You are currently viewing यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (Best Business Ideas 2022)

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (Best Business Ideas 2022)

अगर आप सबसे यूनिक बिजनेस आइडियाज के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको ये लेख जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज हम बात करने वाले हैं कुछ ऐसे यूनिक बिजनेस आइडियाज के बारे में जिनमें आप पैसा खूब कमा सकते हो साथ ही जिनमें Competition भी बिल्कुल कम देखने को मिलेगा।

तो आईये जानते हैं आखिर कौनसे से हैं वो यूनिक बिजनेस आइडियाज

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी:

1. ऑनलाइन बिज़नेस:

आजकल हर हाथ में स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट की पहुँच हैं। इस वजह से Online Business भी तेजी से बढ़ा हैं। इंटरनेट की बदौलत अब लोग घर बैठे ही पैसे कमाने लगे हैं। और हो भी क्यों न? क्योंकि यह बहुत आसान भी हैं। एक और जरुरी बात कि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस के क्षेत्र में Youtube, Blogging, Affiliate Marketing, Freelancing, Content Writing, Web Designing & Web Development आदि बहुत कुछ चीजे आती हैं। इस फील्ड में आप जितनी ज्यादा Multiple Skills के साथ काम करोगे आप उतना ही ज्यादा अच्छा पैसा कमा पाओगे।

एक और जरुरी बात कि इसके लिए आपको ज्यादा Technical Knowledge की भी जरुरत नहीं हैं। बस आपको थोड़ा बहुत कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी होनी चाहिए जो कि आजकल लगभग सभी को होती ही हैं।

फिर भी भी अगर आपको इसमें ज़रा भी ज्ञान नहीं हैं तो इसके लिए आप गूगल पर इससे Related Articles पढ़ सकते हैं। जैसे आपकी हेल्प के लिए यहाँ मैं कुछ लिंक साझा कर रहा हूँ जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीकों के बारें विस्तार से जान पाओगे। अतः आप ये Articles जरूर पढ़े:

2. शहद उत्पादन (Honey Bee Farming):

ये एक बेहद ही Unique Business हैं। मार्केट में शुद्ध और ताजा शहद की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं लेकिन शहद का बिज़नेस हर कोई नहीं करता हैं। कुछ ही लोग ऐसे हैं जो इस फील्ड में काम करते हैं।

शहद उत्पादन एक बहुत मेहनत वाला एवं थोड़ा खर्चीला काम हैं। इसके अंतर्गत शहद बनाने वाली मधुमक्खियां पाली जाती हैं और उन मधुमक्खीयों के रहने के लिए एक विशेष आकार के डिब्बों की आवश्यकता होती हैं। इसके साथ ही इन डिब्बों को ऐसी जगह पर रखा जाता हैं जहां पर फूलों की बहुतायत हो जैसे सरसों, अलसी आदि के खेत।

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी, unique business ideas in hindi
यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

मधुमक्खियां ठण्डे मौसम में रहना पसंद करती हैं। वे इसी मौसम में बढ़ती हैं, अंडे देती हैं तथा शहद इकट्ठा करती हैं। इसलिए Season के अनुसार इनको एक जगह से दूसरी जगह Transfer भी करना पड़ता हैं।

मधुमक्खी पालन के इस बिज़नेस में शहद के साथ साथ मोम भी काफी ज्यादा मात्रा में उत्पादन किया जाता हैं जिससे इस बिज़नेस में मोटा मुनाफा कमाया जा सकता हैं।

मधुमक्खी पालन के लिए सरकार लोन भी देती हैं एवं Free Training के लिए आप अपने जिले के कृषि विभाग या कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

3. CCTV Cameras Sales & Service:

जैसा कि आप जानते ही हैं कि दिनोदिन चोरी, डकैती जैसे क्राइम कितने ज्यादा बढ़ रहे हैं। इस वजह से लोग अब अपने घर, ऑफिस एवं दूकान की सुरक्षा के लिए CCTV Cameras लगवाने लगे हैं। ऐसे में दिनों दिन CCTV Cameras की डिमांड बढ़ती ही जा रही हैं।

CCTV Cameras कई प्रकार के होते हैं एवं इनके काम करने के तरीके भी अलग अलग होते हैं। जिस तरह से लोग नए CCTV Cameras लगवा रहे हैं तो साथ ही इनके ख़राब होने पर इनके ठीक करने के लिए Technicians की भी मार्केट में खूब डिमांड बढ़ रही हैं।

इस प्रकार CCTV Sales and Service में बढ़िया Income और Business Grow होने के chance काफी ज्यादा हैं।

4. Solar Panel Sales and Services:

बिजली महंगी होने एवं बिजली कटौती होने के कारण आजकल ज्यादातर लोग Solar Energy की ओर जाने लगे हैं। साथ ही दूर दराज के ग्रामीण इलाकों में बिजली की पहुँच न होने के कारण अब सौर ऊर्जा को अपनाने लगे हैं।

सौर ऊर्जा के लिए Solar Panel की जरुरत होती हैं। जितनी ज्यादा बिजली की Demand होगी उतने ही ज्यादा Solar Panels की बिक्री होगी।

वर्तमान में ये भी एक Fast Growth वाला बिज़नेस बन गया हैं एवं इस बिज़नेस में भी कमाई के बहुत ज्यादा मौके हैं।

5. LED Lights का बिज़नेस:

आजकल हर कोई अपने घर एवं ऑफिस में बिजली बचाना चाहता हैं। इसके लिए खूब उपाय किये जाते हैं। उनमे से सबसे कारगर तरीका हैं LED Light का उपयोग करना।

इस प्रकार LED Light एवं अन्य उपकरणों की मार्केट में हमेशा अच्छी खासी Demand बनी रहती हैं। आप थोक में LED Light मगवाकर उन्हें काफी अच्छे मार्जिन पर मार्केट में बेच सकते हो और बढ़िया मुनाफा कमा सकते हो।

आप चाहो तो इसका कच्चा Material मंगवाकर फिर उसे खुद के ब्रांड Name से Assamble करके उसे मार्केट में बेच सकते हो। इसमें आपको ज्यादा फायदा होगा।

6. फूलों का बिज़नेस:

ताजे और खुशबूदार फूलों की डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती हैं। क्योंकि फूलों का उपयोग माला बनाने, पूजा करने, अगरबत्ती और सेंट बनाने, गुलदस्ते बनाने, विभिन्न त्योहारों एवं शादी पार्टियों में घर एवं गाड़ियों को सजाने आदि कार्यों में खूब किया जाता हैं।

इसलिए यह एक फायदे का बिज़नेस हैं। आप चाहो तो खुद भी फूलों की खेती करके उन्हें मार्केट में अन्य व्यापारियों को सप्लाई कर सकते हो। या फिर आप किसानों से थोक भाव में फूल खरीदकर उन्हें छोटे-छोटे Retailers को बेच सकते हो। इस बिज़नेस में आप लाखों रुपया आसानी से कमा सकते हो।

  • लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस आइडियाज (10 Best Business for Women)
  • 7. पोल्ट्री फार्म (मुर्गी पालन):

    मार्केट में चिकन और अंडो की मांग हर समय बनी रहती हैं। और समय समय पर इनके दाम भी घटते बढ़ते रहते हैं। सीजन में खासकर सर्दियों में तो इनकी मांग में और ज्यादा इजाफा हो जाता हैं।

    इसमें सबसे ज्यादा पैसा पोल्ट्री फार्म वाले ही कमाते हैं। अतः आप इस बिज़नेस में भी हाथ आजमा सकते हैं।

    8. Perfume Selling:

    मार्केट में परफ्यूम भी खूब बिकते हैं और जिनमें कुछ के दाम तो हजारों में होते हैं लेकिन फिर भी लोग इन्हें बड़े शौक से खरीदते हैं। ये एक ऐसा प्रोडक्ट हैं जिसके लिए लोग ज्यादा पैसा खर्च करने नहीं कतराते।

    यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी, unique business ideas in hindi
    यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

    एक और बात कि ज्यादातर परफ्यूम किसी जनरल स्टोर पे ही बेचे जाते हैं। आपने ऐसी बहुत कम दुकाने देखी होंगी जहां पर सिर्फ परफ्यूम ही बेचा जाता होगा।

    इस प्रकार मेरे कहने का मतलब यह हैं कि अगर आप ऐसी दुकान खोलते हो जिसमें कई वैरायटी के परफ्यूम और इत्र आदि प्रोडक्ट्स बेचे तो इससे आप बहुत जल्दी मार्केट में अपने आपको एक ब्रांड बना पाओगे साथ ही इससे आपका बिज़नेस भी काफी जल्दी और अच्छे से ग्रो करेगा।

    यानि सीधी सी बात हैं कि बिज़नेस में आपको कुछ हटकर नया करने की कोशिश करनी होंगी और उम्मीद हैं लोगों को आपका ये यूनिक आईडिया बेहद पसंद आएगा।

    9. ड्राई फ्रूट्स का बिज़नेस:

    ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश इत्यादि तो मार्केट में काफी जगह मिल जाते हैं लेकिन अगर आप इसमें भी कुछ नया करते हो तो ये भी आपके लिए एक Profitable Business बन सकता हैं।

    इसके लिए भी आप एक ऐसी दुकान खोल सकते हैं जिसमें आप अलग अलग तरीके के सिर्फ ड्राई फ्रूट्स ही बेचे। एक विशेष प्रकार के प्रोडक्ट वाली दुकान पर लोग ज्यादा खरीददारी करना पसंद करते हैं।

    10. देसी खाद का बिज़नेस:

    गांवों में तो देशी खाद की कोई कमी नहीं होती हैं लेकिन शहरों में इसकी बहुत ज्यादा डिमांड होती हैं। शहरों में ज्यादातर लोग अपने घर के गमलों और क्यारियों में लगे पेड़ पौधों के पोषण के लिए देशी खाद को डालना पसंद करते हैं।

    यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी, unique business ideas in hindi
    यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

    इसलिए देशी खाद काफी महंगा भी बिकता हैं। अब तो कई कंपनिया पैकेट बनाकर भी देशी खाद बेचने लगी हैं। हालाँकि देशी खाद के नाम पर कई कंपनियां कुछ भी मिलावट करके बेच देती हैं और मोटा मुनाफा कमाती हैं।

    लेकिन मैं बात कर रहा हूँ एक दम शुद्ध और असली देशी खाद की जिसे केवल गांव में पशुपालन करने वाले लोग ही तैयार कर सकते हैं। उनके लिए ये एक बहुत अच्छी Business Opportunity हैं।

    अगर आप पशुपालन करते हैं तो फिर आप भी पशुपालन के साथ साथ देशी खाद तैयार करके उसे अलग अलग तौल के हिसाब से पैकेट बनाकर शहरों में सप्लाई कर सकते हो। ये एक बहुत ही यूनिक बिज़नेस आईडिया हैं और अगर आप इसे बड़े स्तर पर करते हो तो इसमें आप खूब पैसा कमा पाओगे।

    11. कार रेंटल बिज़नेस:

    अगर आपके पास एक से ज्यादा कार हैं और वो आपके ज्यादा काम नहीं आती हैं तो उन्हें किराये पर देकर भी घर बैठे अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। मतलब आपके पास जितनी ज्यादा कारें होंगी उतना ही ज्यादा आप पैसा कमा पाओगे।

    कार रेंटल बिज़नेस में एक बहुत बड़ा नाम हैं बंगलुरू के रहने वाले श्री रमेश बाबू। वैसे तो पेशे से वो एक नाई (Barbor) हैं लेकिन इसी काम को करते हुए उन्होंने अपने अपनी एक कार को किराये पर देकर एक छोटे से स्तर पर कार रेंटल बिज़नेस की शुरुआत की।

    आज इनका ये बिज़नेस इतना ज्यादा बड़ा हो गया हैं कि आज उनके पास रोल्स रॉयस, जैगुआर जैसी गाड़ियों को मिलाकर कुल 400 कारें हैं।

    12. मछली पालन:

    मछली पालन एक बहुत अच्छा और Profitable Business हैं और इसे मुर्गीपालन या पशु पालन के साथ भी आसानी से किया जा सकता हैं।

    मछली पालन की कई सारी विधियां हैं आप जिस विधि को चुनना चाहे आप उस हिसाब से अपना ये व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। मछली पालन के लिए सरकार की तरफ से लोन भी दिया जाता हैं जिसमे कुछ हद तक सब्सिडी भी मिल जाती हैं।

    13. फैशन डिजाइनिंग:

    आजकल फैशन का दौर हैं हर कोई अपने आपको सुंदर और आकर्षक दिखाने के लिए fashionable कपड़े पहनना पसंद करता हैं। मार्केट में हमेशा नए नए फैशन के कपड़े आते रहते हैं और हमेशा Unique Items की डिमांड बनी रहती हैं।

    तो अगर आपको भी फैशन में थोड़ा बहुत Interest हैं या अगर आपको Fashionable कपड़े Design करना आता हैं तो आप अपने इस हुनर को एक Profitable Business में बदल सकते हो। इस बिज़नेस में इतना पैसा हैं जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। हालाँकि ये सब आपके Interest और Unique Ideas पर ज्यादा Depand करता हैं।

    14. कबाड़ी का बिज़नेस (Scrap Business):

    हालाँकि कबाड़ का व्यापार (Scrap Business) काफी लोग करते हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर लोग इसे बेहद छोटे स्तर पर करते हैं और जिसकी वजह से उन्हें मुनाफा कम होता हैं लेकिन वहीं अगर आप इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर करते हो तो इसमें आप खूब मुनाफा कमा सकते हो।

    क्योंकि फिर आप टनों माल एक साथ बेच पाओगे वो भी अच्छे मार्जिन के साथ। यह बात बिल्कुल सच हैं कि Scrap Business में बड़े व्यापारी काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

    15. कैटरिंग का बिज़नेस:

    आजकल किसी भी शादी, पार्टी या बड़े समारोह में भोजन तैयार करने और परोसने का काम लोगों को काफी बोरियत लगने लगा हैं और शायद इसमें कुछ कमी भी रह जाने का डर रहता हैं। इसलिए ये काम अब ज्यादातर लोग Catering Services के द्वारा ही करवाने लगे हैं। तो इस प्रकार ये भी एक फायदेमंद बिज़नेस माना जाता हैं।

    16. Home Decoration:

    आजकल शादी, समारोह या किसी भी तरह के समारोह के दौरान डेकोरेशन पर काफी ज्यादा पैसा खर्च करने लगे हैं। कई लोगों को तो इसके लिए टाइम ही नहीं होता ये सब करने का। तो ऐसे में वे लोग Decoration Expert की मदद लेते हैं।

    17. मसालों का बिज़नेस:

    अगर आप अपने शहर में एक ऐसी दुकान ढूंढो जो सिर्फ मसालों की ही सप्लाई करती हो तो शायद आपको ऐसी कुछ ही दुकानें मिलेगी। इसलिए ये भी एक बहुत ही अच्छी Business Opportunity हैं कुछ नया व्यापार शुरू करने के लिए।

    आप ये भी जरूर पढ़े:

    Leave a Reply