You are currently viewing Share Market Me Invest Kaise Kare in Hindi- Best Guide 2022

Share Market Me Invest Kaise Kare in Hindi- Best Guide 2022

अगर आप शेयर मार्केट में नए हैं और आपको नहीं पता कि Share Market Me Invest Kaise Kare? (how to invest in share market in hindi) तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए। इसमें आप जानने वाले हैं कि एक नए व्यक्ति को स्टॉक मार्केट में किस तरह निवेश (Invest) करना चाहिए और Stock Market में Invest करने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अतः पूरी जानकारी के लिए अंत तक हमारे साथ बने रहिये। आईये इसके बारे में सबकुछ जानते हैं।

Share Market Me Invest Kaise Kare in Hindi?

पहले Stock Market को अच्छे से समझो:

दोस्तों! शेयर मार्केट एक ऐसा बाज़ार हैं जहां से बेहद कम समय में खूब सारा पैसा कमाया जा सकता हैं और यहाँ पर तरक्की की असीम सम्भावनाएं हैं लेकिन आपको यह भी याद रखना होगा कि यह एक Risky Market हैं। और Profit के साथ साथ यहाँ Loss होने की भी सम्भावना होती हैं। अतः बिना जानकारी एवं बेहतर रणनीति के आप यहाँ से पैसे अच्छे पैसे नहीं कमा सकते।

इसलिए सबसे पहले तो आपको स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छे से जानना और समझना होगा कि शेयर मार्केट क्या हैं और ये कैसे काम करता हैं।

कुछ लोगों को लगता हैं कि शेयर मार्केट एक तरह का सट्टा मार्केट हैं लेकिन ये बात सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए सही हैं जो बिना जानकारी के इस मार्केट में कदम रखते हैं और सिर्फ अनुमान एवं तुक्का लगाकर यहाँ पैसा इन्वेस्ट करते हैं और जब उन्हें भारी नुकसान होता हैं तो वे इसे सिर्फ सट्टा बाजार की ही नजर से देखने लगते हैं और फिर कभी दोबारा इसमें न लौट कर आने की कसम खा बैठते हैं।

इसलिए पहले आपको स्टॉक मार्केट की पर्याप्त जानकारी होना आवश्यक हैं ताकि आप यहाँ Tension Free रह कर काम कर सको और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सको।

स्टॉक Analysis करें:

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको Stock Market में Listed कंपनियों के Stocks यानि शेयर्स खरीदने होते हैं और बाद में उन्हें अधिक भाव में बेचकर आप यहाँ से पैसा कमाते हैं।

लेकिन किसी कंपनी में Invest करने यानि उस कंपनी के शेयर्स खरीदने से पहले आपको उस शेयर का मौलिक विश्लेषण (Fundamental Analysis) और Technical Analysis अच्छे से करना आना चाहिए।

Stock Analysis के लिए Ticker (by Finology), StockEdge आदि कुछ Best Stock Analysis Tools हैं।

1. Fundamental Analysis

एक लम्बी अवधि का निवेश (Long Term Investment) करने के लिए शेयर का मौलिक विश्लेषण (Fundamental Analysis) करना बेहतर माना जाता हैं। इसलिए अगर आप भी थोड़े लम्बे समय के शेयर खरीदने जा रहे हैं तो आप उस शेयर का Fundamental Analysis जरूर करें।

इस दौरान आप कंपनी के बारे में जाने, उसका बिज़नेस मॉडल समझे, पिछले कुछ सालों के दौरान उसके Shayer Performance कैसी रही ये भी चेक करें, कंपनी की Financial Statement क्या है कंपनी से जुड़े लोग कौन कौन है, उन लोगों का Business Experiance और Background क्या हैं।

2. Technical Analysis:

ये डाटा आपको शेयर के भविष्य के रुझानों को समझने में मदद करता हैं। इस डाटा को पढ़ने और दर्शाने के लिए Technical Analysis में कई तरह चार्ट का इस्तेमाल किया जाता हैं। इसके लिए सामान्यतः चार प्रकार के चार्ट यूज़ किये जाते हैं – Line Chart, Bar Chart, Point and Figure Chart and Candlestick Chart.

Inrtaday और Swing Trading लिए Technical Analysis बहुत जरुरी हैं। टेक्निकल इंडीकेटर्स के साथ रुझान, खरीद और बिक्री पैटर्न, स्टॉक बाजार में बाजार की धारणा के बारे में दोनों वॉर्म-आई और हॉक-आई व्यू देख सकते हैं।

Stock Chart पढ़ना सीखें:

स्टॉक चार्ट किसी भी स्टॉक की Price Movement और Performance को Analyze करने का एक बेहतर माध्यम हैं। इसमें प्रति मिनट से लेकर बहु-वर्षीय डेटा शामिल होता हैं। यानि आप किसी भी कंपनी के Share Performance को अपने हिसाब से देख सकते हैं।

Share Market Me Invest Kaise Kare in Hindi
Stock Chart Analysis

चार्ट आपको यह दिखाता हैं कि कोई स्टॉक शेयर मार्केट में कैसा परफॉर्म कर रहा हैं, यानि पहले वो किस position पे था और आज उसकी Position कैसी हैं एवं भविष्य में इसकी पोजीशन कैसी रह सकती हैं इस बात का अधिकांश अंदाजा Stock Chart से लगाया जाता हैं।

Trading करना सीखें:

Stock Market में Invest करने से पहले आपको थोड़ा बहुत Trading करना सीखना होगा। इस दौरान आप सीखेंगे कि अच्छे और Profitable Stocks कैसे सलेक्ट किये जाते हैं, शेयर किस तरह Buy और Sell किये जाते हैं, शेयर कब खरीदना और बेचना चाहिए, कैसे Stoploss लगाकर ज्यादा नुकसान से बचा जाता हैं।

Demate Account खुलवाएं:

जब आपको शेयर मार्केट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हो जाये, Fundamental Analysis) और Technical Analysis करना सीख जाये और चार्ट पढ़ना सीख जाये तब आपको शेयर मार्केट में Entry लेने के लिए Demate Account खुलवाना पड़ेगा।

इसी की मदद से आप शेयर खरीद और बेच पाओगे और Demate Account में ही आपके सभी शेयर्स Deposit रखे जाते हैं।

डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

डीमैट अकाउंट आप किसी भी शेयर ब्रोकर के पास खुलवा सकते हैं। भारत में दो प्रकार के शेयर ब्रोकर होते हैं – Full Service Broker, Discount Stock Broker

अगर आप शेयर मार्केट में नए हैं तो शरुआत में आपको Discount Broker के पास ही अपना Demate Account खुलवाना चाहिए क्यूंकि इसके Charges किसी भी Full Service Broker से कम होते हैं।

Zerodha, Upstocks, 5 Paisa, Groww आदि कुछ प्रसिद्ध Discount Brokers हैं। आप इनमे से किसी पर भी अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

शेयर मार्केट सिखाने वाली सबसे Best Books अब हिंदी में

1.Stock Market Mein Safal Hone ke 41 Tips (hindi) buy now button
2.Warren Buffett Ke Nivesh Ke Rahasya buy now button
3.SHARE MARKET GUIDE (PB) buy now button
4.Rich Dad Poor Dad – 20Th Anniversary Edition – Hindi buy now button

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

शुरुआत में कम अमाउंट लगाए:

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया हैं कि शेयर मार्केट एक risky market हैं और यहाँ पर बड़े से बड़ा धुरंधर कभी न कभी तो Loss झेलता ही हैं। और रही बात एक नए Investor की तो ऐसा माना जाता हैं कि शुरुआत में ज्यादातर निवेशक यहाँ अपना पैसा खोते ही हैं।

इसलिए मैं भी आपको ये ही सलाह देना चाहूंगा कि यहाँ आप भी कम Amount से ही शुरुआत करें। एक और बात कि आप उतना ही पैसा इन्वेस्ट करें जितने का नुकसान आप सहन सकते हैं या जिससे आपको ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला।

Long Term के लिए Invest करें:

शेयर बाजार में भले ही आये दिन उतार चढ़ाव आते रहते हो लेकिन अगर एक लम्बी अवधि का चार्ट देखा जाये तो आपको उसमें ग्रोथ देखने को ही मिलेगी। इसका मतलब हैं एक लम्बी अवधि (Long Term) में इन्वेस्ट करने पर ज्यादातर फायदा ही होता हैं क्यूंकि शेयर के दाम भले ही रोज घटते बढ़ते रहते हो लेकिन 5 या 10 साल की अवधि में वो ऊपर ही चढ़ेगा।

किसी की टिप से इन्वेस्ट न करें:

ज्यादातर लोग जब नए नए शेयर मार्केट में आते हैं तो वो अपने किसी परिचित, दोस्त या ऐसे ही किसी व्यक्ति की से सलाह से किसी भी शेयर में अनाप शनाप पैसा लगा देते हैं और फिर किसी दिन भारी नुकसान करा बैठते हैं।

इसके अलावा आप किसी भी टेलीग्राम चैनल या ग्रुप से दूर ही रहें क्यूंकि ये लोगों का डाटा इकट्ठा करके किसी भी शेयर की मोनोपोली क्रिएट करते हैं। बेहतर रहेगा कि आप खुद से ही Stock Analysis करें और ट्रेडिंग करने की अपनी खुद की स्टाइल विकसित करें आप हमेशा फायदे में रहेंगे और साथ ही बहुत कुछ सीखेंगे भी।

Diversify Portfolio:

इसका मतलब हैं कि आप सारा पैसा सिर्फ एक ही स्टॉक में न लगाए बल्कि उस पैसे को अलग अलग Stocks में इन्वेस्ट करें ताकि कभी मार्केट में मंदी आये तो आपका सारा पैसा न डूबे। ऐसी स्थिति में सिर्फ कुछ shares में ही आपको Loss होगा बाकि में नहीं।

इस तरह कहने का मतलब हैं कि अपने Portfolio में अलग अलग तरह के Stocks रखेंगे तो आप हमेशा एक सुरक्षित बाजी खेलेंगे। एक और बात कि इसी तरह समय के साथ अपने इस Portfolio को बढ़ाते भी रहें।

At Last:

तो फ्रेंड्स आज इस पोस्ट में आपने जाना कि Share Market Me Invest Kaise Kare (how to invest in share market in hindi)और Stock Market में Invest करने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें। यदि इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply