You are currently viewing Top 25 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज | Part Time Business in Hindi

Top 25 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज | Part Time Business in Hindi

अगर आप कहीं जॉब कर रहे हैं या फिर एक स्टूडेंट हैं और पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए।

आज इस लेख में मैं आपको कुछ ऐसे बेहतरीन पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताने जा रहा हूं जो आज के दौर में काफी ज्यादा पसंद किये जाते हैं और जिनसे आप खूब पैसा भी कमा सकते हो।

इसके साथ ही यदि आप इनमें से किसी भी एक व्यवसाय को पूरे Dedication और मेहनत के साथ काम करते हो तो आगे चलकर उसे अपना एक Full time Business बनाकर खूब पैसा कमा सकते हो।

तो आईये जानते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज के बारे में

25 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज (Part Time Business in Hindi):

1. Insurance Advisor:

पिछले कुछ समय से बीमा सेक्टर में काफी ज्यादा उछाल देखने को मिल रहा हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हैं कोरोना जैसी माहमारी का आगमन। इसके कारण अब ज्यादा से ज्यादा लोग खुद का और अपने अपने Family Members का Health Insurance करवाकर भविष्य की चिंताओं से मुक्त हो रहे हैं।

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज
पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

इसके साथ लोगों को अन्य कई तरह के Insurance Plans के लिए एक बेहतर Insurance Advisor की हमेशा तलाश रहती हैं जो उनके जान-माल की सुरक्षा के लिए उन्हें बेहतर सलाह दे सकें।

इसलिए अगर आपको इस फील्ड में काम करने की इच्छा हैं तो आपके लिए यह एक बहुत ही अच्छा अवसर हैं Insurance Sector में Entry करने का।

2. Photography:

अगर आपको Photography करना अच्छा लगता हैं और इसमें थोड़ा बहुत अनुभव हैं तो इसे Part Time Business के रूप में शुरू कर सकते हैं।

आजकल शादी, पार्टी, जन्मदिन या किसी भी प्रकार के समारोह में एक अच्छे प्रोफेशनल फोटोग्राफर की हमेशा डिमांड रहती हैं। इसके साथ ही आप ऑनलाइन Photos बेचकर भी काफी अच्छी इनकम कर सकते हो।

3. Car Driving:

पार्ट टाइम में आप ड्राइविंग करके भी पैसा कमा सकते हो। अगर आपके पास अपनी खुद की कार या कोई इसी तरह का वाहन हैं तो आप उसे खाली समय में किसी के लिए उपलब्ध करवा सकते हो। या आप चाहे तो ओला उबर जैसी कंपनियों के साथ जुड़कर खुद ही ड्राइविंग करके भी पैसा कमा सकते हो।

इस काम में आप अपनी इच्छानुसार समय तय कर सकते हो। अगर आपके पास एक से ज्यादा वाहन हैं तो यहाँ आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

4. Content Writer:

अगर आपको लिखने का शौक हैं तो Content Writing आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं। आप किसी News Agencies या किसी Websites के लिए Content लिखने का काम भी शुरू कर सकते हो।

एक स्टूडेंट के लिए ये एक बहुत ही अच्छा Part Time Work माना जाता हैं। इसमें प्रति शब्द या Quality कंटेंट के हिसाब से पेमेंट किया जाता है।

इसकी सबसे बड़ी बात ये हैं कि इसमें आप Work from Home यानि घर बैठे भी काम कर सकते हो।

5. Fitness Trainer:

फिटनेस को लेकर भी ज्यादातर लोग परेशान ही रहते हैं। कोई जरूरत से मोटा हैं, कोई दुबला पतला हैं। कोई अपना वजन कम करना चाहता हैं तो कोई वजन बढ़ाना चाहता हैं। यानि स्वास्थ्य को लेकर सभी की अपनी अपनी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती हैं।

इसलिए ज्यादातर लोग अपने आपको स्वस्थ व Fit रखने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं जहां पर एक अनुभवी Fitness Trainer उन्हें बेहतर ढंग से Trained करता हैं।

इसलिए अगर आपके पास भी इससे सम्बंधित अच्छा अनुभव हैं तो आप एक Fitness Trainer के रूप में part time काम शुरू कर सकते हैं।

6. Stock Market में Trading करें:

पिछले कुछ समय से कोरोना माहमारी के कारण ज्यादातर लोगों ने अपनी नौकरियां खोई हैं तो वहीं कुछ लोग बेहद कम सैलरी में भी जॉब करने को मजबूर हैं। इसके कारण पिछले दो वर्षों में बड़ी संख्या में Demat Account खोले गए हैं यानि अब लाखों लोग Stock Market में एंटर कर चुके हैं।

स्टॉक मार्केट यानि शेयर मार्केट में दो तरीके से पैसा कमाया जा सकता हैं- Investing और Trading करके। Investing का मतलब होता हैं किसी कंपनी के शेयर को खरीदकर एक लम्बी अवधि के लिए Hold करना और Daily Basis पर shares को खरीदना और बेचना Trading कहलाता हैं।

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज
पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

स्टॉक मार्केट में Investing और Trading करना बहुत ही आसान हैं लेकिन इसके लिए पहले आपको थोड़ी बहुत नॉलेज लेनी पड़ेगी।

स्टॉक मार्केट का कार्य समय सुबह 9:15 से दोपहर 3:30 तक होता हैं। इस दौरान कोई भी एक डीमैट खाता धारक शेयर मार्केट में Trading और Investing कर सकता हैं।

कुछ लोग अपनी इच्छानुसार एक या दो घंटे के लिए भी Trading करते हैं तो कुछ लोग दिन के पूरे समय तक भी कई राउंड में ट्रेडिंग करते हैं। हालाँकि ये सब उनके अनुभव और उपलब्ध समय पर निर्भर करता हैं।

7. ऑनलाइन बिज़नेस करें:

आजकल लोगों में ऑनलाइन बिज़नेस को लेकर भी काफी ज्यादा Craze हैं। जब से Smart Phone और Internet लोगों तक पहुंचा हैं लोग अब घर बैठे ही Online Business करने के तरीके सीखने लगे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब, फ्रीलांसिंग आदि उनमें से कुछ बेहद Popular तरीके हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए बस आपके पास मोबाइल या लैपटॉप और साथ में इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी हैं। इसके अलावा बाकि सबकुछ आप फ्री में इंटरनेट से सीख सकते हो।

7. Tour Guide:

अगर आपको घूमने और घुमाने का शौक हैं तो आप एक Tourist Guide के रूप में भी Part Time काम शुरू कर सकते हो। एक टूरिस्ट गाइड के रूप में आप देसी या विदेशी पर्यटकों को किसी स्थान विशेष के लिए पूरी तरह से गाइड करने का काम करते हो।

इसके लिए आपको उस स्थान विशेष की अच्छी जानकारी और कम से कम किसी एक विदेशी भाषा की जानकारी होना आवश्यक हैं।

एक टूरिस्ट गाइड के रूप में प्रति दिन या साइट के हिसाब से 1000 से 5000 रूपये तक आसानी से कमाया जा सकता हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े-

8. Coaching:

फ्री टाइम में आप लोगों को कोचिंग भी दे सकते हैं। आजकल Academic के अलावा भी कई क्षेत्र हैं जिनमें आप लोगों को एक विशेष प्रकार की training दे सकते हैं जैसे – योगा, मैडिटेशन, Dance, ब्यूटी पार्लर, सिलाई, ड्राइविंग, पब्लिक स्पीकिंग, इंग्लिश स्पोकन, लाइफ मैनेजमेंट आदि बहुत कुछ सीखा सकते हैं।

आपको जिस फील्ड की अच्छी नॉलेज हैं उसमें आप कोचिंग शुरू सकते हैं। आजकल ये Business Format बहुत ज्यादा ही पॉपुलर हो रहा हैं और इसमें सफलता के चांस भी बहुत ज्यादा हैं।

10. Freelancing:

अगर आपको किसी भी प्रकार के कंप्यूटर या Digital Work में महारत हासिल हैं तो आप एक Freelancer के रूप में भी अपना खुद का काम स्टार्ट कर सकते हो। इसमें अंतर्गत आपको अपने काम के लिए Clients भी ऑनलाइन ही मिल जायेंगे जो आपको अपने काम के अनुसार पैसे देंगे।

एक फ्रीलांसर के तौर पे काम शुरू करने के लिए आपको Freelancing Websites पर Registration करना होता हैं। इन Websites पर Seller और Buyers दोनों आते हैं और अपने लिए अपने काम के लिए एक बेहतर deal sign करते हैं।

यहाँ Buyers द्वारा Sellers को उनके काम के अनुसार Ratings और Reviews भी दी जाती हैं जिससे एक अच्छे Freelancer को हमेशा फायदा होता हैं।

11. Website Designing & SEO:

इंटरनेट के इस दौर में आजकल हर कोई अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना पसंद करता हैं क्यूंकि इससे उसके बिज़नेस में ग्रोथ के काफी ज्यादा चांस होते हैं। इसलिए उन्हें अपने बिज़नेस के लिए एक वेबसाइट बनवाना होता हैं। कई लोग इस तरह की Websites बनाकर भी खूब पैसा बना रहे हैं। इसलिए आप भी Website Designing & Development सीखकर अपना खुद का एक Part Time बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

12. कपड़े सिलाई:

अगर आप महिला हैं तो आप फ्री टाइम में अपने घर पर कपड़ो की सिलाई का काम भी शुरू कर सकती हो। आजकल मार्केट में और खास कर शादियों के सीजन में तो कपड़े सिलने वाले खूब busy रहते हैं।

इसके अलावा अगर आपको थोड़ी बहुत फैशन की नॉलेज हैं तो आप Dress Designing का काम भी शुरू कर सकती हो। इससे भी आपको काफी अच्छी आमदनी होंगी।

9. Seasonal Product Selling:

आप मार्केट में Seasonable Items भी बेचना शुरू कर सकते हो। इसके लिए आप किसी बड़े थोक विक्रेता से कम दाम में माल खरीदकर उसे डायरेक्ट मार्केट में बेच सकते हैं। आपको इस तरह के बिज़नेस करने वाले कई लोग अपने आसपास दिखाई दे जायेंगे। इसमें भी काफी अच्छा मार्जिन मिल जाता हैं।

इनके अलावा और भी बहुत सारे पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज हैं जिन्हें आप खाली समय में करके अच्छी आमदनी कर सकते हैं। जैसे:-

  1. Network Marketing:
  2. Water Supply:
  3. Mobile/Computer Repairing:
  4. Property Dealing:
  5. Dry Cleaning:
  6. Tiffin Service:
  7. DJ डीजे
  8. मकेनिक या टेक्निशन
  9. आटा चक्की
  10. बेकरी आइटम सेल करना
  11. कंसल्टेंसी बिज़नेस
  12. App Developer

और आखिर में,

आज आपने 25 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानकारी प्राप्त की हैं। उम्मीद करता हूं कि आज का ये लेख आपको पसंद आया होगा।

इसे अपने दोस्तों, परिचितों और परिवार जनों के साथ शेयर जरूर करें। और यदि इस ब्लॉग से सम्बंधित मन में कोई सवाल हो या आप इस ब्लॉग को और बेहतर बनाने के लिए कोई सुझाव देना चाहे तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply