You are currently viewing इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है | Sabse Jyada Chalne Wala Business- Best Guide 2022

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है | Sabse Jyada Chalne Wala Business- Best Guide 2022

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? या sabse jyada chalne wala business कौनसा हैं? ये सवाल कई लोगों के मन में हैं। अगर आप भी इसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

आज इस लेख में मैं आपके साथ एक ऐसे बिज़नेस के बारे में जानकारी शेयर करने वाला हूँ जो Sabse Jyada Chalne Wala Business माना जाता हैं। तो आईये उस बिज़नेस के बारे में सबकुछ विस्तार से जानते हैं।

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?- Sabse Jyada Chalne Wala Business:

दोस्तों! इंसान की सबसे बड़ी जरूरते हैं – रोटी, कपडा और मकान। और हर इंसान पूरी जिंदगी भर इन्हीं के लिए भागदौड़ करता रहता हैं।

अब अगर बात करें मकान या घर की तो दुनियां में हर किसी के पास खुद का मकान या घर नहीं हैं। और ऐसे में किराये के घर में भी रहा जा सकता हैं। इस प्रकार ये हर इंसान के लिए सबसे बड़ी जरूरत नहीं हैं।

अगर बात करें कपड़ों की तो हर इंसान के लिए कपड़े जरुरी हैं लेकिन इसकी भी एक लिमिटेशन हैं। कहने का मतलब ये हैं कि कपड़े का असली मकसद सिर्फ और सिर्फ तन ढंकना होता हैं।

और ज्यादातर इंसान तो कुछ कपड़ों में ही कई साल निकाल देते हैं। उन्हें बार बार नये कपड़े खरीदना अच्छा नहीं लगता ये उनके लिए एक तरह ही फिजूलखर्ची ही हैं।

अब अगर बात करें भोजन (food) की तो इंसानों से लेकर धरती पर मौजूद समस्त जीव जंतुओं के लिए हवा और पानी के बाद भोजन ही सबसे बड़ी जरूरत हैं। क्योंकि इंसान चाहे मकान न बनाये या अच्छे और महँगे कपड़े या न पहने लेकिन अच्छा और भरपेट खाना तो हर इंसान को जरूर चाहिए।

तो मेरे कहने का मतलब ये हैं Food Business ही दुनियां का Sabse Jyada Chalne Wala Business हैं। Food Business सदियों से पूरी दुनियां का एक सबसे अच्छा व्यवसाय रहा हैं। ये कभी खत्म न होने वाला बिज़नेस हैं और आने वक़्त में भी इस बिज़नेस में काफी तेजी देखने को मिलेगी।

Food Business के प्रकार (Most profitable food business ideas):

दोस्तों, देखा जाये तो Food Industry बहुत बड़ी हैं और इसमें कच्चे माल से लेकर खाना तैयार करने तक कई प्रकार के व्यवसाय शामिल हैं। इनमें मार्जिन भी अच्छा खासा मिल जाता हैं।

जैसे-

  • Restaurant – 25- 40% Profit Margin
  • Bakery – 9-20% Profit Margin
  • Ice cream – 20-30% Profit Margin
  • Chocolate – 65% Profit Margin
  • Dairy Products – 4- 30% Profit Margin
  • Mobile food Van, – 7% Profit Marjin

तो इस प्रकार आप समझ सकते हैं कि food industry में कितना अच्छा Profit मिलने की संभावना हैं।

अब बात करते हैं कि Food Industry से पैसा कैसे कमाए या आपको कौनसा Food Business शुरू करना चाहिए। तो फ्रेंड्स, जैसा मैंने आपको बताया कि Food Industry काफी बड़ी हैं एवं इसमें कई प्रकार के Business शामिल हैं। तो आप अपने बजट के अनुसार उनमें से किसी भी प्रकार के Business को स्टार्ट कर सकते हैं।

आपकी सुविधा के लिए यहाँ मैंने कुछ Best Food Business Ideas के बारे में बताया हैं। आप चाहे तो इनमें से किसी भी काम को शुरू कर सकते हैं।

Best Food Business Ideas In India:

Mess/Tiffin Service:

अगर आप एक ऐसे इलाके में रहते हैं जहां पर ज्यादातर Students या कामकाजी लोग ज्यादा रहते हैं तो आप अपने घर से मेस टिफ़िन सर्विस कर सकते हैं। इसके लिए आपको खाना बनाना आना चाहिए क्यूंकि ज्यादातर लोगों को घर जैसा खाना ही पसंद आता हैं।

टिफ़िन सर्विस में आप Monthly Basis पर खाने का पैसा ले सकते हैं और समय समय पर अपने कस्टमर्स से उनका फीडबैक भी लेते रहें ताकि वो आपको खाने की क्वालिटी के बारे में बता सकें। इससे आपका बिज़नेस काफी अच्छे से Grow करेगा।

Restaurant:

Sabse Jyada Chalne Wala Business, इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है, food business, restaurant
Sabse Jyada Chalne Wala Business

अगर आपके पास थोड़ा ज्यादा पैसा हैं तो आप Restaurant भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ अनुभवी कर्मचारी काम पे रखने होंगे।

आपने देखा होगा कि ज्यादातर रेस्टोरेंट किसी बाजार या बड़े Highways के किनारे ही होते हैं। इसके पीछे मुख्य वजह वहां तक लोगों की आसान पहुँच होती हैं।

Online Cooking सिखाएं:

अगर आपको कई प्रकार के स्वादिष्ट मेनू तैयार करने का अनुभव हैं तो आप घर बैठे ही दूसरे लोगों को स्वादिष्ट खाना बनाना सीखा सकते हैं। इसके लिए आप अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं या ब्लॉग भी लिख सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको पैसा भी नहीं देना होता हैं। इसके लिए आपका Smart Phone ही काफी हैं। आप अपने Cooking Videos से ही घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं।

Fast Food Joint:

अगर खाने की बात की जाये आजकल की पीढ़ी को सबसे ज्यादा Fast Food ही सबसे ज्यादा पसंद आते हैं जिनमें पेटीज, सेंडविच, बर्गर, पिज़्ज़ा आदि प्रमुख हैं।

इसलिए अगर आप Fast Food का बिज़नेस शुरू करते हैं तो मैं आपको बता दूं कि ये काफी ज्यादा चलने वाला बिज़नेस हैं और इसमें आपको काफी ज्यादा प्रॉफिट भी मिलता हैं। इसमें आप शुरुआत से ही पैसा कमाना शुरू कर सकते सकते हो।

Bakery Shop:

मार्केट में बेकरी आइटम्स भी काफी ज्यादा बिकते हैं जैसे- ब्रेड, केक, बिस्कुट, कुकीज़, आदि। इस बिज़नेस में 9 से 20% तक औसत मार्जिन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

अचार, पापड़, नमकीन:

भारतीय घरों में अचार, पापड़ इत्यादि खूब चाव से खाय जाते हैं। जहां भारतीय गृहणियां पहले खुद ही अपने हाथों से ये सब बनाया करती थी वही आज के समय में ज्यादातर लोग बाजार से Ready made अचार, पापड़ और नमकीन खरीदना पसंद करते हैं। इस वजह से ये बिज़नेस भी काफी ज्यादा फायदेमंद हैं।

आइसक्रीम:

आइसक्रीम भी छोटे बच्चों से लेकर बड़े सभी को पसंद होती हैं। आजकल तो पूरे सालभर आइसक्रीम खायी जाने लगी हैं। आजकल कई लोग Icecream Van बनवाकर भी आइसक्रीम बेचने लगे हैं। इससे भी उन्हें काफी ज्यादा कमाई हो जाती हैं।

चाय/कॉफी

भारत में चाय और कॉफी का चलन अंग्रेजों ने शुरू किया था। अब अंग्रेज तो भारत छोड़कर चले गए लेकिन हम भारतीयों को चाय और कॉफी पीने की लत लगा गए।

अब स्थिति ये हैं कि आज के समय में हम सभी भारतीयों की दिन की शुरुआत ही चाय या कॉफी से होती हैं। और अगर बात करें किसी ऑफिस या कार्यालय की तो वहां के कर्मचारी दिन भर में कितनी चाय पी जाते हैं इसकी कोई गिनती भी नहीं करता हैं।

बड़े शहर से लेकर दूर दराज के किसी गांव में भी आपको चाय की दुकान देखने को मिल जाएगी। और इसी वजह से आज भारत में चाय का बिज़नेस काफी ज्यादा फला फूला हैं।

आज के समय में भारत में कई व्यक्ति चाय बेचकर भी करोड़पति बने हैं जिन्होंने चाय बेचने के अपने Unique Business Model के कारण देश दुनियां में काफी नाम कमाया हैं। प्रफुल्ल बिलोरे (MBA चायवाला), अनुभव दुबे (चाय सुट्टाबार) आदि कुछ ऐसे ही नाम हैं।

तो फ्रेंड्स, आपको ये जानकारी कैसी लगी और आपके इस लेख में बारे में क्या विचार हैं हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। साथ ही ये जानकारी अपने दोस्तों एवं फॅमिली के साथ शेयर जरूर करें।

इसी तरह के बिज़नेस के सम्बंधित नए लेख का नोटिफिकेशन पाने हेतु इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।

फल एवं सब्जियां:

फल एवं सब्जियों का बिज़नेस भी आज के समय में काफी अच्छा व्यवसाय माना जाता हैं क्यूंकि इनकी डिमांड हर घर में और हर रोज होती हैं। इसमें भी आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते सकते हैं। और इस बिज़नेस को शुरू करना भी बहुत आसान हैं एवं इसमें लागत भी काफी कम आती हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply