You are currently viewing (PMMY) Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari 2022

(PMMY) Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari 2022

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या हैं (PMMY) प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे ले (Pradhan Mantri Mudra Yojana Se Loan Kaise Le)? आज आप इसी के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

यदि आप खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं और अपने बिज़नेस के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए।

तो आईये Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari विस्तार से जानते हैं – Pradhan Mantri Mudra Yojana Kya Hai?

PMMY- Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari:

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का पूरा नाम Micro Units Development Refinance Agency (MUDRA) हैं। देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए और लोगों को खुद का कोई Business शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से मोदी सरकार ने अप्रैल 2015 में Pradhan Mantri Mudra Yojana की शुरुआत की।

इसका उद्देश्य ऐसे लोगों की आर्थिक मदद करना हैं जो खुद का कोई काम शुरू कर सकें और दूसरों को भी रोजगार दे सकें। इस योजना के तहत छोटे उद्यमियों और कारोबारियों को 10 लाख रूपये तक का Business Loan दिया जाता हैं।

मुद्रा योजना (PMMY) की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने में से चार लोगों में से तीन महिलाएं शामिल हैं। अर्थात इस योजना का लाभ महिलाएं ज्यादा ले रही हैं।  

Pradhan Mantri Mudra Yojana Kya Hai, Pradhan Mantri Mudra Yojana Se Loan Kaise Le?, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या हैं?, Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari
Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari

इस योजना की खास बात यह हैं कि इसमें किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक द्वारा बिना गारण्टी के लोन दिया जाता हैं। साथ ही इसमें किसी भी प्रकार का कोई Processing Charge भी नहीं लगता हैं।

कुछ मामलों में इस लोन को पांच वर्ष तक भी बढ़ाया जा सकता हैं। इसके अंतर्गत आवेदक को एक मुद्रा कार्ड प्रदान किया जाता हैं।

मुद्रा लोन के प्रकार:

इस योजना के तहत गैर कृषि कार्यों के लिए तीन तरह के Loan प्रदान किये जाते हैं:- शिशु लोन, किशोर लोन तरुण लोन। किशोर लोन के तहत 50,000 रूपये तक का लोन दिया जाता हैं।

किशोर लोन के तहत 50,000 रूपये से 5 लाख रूपये तक लोन दिया जाता हैं। और तरुण लोन योजना के तहत 5 लाख से 10 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ब्याज दर (Interest Rate) क्या हैं?

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कोई ब्याज दर फिक्स नहीं की गयी हैं। सभी बैंकों की ब्याज दर अलग अलग हो सकती हैं। ये ब्याज दर लोन आवेदक के कारोबार की प्रकृति और रिस्क के आधार पर भी अलग अलग हो सकती हैं।

एक और बात कि इस योजना के तहत सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की सब्सिडी (Subsidy) नहीं दी जाती हैं लेकिन अगर आपको किसी अन्य योजना के तहत पहले से ही सब्सिडी मिली हुई हैं तो उसे आप मुद्रा लोन से लिंक करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे ले (मुद्रा लोन लेने का तरीका)

स्टेप 1. सबसे पहले आप अपने नजदीकी सभी बैंको में जाकर मुद्रा लोन योजना की विस्तार से जानकारी जुटाएं। इसके अलावा आप यह भी पता करें कि उन सभी बैंकों में मुद्रा लोन की ब्याज दरें क्या हैं। इसके बाद आप आसानी से यह निर्णय ले सकोगे कि आपके लिए किस बैंक से मुद्रा लोन लेना सही रहेगा।

स्टेप 2. अपने कारोबार या बिज़नेस से सम्बंधित Documents तैयार करें जैसे- फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, Balance Sheet, Project Report आदि।

स्टेप 3. सभी दस्तावेज तैयार करने के बाद आप अपने बैंक से contact करें और मुद्रा लोन के लिए apply करें। इस दौरान बैंक आपके बिज़नेस की पिछले 2 सालों की बैलेंस शीट, इनकम टैक्स रिटर्न और आपके करंट बिज़नस की जानकारी भी मांग सकता हैं यह जानने के लिए कि वास्तव में आप बैंक के लोन को समय से चुका पाओगे या नहीं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक को फॉलो करें- https://www.mudra.org.in/

मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है?

वैसे तो मुद्रा लोन मिलने की Process एक से दो सप्ताह में पूरी हो जाती है लेकिन मुद्रा लोन कितने समय में मिलेगा, यह कागजात (Documents) पूरे होने और बैंक के स्वविवेक पर भी निर्भर करता हैं।

आज आपने क्या सीखा?

आज आपने जाना कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या हैं एवं इससे लोन कैसे लें? उम्मीद करता हूँ कि आपको Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari जरूर पसंद आयी होगी। इस जानकारी को शेयर करके अन्य लोगों तक भी पहुंचाये ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिल सकें।

यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें एवं Business और व्यापार से सम्बंधित इसी तरह की अन्य जानकारियों का notification प्राप्त करने के लिए हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply