You are currently viewing 18 Best Side Business Ideas in Hindi 2022

18 Best Side Business Ideas in Hindi 2022

हेलो दोस्तों, आज इस लेख में हम कुछ बेहतरीन Side Business Ideas के बारे में बात करने वाले हैं। चाहे एक स्टूडेंट हो, गृहणी हो या कोई नौकरीपेशा व्यक्ति हो सबकी इच्छा होती हैं कि उनके पास जरुरत के अनुसार पैसा हो जो उनकी सभी जरूरतों को पूरा कर सकें।

वैसी भी आजकल बढ़ती हुई महंगाई और वैश्विक मंदीकरण के खतरों को देखते हुए किसी भी तरह की नौकरी को सुरक्षित नहीं माना जा सकता। इसके साथ ही आजकल के युवा बढ़ती हुई बेरोजगारी के कारण पढ़ाई के साथ साथ कुछ extra income के लिए भी प्रयासरत रहते हैं। तो वहीं ज्यादातर महिलाएं जो गृहणियां हैं उनको भी घर खर्चों के लिए अतिरिक्त आय की जरूरत होती हैं।

इसलिए मैंने सोचा कि आप सबके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन Side Business Ideas के बारे में जानकारी शेयर करू जिन्हें आप अपने मौजूदा काम से समय निकालकर आसानी से शुरू कर सको और उनमें खूब पैसा भी कमा सको।

तो आईये जानते हैं 21 Best Side Business Ideas in Hindi:

21 Best Side Business Ideas in Hindi:

1. Photography:

आजकल फोटोग्राफी काफी ज्यादा चलन में हैं। बेशक आज के वक्त में मोबाइल और सेल्फी का क्रेज़ काफी ज्यादा हैं लेकिन इस फील्ड में एक Skilled Photographer की डिमांड हमेशा बनी ही रहती हैं।

और वैसे भी आजकल एक फोटोग्राफर के लिए पैसे कमाने के तरीके बहुत हैं। जैसे – Wedding Photography and Videography , Nature/Wildlife Photography, Modelling Photography, Stock Photography आदि।

इनमें से Stock Photography, ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत बेहतरीन तरीका हैं जिसके अंतर्गत आप अपने Photos को ऑनलाइन बेच कर पैसे भी कमा सकते हो। इसके अलावा आप छोटी छोटी Video Clips बनाकर भी Online Sell कर सकते हो।

इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

2. Coaching:

Coaching आज के दौर में एक बहुत बड़ा Business Sector बन गया हैं। क्यूंकि आजकल सबको किसी न किसी फील्ड में एक अच्छे Coach या Mentor की जरूरत होती हैं जो उन्हें अच्छे से Guide कर सकें।

अब ये कोचिंग किसी भी तरह की हो सकती हैं- जैसे Academic Coaching, Career Guide या Competition Classes, Dance Classes, Painting, Yoga, Business Mentorship, Jim Trainer, Driving School, Kids Play School, Art & Craft, Cooking, कपड़ों की सिलाई, Beauty Parlor, Computer Classes आदि।

इसके अलावा भी बहुत कुछ आप लोगों को सीखा सकते हैं। तो आप जिस भी फील्ड में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप Coaching को एक Side Business के तौर पे शुरू कर सकते हो।

3. प्रॉपर्टी डीलिंग:

कुछ लोगों को प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने में काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता हैं क्यूंकि जो बेचने वाला होता हैं उसे उचित दाम देने वाला अच्छा खरीदार नहीं मिल पाता हैं तो वहीँ एक खरीददार के लिए निर्धारित बजट में अच्छी प्रॉपर्टी मिलना कोई आसान काम नहीं हैं।

और इस काम को आसान बनाता हैं एक प्रॉपर्टी डीलर या एजेंट। यहां वो एक बिचौलिये यानि दलाल के रूप में कार्य करता हैं। एक एजेंट दोनों पार्टियों (खरीददार और विक्रेता) से कमीशन के तौर पे पैसे कमा सकता हैं।

इस कार्य में एक एजेंट की मासिक कमाई 10,000 रूपये से लेकर लाखों रूपये तक हो सकती हैं। ये कमाई इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि वो महीने में कितने ज्यादा महंगे सौदे करवाते हैं। तो आप भी एक प्रॉपर्टी एजेंट के रूप में पार्ट टाइम काम करके खूब पैसा कमा सकते हैं।

4. सिलाई:

महिलाओं एवं लड़कियों के लिए सिलाई कार्य एक बेहतरीन Part Time Work या Side Business माना गया हैं। इस काम को गृहणियां काफी बेहतरीन तरीके से पाती हैं क्यूंकि उनको अपने घरलू कार्य के अलावा काफी वक्त मिल जाता हैं।

अगर आपको थोड़ा बहुत डिजाइनिंग का शौक हैं तो आप घर बैठे ही काफी अच्छे डिज़ाइनदार कपड़े डिज़ाइन करके उन्हें मार्केट में बेच सकती हो। इस बिज़नेस में आपको हमेशा ट्रेंड के साथ चलना होगा और समय के साथ कुछ न कुछ नया प्रोडक्ट लाते रहना होगा। यदि आप ऐसा करते हो तो यकीनन आप अपने इस Side Business को एक Full time business में बदल पाओगे।

5. अचार, पापड़, मुरब्बा का बिज़नेस:

भारतीय घरों में अचार, पापड़, मुरब्बा का उपयोग भरपूर मात्रा में किया जाता हैं। जहां आज से कुछ सालों पूर्व तक लगभग सभी घरों में इन चीजों को बनाया जाता था लेकिन आज की व्यस्तम जिंदगी और लोगों में हुनर की कमी के कारण अब ज्यादातर लोग मार्केट से बने बनाये अचार, पापड़, मुरब्बा आदि खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं।

तो अगर आपको भी ये सब चीजें बनाने में इंटरेस्ट हैं तो ऐसे में आपके लिए ये एक बेहतरीन Side Business Idea हो सकता हैं जिसे आप बाद में डिमांड बढ़ने पर और भी बड़ा कर सकते हो।

6. Freelancing:

आजकल कई लोग Freelancing Business भी कर रहे हैं। इसके अंतर्गत वे घर बैठे ही ऑनलाइन किसी क्लाइंट का काम लेकर उसे तय समय में पूरा करके देते हैं। इसके बदले में वे क्लाइंट से एक निर्धारित अमाउंट चार्ज करते हैं।

फ्रीलांसिंग के अंतर्गत आप कई प्रकार के डिजिटल काम करके घर बैठे ही ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो। जैसे:- Photography, Video Editing, Logo Designing, Translation, Content Writing, Web Designing, SEO, Digital Marketing, Typing, Proof Reading आदि बहुत कुछ।

ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट जरूर पढ़े:

7. ड्राइविंग करना / Car Rental Business:

ड्राइविंग भी एक बेहतरीन Side Business हैं। आज के दौर में एक कुशल ड्राइवर की मांग काफी ज्यादा high रहती हैं। और इसमें पेमेंट भी काफी अच्छा मिल जाता हैं।

तो अगर अपने काम से दिन में 2 से 5 घंटे भी निकाल पाते हैं तो आप Part time Driving करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

इसके अलावा अगर आपके पास अपनी खुद की कोई कार हैं तो आप उससे भी पैसा कमा सकते हो। वैसे आजकल अपनी कार से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

8. Beauty Parlour:

लड़कियों और महिलाओं को अपनी सुंदरता को निखारने के लिए उन्हें ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत पड़ती ही रहती हैं। इसलिए चाहे शहर हो या ग्रामीण क्षेत्र आजकल ब्यूटी पार्लर सब जगह High Demand में रहता हैं।

हालाँकि ये बिज़नेस पूरे साल भर चलता लेकिन शादियों के सीजन में तो इसमें खूब डिमांड रहती हैं। इस समय में लोग एडवांस बुकिंग तक करवाते हैं जिसके लिए वो मनचाहा पेमेंट देने को तैयार रहते हैं।

तो ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिए कि आप इस बिज़नेस में कितना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

9. Stock Market में Trading & Investing करें:

आप स्टॉक मार्केट यानि शेयर बाजार से भी पैसा कमा सकते हैं। शेयर बाजार से पैसा कमाने के दो तरीके हैं – Trading और Investing

Stock Market के द्वारा आप अपने पैसे पर काफी अच्छा return प्राप्त कर सकते हो जितना आप अन्य इन्वेस्टमेंट तरीकों से नहीं प्राप्त कर सकते।

देश दुनियाँ के ज्यादातर अमीर लोग अपना पैसा स्टॉक मार्केट में ही इन्वेस्ट करते हैं जिससे उनका पैसा लगातार तेजी से बढ़ता रहता हैं और वे लोग और ज्यादा अमीर बनते जाते हैं।

हालाँकि शेयर मार्केट को लेकर कई लोगों में ये भ्रांतियां हैं कि शेयर मार्केट एकसट्टा बाज़ार हैं और यहाँ लोगों का पैसा डूब जाता हैं लेकिन ये बात सिर्फ उन लोगों के लिए ही लागु होती हैं जो यहाँ बिना Knowledge के कदम रखते हैं और एक ही रात में अमीर बनने का ख्वाब पाल कर आते हैं।

तो फ्रेंड्स अगर आपको शेयर मार्केट से पैसा कमाना हैं तो पहले आपको इसके बारे अच्छे से जानकारी जुटानी होगी और बिना लालच के एक Strategy के तहत काम करना होगा। अगर आप ऐसा करते है तो आप यहाँ से अच्छा पैसा जरूर कमा पाओगे।

ये एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसे आप एक स्टूडेंट के तौर पे, एक गृहणी के तौर पे या अपनी मौजूदा में रहते हुए भी कर सकते हैं।

10. Insurance/Financial Adviser:

आप Side Business के तौर पे Insurance Agent के रूप में भी काम सकते हैं। जिसके अंतर्गत आप कई कंपनियों के एजेंट बनकर लोगों को उनके लिए Best Health Policies बेच कर सकते हो।

इसके अलावा आप Financial Adviser के रूप में भी काम कर सकते हो। इसके अंतर्गत आप लोगों को बता सकते हो कि उन्हें अपने पैसे कहां इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि उन्हें अपने पैसों पर ज्यादा से ज्यादा return मिल सके।

इसके तहत आप डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं, डाक घर की स्कीम्स बता सकते हैं आदि और भी बहुत कुछ आप लोगों को suggest कर सकते हैं।

इसके बदले में कम्पनियाँ अपने Agents को अच्छा खासा कमीशन देती हैं।

11. Interior Designing:

बात चाहे ऑफिस की हो या घर की सब जगह Interior Designing का महत्व काफी ज्यादा हैं। और कुछ लोग जितना पैसा घर या ऑफिस बनवाने में खर्च करते हैं उससे काफी ज्यादा पैसा Interior Designing में लगाते हैं।

जहां कुछ लोग खुद से ही इस काम को करना पसंद करते हैं कुछ लोगों के पास समय की कमी होने या प्रॉपर नॉलेज न होने के कारण वे किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा इस काम को करवाना पसंद करते हैं।

तो अगर आप भी चाहे तो Interior Designing का काम सीख कर अपना एक अच्छा खासा Profitable Side Business शुरू कर कस्ते हैं।

12. यूट्यूब:

आजकल जितने भी लोग स्मार्टफोन चलाते हैं वे सब यूट्यूब में videos जरूर देखते ही हैं। यूट्यूब हमें पैसा कमाने का मौका भी देता हैं।

यहाँ आप फ्री में अपने कई चैनल बनाकर उसपे videos डाल सकते हैं। और जब आपका चैनल Grow करने लगे तब आप अपने चैनल को Monetize करके यहाँ पर 8000 से लेकर लाखों रूपये महीने के कमा सकते हो।

यूट्यूब से पैसे कमाने की पूरी जानकारी के लिए आप ये articles जरूर पढ़े:

13. Blogging:

अगर आपको लिखने का शौक हैं तो आप ब्लॉगिंग करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो। इसके तहत आप अपने विचारों को ऑनलाइन पूरी दुनियाँ तक पहुंचा सकते हो।

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको अपनी एक वेबसाइट बनानी होगी जिसे आप चाहे तो खुद भी बना सकते हैं या आप हमसे भी [email protected] पर ईमेल द्वारा संपर्क कर सकते हैं।

youtube, 18 Best Side Business Ideas in Hindi 2022
18 Best Side Business Ideas in Hindi 2022

blogging एक ऐसा Part time business हैं जिसमें आप घर बैठे कभी भी काम कर सकते हो। इसके लिए समय की कोई पाबन्दी नहीं हैं।

ब्लॉग्गिंग की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये Articles जोर पढ़े:

14. Content Writing:

अगर आपको किसी विषय की अच्छी खासी जानकारी हैं तो आप Content Writing भी कर सकते हो। इसके तहत आप किसी कंपनी, अखबार या न्यूज़ एजेंसी, Book Publisher या किसी ब्लॉगर से लिए articles या लेख लिखकर दे सकते हो। इस काम के लिए भी एक Content Writer को प्रति शब्द के हिसाब से पेमेंट किया जाता हैं।

15. Web Designing & SEO:

आप Web Designing सीख कर भी उसे एक side business के तौर पे शुरू कर सकते हैं। इसके तहत आपको लोगों के लिए उनकी requirement के अनुसार वेबसाइट बनाकर देनी होती हैं। इसके अलावा आप लोगों की वेबसाइट का SEO भी कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रति वेबसाइट 2,000 रूपये से लेकर 50,000 तक अमाउंट चार्ज कर सकते हैं।

16. Video Editing:

Photography के साथ आजकल वीडियोग्राफी भी काफी प्रचलन में हैं। इस फील्ड में video editing एक बहुत important part हैं। इस फील्ड में एक अनुभवी और क्रिएटिव Video Editor की हमेशा डिमांड बनी रहती हैं। आजकल कई लोग Video Editing करके भी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। तो आप इसे भी अजमा सकते हैं।

17. ऑनलाइन या ऑफलाइन product sell करें:

आप अपने समय की उपलब्धता के आधार पर किसी प्रोडक्ट को खरीदकर उसे थोड़े ऊँचे दाम में बेचकर भी पैसा कमा सकते है। इसके अलावा आप Online product बेच करके भी पैसा काम सकते हैं। आप amazon और flipkart जैसी websites पर भी अपने online seller बनकर अपने कई प्रकार के प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

18. Typing Work:

अगर आपको Hindi या English की Typing करनी आती हैं और आपकी typing speed अच्छी हैं तो आप घर बैठे typing work करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Typing Work के लिए आप किसी स्कूल, कॉलेज, स्कॉलर, वकील, Students या किसी कंपनी सेOnline Typing Work भी ले सकते हैं।

Typing Work के अंतर्गत आप प्रति शब्द या प्रति पेज के हिसाब से Amount Charge कर सकते हैं। आप चाहे तो मार्केट में अपनी एक टाइपिंग की दुकान खोल कर इस काम को कर सकते हैं और ज्यादा काम बढ़ने पर अपने साथ कुछ अच्छे और Fast Typists को भी काम पे लगा सकते हैं। इससे भी आपको काफी अच्छी आमदनी प्राप्त होगी

और आखिर में,

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे शेयर करके दूसरे लोगों तक भी पहुंचाए। यदि आपके मन में इस लेख (18 Best Side Business Ideas in Hindi) से सम्बंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply