, myntra, meesho जैसी वेबसाइट पर अपने आपको एक Seller के रूप में रजिस्टर्ड करवाना होगा।

इसमें आपको किसी होलसेल डीलर या डायरेक्ट कंपनी से माल को खरीदना होता हैं। ध्यान रहें कि आप कम से कम दाम (price) में ही प्रोडक्ट को ही ख़रीदे ताकि आपको मार्जिन भी ज्यादा मिल पाए।

इसके बाद आप यहाँ अपने प्रोडक्ट की Listing कर सकते हैं जिसमें product की price आप अपनी इच्छानुसार रख सकते हैं।

Product listing के बाद इनकी वेबसाइट पर आपके प्रोडक्ट show होने लग जायेंगे और प्रोडक्ट sell हो जाने के 10-15 दिनों के बाद उसका पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जायेगा। इस बिज़नेस में ज्यादातर जिम्मेदारी इन ऑनलाइन कंपनियों की ही होती हैं। इसके लिए वो आपसे कुछ commission चार्ज करती हैं।

इस बिज़नेस मॉडल में आपको अपने सेलर अकाउंट का एक कण्ट्रोल पैनल मिलता हैं जहां पर अपने प्रोडक्ट की listing के साथ साथ product का sells record और income report रिपोर्ट भी देखी जा सकती हैं।

Online Selling के इस तरीके में income दूसरे तरीके से कम होती हैं क्यूंकि इसमें कमाई का ज्यादातर हिस्सा कमीशन के रूप में इन ऑनलाइन कंपनियों को चला जाता हैं लेकिन इसमें आपके अधिकांश कार्य की जिम्मेदारी कंपनियों की होती हैं जैसे – product packing, product pickup, product delivery, payment system, product refund system इत्यादि।

जैसा कि अभी मैंने बताया कि आप amazon, flipkart, myntra, meesho जैसी कंपनियों के साथ जुड़कर यानि ऑनलाइन सेलर बनकर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। इसके अलावा आप एक साथ इन सभी कंपनियों के साथ भी ऑनलाइन सेल्लिंग का बिज़नेस कर सकते हो। इन सभी कंपनियों का commission एवं policy भी अलग अलग होती हैं। अतः पहले आपको इनके बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेनी हैं।

एक Online Seller के रूप में रजिस्टर करने के लिए आप इंटरनेट पर इस प्रकार search करें- amazon seller, flipkart seller, partners myntra, supplier meesho आदि। इनमें से आप किसी पर भी रजिस्टर कर सकते हैं।

ऑनलाइन सामान कैसे बेचे, Online Product Sale Kaise Kare
|Online Product Sale Kaise Kare

अगर आप amazon partner बनना चाहते हैं तो आप ये पोस्ट जरूर पढ़े: Amazon Se Paise Kaise Kamaye in Hindi? (Detailed Article 2022)

2- खुद की वेबसाइट बनाकर प्रोडेक्ट सेल करें:

Online Selling Business में यदि आपको ज्यादा पैसा कमाना हैं तो इसके लिए आपको अपनी एक e commerce website बनवानी पड़ेगी या यूं कहें कि आपको amazon की ही तरह अपना एक online selling platform बनाना होगा।

वहां पर आप कई तरह से प्रोडक्ट बेच सकते हैं जैसे अपने खुद के बनाये हुए प्रोडक्ट को बेचे या मार्केट से सस्ते में प्रोडक्ट को खरीदकर बेचे। इस तरीके में कमाई ज्यादा होती हैं लेकिन इसके तहत सभी कार्यों की जिम्मेदारी आपकी ही होगी जैसे – वेबसाइट को मैनेज करना, प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना, वेबसाइट पर प्रोडक्ट को लिस्ट करना, इन्वेंट्री करना, प्रोडक्ट की पैकिंग करना, प्रोडक्ट को अपने कस्टमर तक पहुँचाना इत्यादि।

हालांकि इन सभी कार्यों की जिम्मेदारी आपकी होती हैं तो इनसे सम्बंधित सभी प्रकार के खर्चे भी आपको ही उठाने होंगे। लेकिन इसमें आपको किसी को भी कमीशन देने की जरूरत नहीं होती हैं।

प्रोडक्ट डिलीवरी करने के लिए आप कुछ कर्मचारीयों को काम पे रख सकते हैं या किसी logistic company की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए वो कंपनी आपसे प्रति आइटम के हिसाब से चार्ज लेगी। इसके द्वारा आप देश भर में अपने प्रोडक्ट की सप्लाई कर सकोगे।

अगर प्रोडक्ट आप खुद बनाते हैं तो आप आपकी कमाई बहुत ज्यादा होगी क्यूंकि तब आपके प्रोडक्ट का प्राइस आप अपने अनुसार तय कर पाओगे।

इसके अलावा आप Drop Shipping Business भी कर सकते हैं। इसमें भी आपको अपनी एक e commerce वेबसाइट बनाकर वहां पर उन Products को Display करना होता हैं जिनके Dealer या Wholesaler से आपका Contract रहता हैं।

इसके बाद आपको अपने प्लेटफार्म पर Order Receive होते हैं आपको वो Detail अपने उस Dealer को भेजनी होती हैं, जो कि Direct Customer को Order Deliver करता हैं। इसमें आपका कोई Role नहीं होता हैं। ड्रापशिपिंग की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

ऑनलाइन सेल्लिंग में किन बातों का ध्यान रखें?

  • प्रोडक्ट के बारे में किसी भी तरह की गलत जानकारी देने से बचे।
  • अपने सामान के बारे अधिक से अधिक जानकरी देने का प्रयास करें।
  • सामान के बारे में विस्तार से बताइए, जैसे यदि आप शर्ट बेचते हैं तो उसका कलर क्या है, उसकी बटन किस रंग की है इत्यादि। ऐसा करने से ग्राहक का विश्वास बढ़ेगा।
  • कस्टमर को जैसा प्रोडक्ट दिखाया गया हैं उसे वैसा ही प्रोडक्ट पहुंचाए।
  • प्रोडक्ट की रिफंड और गारंटी पॉलिसी क्लियर रखें।
  • कस्टमर को प्रोडक्ट डिलीवरी समय पर करें।

और आखिर में,

तो फ्रेंड्स, इस लेख में अपने जाना कि ऑनलाइन सामान कैसे बेचे (Online Product Sale Kaise Kare?) यदि ये लेख आपके लिए काम का रहा हो तो इसे शेयर जरूर करें। यदि इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल मन में हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताये मैं जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply