You are currently viewing 2022 में सब्जी का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Best Guide)

2022 में सब्जी का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Best Guide)

अगर आप एक ऐसे Business की तलाश में हैं जो कम बजट में शुरू किया जा सके और जिसके लिए ज्यादा Skill की भी जरूरत न हो तो मैं आपको suggest करूँगा कि आप सब्जी का बिज़नेस शुरू करें। और आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि हरी सब्जी का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Sabji Ka Business Kaise Kare)

सब्जी हर घर में काम आने वाली एक दैनिक जरुरत हैं और ये साल भर चलने वाला बिज़नेस हैं। अगर आप अपने आसपास देखेंगे तो आपको हर रोज अपने गली मोहल्ले में और सब्जी मंडी में रेहड़ी या दुकान लगाकर सब्जी बेचने वाले व्यापारी देखने को मिल जायेंगे।

इसलिए इस बात की पूरी सम्भावना हैं कि सब्ज़ी का व्यापार करना एक फायदे का सौदा हो सकता हैं। हालाँकि एक बात हैं कि इस बिज़नेस में सबका अपना अपना अलग अंदाज होता हैं। कुछ लोग रिटेल में सब्जी का व्यापार करते हैं वहीं कुछ लोग थोक में इस व्यापार को करते हैं। अब ये आप पर निर्भर करता हैं कि आप किस तरह से इस बिज़नेस को करना चाहते हैं।

यहाँ हम थोक और रिटेल दोनों ही तरीकों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। आईये अब जानते हैं कि Sabji Ka Business Kaise Kare?

सब्जी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

1. रिसर्च करें:

सब्जी का बिज़नेस कई तरीकों से किया जाता हैं, जैसे – थोक में बेचना, सब्जियों का ट्रांसपोर्टेशन करना, सब्जियां उगाना, रिटेल में बेचना। तो पहले आप ये decide करें कि आप सब्जी का व्यापार किस तरह से शुरू करना चाहते हैं।

थोक में बेचना:-

अगर आप थोक में सब्जी का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो थोक व्यापार के लिए आपको – ट्रेड Liceance, Registration इत्यादि की जरूरत होने वाली हैं। इसके साथ ही थोक बिज़नेस में आपको थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा लेकिन शुरुआत आप 50,000 से भी कर सकते हैं।

सब्जी के थोक व्यापार के लिए आपको एक बड़े Store Room की जरूरत होगी जहां पर आप सब्जियों को स्टोर करके रख सको और आवश्यकतानुसार उन्हें retailors को बेच सको।

रिटेल में बेचना:-

रिटेल में आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की कोई जरुरत नहीं होती हैं। इसकी शुरुआत आप 2 या 3 हजार रुपयों से भी कर सकते हैं। शुरुआत में आपको कुछ Tools की जरुरत होगी जैसे- सब्जी तोलने के लिए कांटा या तुला और साथ में 50 ग्राम से लेकर 5 किलो तक के सभी बाट।

इसके साथ अगर आप घूम घूम कर गली मोहले में सब्जी बेचना चाहते हैं तो आपको एक वाहन ही जरुरत होगी। जैसे बाइक, ठेला या ऑटो आदि।

उपरोक्त सभी खर्चे सिर्फ शुरुआत में ही होंगे लेकिन बिज़नेस अच्छा चलने की स्थिति में आप इस Investment को कुछ ही महीनों में निकाल सकते हैं।

एक और बात ये कि इस Retail Business के लिए आपको किसी भी तरह के लाइसेंस या registration की कोई जरूरत नहीं हैं। हां अगर कुछ सालो बाद आपका बिज़नेस अच्छा खासा बढ़ता हैं तो आप अपने इस बिज़नेस को registerd जरूर करवाए।

2. मार्केट का चयन करें:

मार्केट का चयन किसी भी बिज़नेस के बहुत ही जरुरी फेक्टर होता हैं। इसलिए आप थोक बिज़नेस के लिए सबसे पहले अपने आसपास सब्जी बेचने वाले छोटे retailors के बारे जाने कि वे अपना माल कहां से खरीदते हैं और कितने retailors हैं जो आपके माल को खरीद सकते हैं।

तो वहीं retailors के लिए जरुरी हैं कि वो ये deside करें कि उन्हें किस तरह अपना माल बेचना हैं जैसे – गली-मोहल्लों में घूम घूम कर या फिर मार्केट में किसी जगह पर रेहड़ी या दुकान लगाकर बेचना आदि।

अगर आपको दुकान या रेहड़ी लगाकर सब्ज़ी बेचना हैं तो आपको इसके लिए मार्केट में कोई दुकान या जगह किराये पर लेनी होगी। मेरे हिसाब से सब्जी मंडी सबसे अच्छी जगह हैं क्यूंकि यहाँ पर सिर्फ सब्जी खरीदने वाले ग्राहक ही ज्यादा आते हैं। ऐसे में बिक्री अच्छी होने की संभावना भी बढ़ जाती हैं।

इसके अलावा आप अपने घर में भी दुकान लगाकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हो। हालांकि इसके लिए आपको अपना एक बहुत अच्छा customer base बनाना होगा ताकी लोग घर बैठे ही आपसे सब्जी खरीद सकें।

3. अच्छे व्यापारी से माल खरीदें:

सब्जियां खरीदने के लिए आपको एक ऐसे व्यापारी से माल खरीदना होगा जो आपको हमेशा अच्छी Quality की सब्जियां बेचे। सब्जी के थोक व्यापार के लिए आप चाहे तो Direct किसानों से भी सब्जियां खरीद सकते हैं। इससे आपको काफी सस्ते दाम पर सब्जियां मिल जाएगी।

Sabji Ka Business Kaise Kare, सब्जी का बिजनेस कैसे शुरू करें
Sabji Ka Business Kaise Kare?

इससे आपको हमेशा ताजा सब्जियां ही खरीदने को मिलेगी जिससे आपके ग्राहक भी खुश होकर सब्जिया खरीदना पसंद करेंगे।

इसके विपरीत एक Retailor को अपने आस पास की किसी बड़ी सब्जी मंडी से एक अच्छे विक्रेता से ही सब्जिया खरीदनी चाहिए। आप चाहे तो अलग अलग व्यापारियों से भी सब्जियां खरीद सकते हैं।

4. थोड़ा प्रचार भी करें:

आजकल मार्केट में compitition भी ज्यादा बढ़ गया हैं। ऐसे में सब एक दूसरे को पीछे छोड़ने का भरसक प्रयास करते हैं। तो ऐसे में आपको भी शुरुआत में अपने सब्जी के व्यापार के बारे में थोड़ा प्रचार करने की जरुरत होगी ताकि आपका बिज़नेस लोगों तक पहुंचे और आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिल सकें।

5. साफ़ सुथरी व ताजा सब्जी ही बेचे:

किसी भी व्यापार को Boost होने में में प्रोडक्ट की Quality ही एक बेहद अहम Role निभाती हैं। इसलिए आप अपने ग्राहकों के लिए हमेशा ताजा और अच्छी क्वालिटी की सब्जियां ही बेचने की कोशिश करें।

वैसे साक सब्जी सबसे जल्दी ख़राब होने वाले products की लिस्ट में आती हैं। इसलिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप जल्दी ख़राब होने वाली सब्जियों को पहले ही बेचने का प्रयास करें।

और अगर फिर भी किसी कारणवश सब्जियां ख़राब हो जाये तो उन्हें किसी भी ग्राहक को न बेचे। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आप अपने ग्राहक की विश्वश्नीयता खो देंगे और वो ग्राहक शायद फिर कभी आपसे कोई भी चीज खरीदना नहीं चाहेगा।

6. उधारी देने से बचें:

सब्ज़ी का बिज़नेस अगर आप अपने घर से कर रहे हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप उधारी देने से बचे क्यूंकि इस बिज़नेस में हर रोज़ 1, 2 रूपये करते करते एक बहुत बड़ा amount उधारी में ही चला जाता हैं।

और जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि सब्जी के बिज़नेस में आपके आसपास कितने ज्यादा व्यापारी मौजूद होते हैं। इसलिए उधारी बढ़ने पर ग्राहक भी दूसरे व्यापारी से सब्जियां खरीदना शुरू कर देगा और अंततः इससे आपको ही नुकसान होगा।

At Last:

तो आपने इस पोस्ट में सब्जी के बिज़नेस के बारे में विस्तार से जाना। इसके साथ ही फल के बिज़नेस के लिए भी आप ठीक ये ही तरीका अपना सकते हो। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी (Sabji Ka Business Kaise Kare) पसंद आयी होगी।

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और साथ ही यदि कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट जरूर करें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply