You are currently viewing Paise Se Paisa Kaise Kamaye? – 9 Best Ideas

Paise Se Paisa Kaise Kamaye? – 9 Best Ideas

दोस्तों! हम सभी की ये ही इच्छा होती हैं कि हमारे पास ज्यादा से पैसा हो। इसके लिए सब दिन रात खूब मेहनत भी करते हैं लेकिन फिर भी हर कोई अमीर नहीं बन पाता हैं। क्यूंकि इसके पीछे कई कारण हैं जैसे – आप एक समय में सिर्फ एक ही काम कर सकते हैं और जब आप काम करेंगे तब ही आप पैसा कमा पाओगे। इसके विपरीत जब आप काम करना बंद कर देते हो तब आप पैसा नहीं नहीं कमा पाते हो।

तो इस प्रकार हम कह सकते हैं कि पैसा तब ही कमाया जा सकता हैं जब तक हम सक्रीय (Active) रहकर काम करते हैं। तो क्या ऐसा कोई तरीका हैं जिससे काम न करते हुए भी Passive income कमाई जा सकें?

तो इसका जवाब होगा, हां! हैं। अगर आपके पास थोड़ी अतिरिक्त पूंजी (Extra Money) हो। मेरे कहने का मतलब हैं कि अगर आपके पास अतिरिक्त पैसा हो तो आप उस पैसे से और ज्यादा पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आपको अपने पैसे को काम पे लगाना होगा। और दुनियां के ज्यादातर अमीर व्यक्ति भी ये ही काम करते हैं। तभी तो उनकी दौलत बहुत कम समय में बहुत तेजी से बढ़ जाती हैं।

तो अब बात आती हैं कि Paise Se Paisa Kaise Kamaye? जानने के लिए ये लेख last तक जरूर पढ़े आपको इस सवाल का जवाब मिल जायेगा। तो आईये जानते हैं कि Paise Se Paisa Kaise Kamaye?

Paise Se Paisa Kaise Kamaye? – 9 Best Ideas

1. Stock Market या शेयर बाजार में निवेश करें:

Stock Market यानि शेयर मार्केट, जिसके बारे में आज भी बहुत कम लोग जानते हैं। स्टॉक मार्केट एक ऐसा बाजार हैं जहां पर बड़ी बड़ी कंपनियों के Shares बेचे और ख़रीदे जाते हैं।

पहले से स्थापित किसी कंपनी को जब अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए ज्यादा पूंजी की जरूरत होती हैं तो वो अपने आपको स्टॉक मार्केट में लिस्टेड करवा कर बाजार से पैसा उठा सकती हैं। लेकिन इसके बदले में उस कंपनी को अपनी हिस्सेदारी पब्लिक को बेचनी पड़ती हैं। ये हिस्सेदारी ही Shares या Stocks कहलाते हैं।

कहने का मतलब ये हैं कि आप स्टॉक मार्केट में listed किसी भी कंपनी के Stocks खरीदकर उस Company में हिस्सेदार बन सकते हो। जैसे मान लीजिये कि आपने Reliance Company में पैसा लगाकर कुछ Stocks खरीद लिए तो आप भी रिलायंस कंपनी में हिस्सेदार बन जाओगे। आपके पास कंपनी के जितने ज्यादा शेयर होंगे उस कंपनी में आपकी हिस्सेदारी उतनी ही बड़ी होगी।

लेकिन स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको पहले इसके बारे में अच्छे से जानना और समझना होगा क्यूंकि यहाँ जिस रफ़्तार से पैसा आता हैं उसी रफ़्तार से पैसा जा भी सकता हैं यानि Loss भी हो सकता हैं। लेकिन अगर आपने इसे अच्छे से जानकर और समझकर एक बेहतर रणनीति के तहत काम करते हैं तो आप बहुत कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट के बारे में अधिक जानने के लिए आप ये लेख जरूर पढ़े:

2. Mutual Fund में निवेश करें:

म्यूच्यूअल फंड्स भी एक बेहतरीन तरीका हैं अपने पैसे को इन्वेस्ट करने का। ये शेयर मार्केट से थोड़ा अलग हैं। म्यूच्यूअल फण्ड का मतलब होता है एक ऐसा निवेश प्लान जिसमें कई व्यक्ति मिलकर पैसा लगाते हैं जो उन्हें भविष्य में अच्छा Return दे सकें।

ये फण्ड AMC (Asset Management Company) द्वारा संचालन किया जाता हैं अर्थात ये एक प्रकार की Fund House कंपनियां होती हैं जो कि भारत सरकार की संस्था SEBI (Security Board of India) के अंतर्गत Registered होती हैं।

ये Mutual Funds कंपनियां अनुभवी fund managers को नियुक्त करती हैं जो Investers के पैसों को मैनेज करने का काम करती हैं।

ये शेयर मार्केट से थोड़ा कम रिस्की होता हैं क्यूंकि इसमें आप Direct Stock Market में पैसा नहीं लगाते हैं। यहाँ आप जो भी पैसा Invest करते हैं उस पैसे को ये Mutual Funds कंपनियां अलग अलग जगह Diversify करती हैं। जैसे: Stocks, Gold, Bonds, Real Estate, FDs, Securities इत्यादि।

इससे रिस्क थोड़ी कम हो जाती हैं क्यूंकि अलग अलग जगह पैसे को Diversify करने से किसी एक जगह loss होने पर दूसरी जगह से पैसा Cover हो जाता हैं। इसलिए यहाँ एक इन्वेस्टर का पैसा Safe माना जाता हैं।

आप चाहे तो एक अच्छी कंपनी में SIP (Systematic Investment Plan) ले सकते हैं और हर महीने एक निश्चित राशि म्यूच्यूअल फण्डनिवेश में निवेश कर सकते हैं। म्यूच्यूअल फण्ड में सालाना 20 प्रतिशत से भी ज्यादा का return मिल जाता हैं। म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी।

3. Gold खरीदें:

सोने (Gold) से हम भारतीयों का बहुत पुराना नाता रहा हैं। इसलिए पुराने जमाने से ही सोने को दौलत की निशानी और बुरे वक्त का साथी माना जाता रहा हैं। और इसलिए आज भी ज्यादातर लोग सोना खरीदना पसंद करते हैं।

खैर! अगर आप सोने को आभूषण के रूप में खरीदते हैं तो ठीक हैं लेकिन अगर आपका विचार उससे पैसे कमाना हैं तो फिर आपको इसके लिए अलग तरीका अपनाना होगा ताकि आपको अपने पैसे में बहुत अच्छा Return मिल सकें।

Paise Se Paisa Kaise Kamaye, how to make money with money?
Paise Se Paisa Kaise Kamaye?

अगर आप मार्केट में किसी सुनार के पास सोने को खरीदने जाते हैं तो उसमें सोने की शुद्धता की भी कोई गारन्टी नहीं होती और उसमें आपको कई तरह के Making Charge भी देने होंगे और GST Tax अलग से देना होगा।

इसके बाद जब कभी जरूरत पड़ने पर सोने को बेचने जाते हैं तो उसमें भी दूकानदार आपसे उसका Making Charge काट कर देता हैं। यानि सीधा सीधा आपको नुकसान ही होता हैं। हां अगर सोने के भाव पहले से बहुत ज्यादा बढ़ जाये तो फिर आपको थोड़ा बहुत फायदा हो सकता हैं लेकिन ज्यादातर परिस्थितियों में ऐसा कम ही होता हैं।

इसके अलावा सोने को स्टोर करके रखने की भी दिक्क्त होती हैं। आज के जमाने में घर में सोना रखना बहुत ज्यादा Risky माना जाता हैं और यदि आप बैंक में अपने सोने को रखते हो उसके लिए भी आपको Locker Charge अलग से बैंक को देना होता हैं। तो Physical Gold में निवेश करना फायदे का सौदा नहीं हैं।

तो फिर Gold में निवेश का सही तरीका क्या हैं? आईये जानते हैं:

Gold में निवेश का सही तरीका हैं- Sovereign Gold Bond और Gold ETF

Gold ETF एक तरह से शेयर की तरह होता हैं और यहाँ आप शेयर की तरह ही ETF ले सकते हैं। आप यहाँ अपनी मर्जीनुसार जितना चाहे उतना पैसा Gold में निवेश कर सकते हैं। इसकी कोई लिमिट नहीं है।

Sovereign Gold Bond की बात करें तो इसे RBI द्वारा जारी किया जाता हैं। इसमें Goveernment द्वारा लगभग 2.5% का सालाना ब्याज भी अलग से मिल जाता हैं। आप जब भी अपने Gold को बेचना चाहे तो उसे उसकी वर्तमान Rate पर बेच भी सकते हैं। इसमें Physical Gold की तरह किसी तरह का making charge और GST Charge नहीं देना पड़ता है।

इस प्रकार के Gold में निवेश करने के लिए भी आपको एक डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी।

4. Property या Real Estate में पैसे लगाए:

प्रॉपर्टी में Invest करने जी दो जगह हैं Flat या Plot. प्रॉपर्टी में कमाई दो तरह से हो सकती हैं एक किराये के रूप में अथवा प्रॉपर्टी को ऊँचे दाम में बेचने से।

अगर आप Flat खरीदते हैं तो इसमें आपको लगभग 8 से 12 % तक Return मिल सकता हैं और Plot में 15 से 20% तक के Return मिल जाता हैं।

अगर आप कामकाजी व्यक्ति (Working Class Person) हैं तो आपको फ्लैट में ही इन्वेस्ट करना चाहिए। हालाँकि इसमें थोड़ा कम Return मिलेगा लेकिन इसमें Plot की तरह ज्यादा रिस्क नहीं होता हैं।

प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करने से पहले आपको सबसे पहले लोकेशन का ध्यान रखना होगा ताकि आगे चलकर उसके दाम बढ़ सके और आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकें।

5. CryptoCurrency में निवेश करें:

आपने बिटकॉइन का नाम तो जरूर सुना ही होगा। ये एक तरह ही Cryptocurrency हैं जो कि वास्तविक रूप में नहीं होती हैं। Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी हैं और पूरी दुनियां में आजकल इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसके पीछे मुख्य कारण हैं इसके दामों में जबरदस्त तेजी होना।

Cryptocurrency कई प्रकार होती हैं जैसे – bitcoin, Etherium, Dogecoin, Litecoin, Cardano, Stellar आदि। इनमें से Bitcoin आजकल सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं।

Cryptocurrency से पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका हैं इसमें पैसा इन्वेस्ट करना और दाम बढ़ने पर पुनः उसे बेच देना। इसमें आप कम से 10 रूपये से भी इन्वेस्ट कर सकते है। अधिकतम की की कोई लिमिट नहीं हैं।

Cyrptocurrency को खरीदना और बेचना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए आजकल मार्केट में कई सारे Mobile App मौजूद हैं जैसे – Coinswitch Kuber, Wazirix, Unocoin etc.

बिटकॉइन क्या है | फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए- Best Guide 2022

6. Startups या Business में पैसा लगाएं:

आप किसी नए बिज़नेस या Startups में भी अपना पैसा लगा सकते है। इसके बदले आप उस बिज़नेस में कुछ प्रतिशत के हिस्सेदार बन सकते हैं। हालाँकि ये हिस्सेदारी आपकी उस बिज़नेस में की गयी इन्वेस्टमेंट के ऊपर निर्भर करती हैं।

देश और दुनियां में नए नए Startups शुरू होते रहते हैं लेकिन ऐसे ज्यादातर मामलों में Business Owner के पास पर्याप्त धन राशि उपलब्ध नहीं होती हैं। तो ऐसी स्थिति में कुछ लोग उस बिज़नेस में अपना पैसा लगा देते हैं और बदले में उस बिज़नेस में होने वाले प्रॉफिट के हिस्सेदार बन जाते हैं।

अब ऐसे Investors को कुछ नहीं करना होता हैं बस उनका काम था उस बिज़नेस में अपना पैसा लगाना और बाकि का काम वो कंपनी या उसका बिज़नेस मैनेजमेंट टीम करती हैं। और कंपनी में प्रॉफिट होने पर बदले में Investors को बैठे बिठाये पैसे मिलते रहते हैं।

7. अपना खुद का कोई Business शुरू करें:

आप अपने पैसों से अपना खुद का कोई बिज़नेस या व्यापार भी शुरू कर सकते हो। जैसे आप कोई कंपनी शुरू कर सकते हो, कोई दुकान खोल सकते हो जिसमें कुछ कर्मचारियों को काम पे रख कर अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हो।

इस प्रकार के बिज़नेस में होने वाली कमाई का सारा प्रॉफिट आपका ही होता हैं लेकिन इसमें उस बिज़नेस की समस्त जिम्मेदारियां आपकी ही होगी।

शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानियां आयेंगी लेकिन अगर आप लगातार उस बिज़नेस में टिके रहे तो आगे चलकर आप आपका वो बिज़नेस काफी बड़े स्तर पर तरक्की कर सकता हैं।

8. Affiliate Marketing:

आजकल ये बिज़नेस भी काफी तेजी से फ़ैल रहा हैं क्यूंकि अभी के समय में मार्केट में कम्पटीशन काफी ज्यादा बढ़ रहा हैं। इसलिए ज्यादातर कंपनियां चाहती हैं कि इस माहौल में भी उनके प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बिके और उनकी कंपनी दूसरों से आगे बनी रहे।

इसलिए ज्यादा से ज्यादा सेल पाने के लिए ये कंपनियां Affiliate Marketing का सहारा लेती हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत कंपनियां एक ऐसा प्रोग्राम चलाती हैं जिसके अंतर्गत जब कोई व्यक्ति उनके प्रोडक्ट को Promote करके उन्हें बिकवाता हैं तो उसके बदले में उस व्यक्ति को कुछ कमीशन कंपनी द्वारा दिया जाता हैं।

अब एफिलिएट मार्केटिंग करने के कई तरीके हैं जैसे:- यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक या खुद की वेबसाइट।

आजकल दुनिया भर में लाखों लोग एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठे लाखों करोड़ो रूपये कमा भी रहे हैं। तो अगर आप भी चाहे तो इस तरह के किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके खूब पैसा कमा सकते हैं।

अब इसमें या तो आपके पास social media पे अच्छी खासी Audiance होनी चाहिए या अगर ऐसा नहीं तब आप Facebook Ads या Instargam Ads चलाकर ज्यादा से ज्यादा Target Audiance तक उस प्रोडक्ट को दिखा सकते हैं।

दूसरा तरीका ये हैं कि आप अपनी खुद की कोई Affiliate Website भी बना सकते हैं जहां पर आप उस प्रोडक्ट के बारे में विस्तार जानकारी देकर लोगों को उस प्रोडक्ट को खरीदने का लिंक भी दे सकते हैं। वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने के लिए भी आप Google Ads, facebook Ads चला सकते हैं।

इससे बहुत कम समय ज्यादा ऑडियंस आपकी वेबसाइट पर आएगी और वहां से उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी लेगी और उनमें से अधिकांश लोग आपके दिए हुए उस लिंक से उस प्रोडक्ट को जरूर खरीदेंगे और उसका कमीशन आपको घर बैठे ही मिलता रहेगा।

9. Lending Money:

Maney Landing यानि ब्याज पर दूसरे लोगों को पैसे उधार देना होता हैं। और यह काम देश दुनियां में सदियों से होता आया हैं। पुराने जमाने में ब्याज पर पैसे उधार देने का काम सिर्फ सेठ या साहूकार लोग ही किया करते थे। फिर ये काम बैंक करने लगे और कुछ प्रतिशत ब्याज पर लोगों को लोन देने लगे।

लेकिन आज भी जरुरत पड़ने पर बैंकों से लोन लेना कोई आसान काम नहीं हैं क्योंकि लोन लेने के लिए लम्बी कागजी कार्यवाही की प्रक्रिया से गुजरना होता है जो हर किसी के बस में नहीं होता है। इसलिए आज भी कई लोग किसी पैसे वाले से ब्याज पर पैसे उधार लेना पसंद करते हैं।

लेकिन ये काम भी कोई आसान काम नहीं हैं क्यूंकि किसी को दिए हुए पैसे ब्याज सहित वसूलना हर किसी के बस में नहीं होता हैं। इसलिए इस काम कई लोगों के तो उधार दिए हुए पैसे ही डूब जाते हैं।

इस काम में ज्यादातर वही लोग सक्सेसफुल है जो थोड़े दबंग टाइप के लोग होते हैं जिन्हें पैसे वसूलने के कई हथकंडे अपनाना आता हो।

Conclusion:

तो मित्रों, पैसे से पैसे कमाने के वैसे तो कई और भी बेहतर तरीके हैं जिन्हें इस एक ही लेख में वर्णन करना संभव नहीं हैं। लेकिन यहाँ मैंने जो कुछ बेहतरीन तरीके बताये हैं उनमें से ज्यादातर तरीके वास्तव में काम करते हैं और आप उनसे लाखों रुपयों की अतिरिक्त कमाई कर सकते हो।

इसके साथ मैं आपके ये भी कहना चाहूंगा कि पैसे से पैसे कमाने के लिए आपको लगातार कुछ न कुछ नयी चीजे सीखती रहनी होगी। इससे आपके पास अपने पैसे को कई गुणा बढ़ाने के लिए Multiple Skills भी आयेंगी।

तो आशा करता हूं कि आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी और इससे कुछ नया भी सीखने को मिला होगा। इसे अपने दोस्तों एवं परिवारजनों के साथ शेयर जरूर करना। आगे भी इसी तरह अन्य जानकारियां आपके लिए आती रहेगी इसलिए आज ही हमारे इस ब्लॉग को Subscribe करना न भूलना। आपका दिन शुभ हो।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply