You are currently viewing वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? (12 Best Ideas)

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? (12 Best Ideas)

दोस्तों! आज के दौर में ऑनलाइन पैसे कमाने का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा हैं क्यूंकि इसके पीछे कई कारण हैं जैसे: Boss Free Life और काम करने की आजादी, किसी भी नौकरी से ज्यादा पैसा कमाने का अवसर आदि।

ऑनलाइन पैसे कमाने के वैसे तो काफी तरीके हैं लेकिन उनमें से एक सबसे Best और Popular तरीका हैं वेबसाइट से पैसा कमाना।

इसलिए अगर आप भी वेबसाइट से पैसे कमाने के Secrets जानना चाहते हैं तो आपको ये आर्टिकल Last तक जरूर पढ़ना चाहिए क्यूंकि आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि खुद की वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

तो वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? आईये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? (12 Best Ideas)

सबसे पहले तो हम ये जानते हैं कि वेबसाइट किसे कहते हैं और ये कैसे काम करती हैं। इसके लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े- वेबसाइट क्या है, वेबसाइट कितने प्रकार की होती हैं?

आईये अब जानते हैं कि वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? या वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं?

1. Ad Networks से पैसे कमाएं:

वेबसाइट से पैसे कमाने का सबसे आसान और पॉपुलर तरीका हैं विज्ञापन या Advertisement द्वारा पैसा कमाना। इसके अंतर्गत आपको अपनी वेबसाइट किसी भी Ad Network Company से अपनी वेबसाइट को Approved कराना पड़ता हैं। इसके बाद उस वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

ये Ad network कंपनियां CPC (Cost Per Click) और RPM के आधार पर काम करती हैं। इन विज्ञापनों को वेबसाइट पर उसके Content के साथ ही दिखाया जाता हैं।

जब भी कोई User उस वेबसाइट पर विजिट करता हैं तो उन्हें वेबसाइट पर कंटेंट के साथ साथ Ads (विज्ञापन) भी देखने को मिलते हैं और जब कोई यूजर उन Ads पर क्लिक करता हैं तो Clicks के हिसाब से वेबसाइट मालिक को उसके पैसे मिलते हैं।

इस प्रकार जितना Content वेबसाइट पर Publish किया जाता रहेगा उतने ही ज्यादा यूजर उस वेबसाइट पर आने लगेंगे और उस हिसाब से Ads पर clicks भी ज्यादा ही होंगे और Income भी ज्यादा ही होगी।

आजकल Online Market में में कई तरह के Ad Networks का आ चुके हैं जिनमें Adsense, Media.net, Ezoic सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं।

2. Affiliate Marketing:

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका हैं जिसके अंतर्गत किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को Affiliate link द्वारा Promote किया जाता हैं और जब कोई Customer उस लिंक के द्वारा उस Product या Service को खरीदता या Buy करता हैं तो उसके बदले में कुछ Commission एफिलिएट मार्केटर को मिल जाता हैं।

Website Se Paise Kaise Kamaye, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए
Website Se Paise Kaise Kamaye?

आजकल मार्केट में ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए इसी तरह के Affiliate Program चलाती हैं और जिसके लिए वो एफिलिएट मार्केटर्स को अच्छा खासा Commission भी देती हैं। जैसे: Amazon Associate, Flipkart Affiliate, Reseller Club, vCommission, Click Bank, Commission Junction (CJ) आदि।

इस तरह आप भी अपनी वेबसाइट की Category के अनुसार किसी अच्छे से Affiliate Program को Join कर सकते हो। एक और बात कि आप Affeliate Marketing के साथ Ad Networks से भी पैसा कमा सकते हो। यानि आप दोनों ही चीजे अपनी वेबसाइट पर एक साथ यूज़ कर सकते हो।

3. Sponsorship:

अगर आपकी वेबसाइट थोड़ी Popular हैं और उसपे Traffic अच्छा खासा आता हैं तो आप अपनी वेबसाइट पर Sponsored Post पब्लिश करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आप अपनी मर्जी से Amount Charge कर सकते हो।

4. Guest Posting:

कई लोग अपनी वेबसाइट की Backlinks बनाने के लिए दूसरी Websites पर Guest Post करना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके लिए कुछ Websites अमाउंट चार्ज भी करती हैं।

तो अगर आपकी वेबसाइट की Google Ranking काफी अच्छी हैं और उसका DA, PA भी अच्छा हैं तो आप भी अपनी वेबसाइट पर Guest Posting स्वीकार कर सकते हो और उसके बदले में कुछ Amount चार्ज भी कर सकते हो।

5. खुद के Product सेल करें:

आप अपनी वेबसाइट पर खुद के प्रोडक्ट भी Sell कर सकते हो। जैसे – e books, Digital Course, Mobile Application आदि। इसके अलावा आप एक E commerce Website बनाकर भी अपने खुद के Products भी बेच सकते हो।

6. Ad Space Sell कर सकते हो:

कई कंपनियां अपना प्रचार करने के लिए कुछ ऐसी websites की तलाश में रहती हैं जिन पर हर महीने लाखों का ट्रैफिक आता हो और जो थोड़ी पॉपुलर हो। इसके लिए वो अन्य websites के Home Page पर कुछ समय के लिए Ad Space या जगह Rent पर लेती हैं एवं इसके लिए वो बढ़िया amount भी pay करती हैं।

अतः यदि आपकी वेबसाइट भी इस Criteria को पूरा करती हैं तो आप भी अपनी वेबसाइट के Home Page पर Ad Space भी Sell कर सकते हो।

7. खुद के बिज़नेस से पैसा कमाए:

जिस तरह जब कभी हमे ऑनलाइन किसी डॉक्टर या रेस्टोरेंट के बारे में सर्च करना होता हैं तब हम उसे ऑनलाइन ही सर्च करते हैं और उससे सम्बंधित कई सारे रिजल्ट हमे स्क्रीन पर दिखाई देने लगते हैं। ये सब Online Business Promotion का ही नतीजा हैं।

इस प्रकार अगर आपका भी खुद का कोई बिज़नेस या दुकान हैं तो आप वेबसाइट बनवाकर उस बिज़नेस को ऑनलाइन Promote कर सकते हो। इससे आपके बिज़नेस के जल्दी Grow होने के chances बढ़ जाते हैं।

8. Images सेल करे:

कुछ Websites ऐसी होती हैं जहां पर सिर्फ Images ही Sell किये जाते हैं। इन Images की लगातार डिमांड कई तरह के Content Creators (Bloggers, Youtubers etc.), Publishers, Media House आदि को रहती हैं और वे अपने प्रोजेक्ट्स के लिए इन Images को खरीदते हैं।

Website Se Paise Kaise Kamaye, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए
Website Se Paise Kaise Kamaye?

जिसके लिए ये Images Selling Websites अपने Client से अच्छा खासा Amount Charge करती हैं। इसके अलावा यहाँ पर Customers के लिए कई तरह के मासिक Subscription Plans भी होते हैं जिससे Customer एक निश्चित अमाउंट Pay करके हर महीने ढेरों Images खरीद लेते हैं। इससे वेबसाइट और Customer दोनों को Benifit हो जाता हैं।

इस तरह अगर आप भी फोटोग्राफी में एक्सपर्ट हैं या आपको फोटोशॉप द्वारा अच्छे अच्छे इलस्ट्रेशन बनाना आता हैं तो आप भी अपनी खुद की Image Selling Website बनाकर मोटी कमाई कर सकते हैं।

9. Audio/Video सेल करें:

जिस तरह अभी हमने Images Selling के बारे में बात की हैं तो उसी तरह कुछ लोगों या कंपनियों द्वारा अपने Projects के लिए कई तरह के Audio या Video ऑनलाइन ख़रीदे जाते हैं।

कुछ ऑडियो और वीडियो ऐसे होते हैं जिन्हे हर कोई खुद से तैयार नहीं कर सकता। इसके बजाये वो उन्हें ऑनलाइन खरीदना ही पसंद करता हैं और ये काफी सस्ता भी पड़ता हैं।

इस तरह ये भी आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का काफी अच्छा मौका हैं।

10. वेबसाइट बनाकर Sell करें:

अगर आपको Web Designing या Web Development का अच्छा अनुभव हैं तो आप दूसरों के लिए वेबसाइट बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। आजकल कुछ लोग बनी बनाई वेबसाइट भी खरीदना पसंद करते हैं। इस तरह आप भी खुद से वेबसाइट बनाकर भी flippa पर ऑनलाइन सेल कर सकते हो। इसके लिए आप मनचाहा दाम ले सकते हो।

कुछ लोगों ने तो इसे एक fulltime Business ही बना लिया हैं जहां वो अपनी Team बनाकर काम करते हैं और इसी तरह अलग अलग Type की Websites बनाकर Sell करते रहते हैं। इस प्रकार यहाँ आप अपनी Skill के अनुसार खूब पैसा कमा सकते हो।

= Best Selling Laptop बेहद किफायती दाम में आज ही खरीदें। =

Lenovo IdeaPad Slim 3 10th Gen Intel Core i3 15.6 HD Thin and Light Laptopbuy now button
HP 15s 11th Gen Intel Core i3 15.6 inches Laptop (8GB RAM/512GB SSDbuy now button
ASUS TUF Gaming F15 Laptop 15.6″ FHD 144Hz, Intel Core i5-10300H 10th Gen, GeForce GTX 1650 4GB GDDR6 Graphics buy now button

11. Freelancing Service सेल करें:

आजकल इंटरनेट का जमाना हैं तो ऐसे में कई लोगों को अपने बिज़नेस के लिए Online Service की जरुरत पड़ती हैं। जैसे Content Writing, Website SEO, App/Web Development, Youtube, Video Editing, Voice Over, Logo Designing, Photoshop आदि।

इसके लिए वो ऐसे Person या Company की तलाश करते हैं जो ये सब काम Professional तरीके से कर सकें। और जो व्यक्ति इस तरह का काम करता हैं उसे Freelancer कहा जाता हैं। आप भी इस तरह की कोई एक या Multiple Skill सीख कर एक Freelancer के रूप में Career स्टार्ट कर सकते हो।

12. Digital Marketing:

आजकल जो भी Online Business होते हैं उन्हें अपनी ग्रोथ के लिए अपने Business का प्रचार प्रसार करने की जरूरत होती हैं या अपनी Brand Value बढ़ाने की जरूरत होती हैं। इसके लिए Offline की जगह Online Marketing का सहारा लिया जाता हैं।

इसके लिए वे Digital Marketing कंपनियों से Contact करती हैं जो उनके Business के लिए Clients लाकर दे सके या उनके Business को और ज्यादा से ज्यादा Customers तक पहुंचा सकें।

Digital Marketing को Online Marketing या Internet Marketing भी कहा जाता हैं। इसके अंतर्गत Influencer Marketing, Content Automation, Campaign Marketing, Content Marketing, Data-Driven Marketing, E-Commerce Marketing, Social Media Marketing, Social Media Optimization, E-mail Marketing, Display Advertising, E-Books, Optical Discs, and Games इत्यादि Multiple Services आती हैं।

इस प्रकार अगर भी चाहे तो अपनी खुद की एक Digital Marketing कंपनी स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपनी एक वेबसाइट बनाकर इस तरह की services को अन्य लोगों या कंपनियों तक पहुंचा सकते हो।

At Last:

तो Friends उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी (वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए) पसंद आयी होगी और इससे कुछ सीखने को भी मिला होगा। इस जानकारी को अन्य लोगों तक पहुँचाने के लिए इसे शेयर जरूर करें।

साथ ही यदि आप इस ब्लॉग के लिए कोई सुझाव देना चाहे या आपके कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। मैं जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply