You are currently viewing Wholesale Business Kaise Kare | होलसेल बिजनेस कैसे किया जाता है- Best Guide 2022

Wholesale Business Kaise Kare | होलसेल बिजनेस कैसे किया जाता है- Best Guide 2022

Wholesale Business एक Profitable Business माना जाता हैं और इससे काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता हैं। और आज इस लेख में हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं कि थोक व्यापार कैसे करें (Wholesale Business Kaise Kare?) अतः थोक व्यापार की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

थोक व्यापार क्या हैं (what is wholesale business?):

थोक का व्यापार एक ऐसा बिज़नेस मॉडल हैं जिसके अंतर्गत एक व्यापारी किसी डिस्ट्रीब्यूटर या उत्पाद विनिर्माता से ज्यादा और सस्ता माल खरीदकर उन्हें कई छोटे छोटे दुकानदारों (Retailers) को बेचता हैं। इसमें Wholesaler प्रोडक्ट निर्माता और रिटेलर के बीच की कड़ी होता हैं।

Wholesale Business Kaise Kare?

1. Business Planning जरुरी हैं:

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में Planning और Research करना बेहद जरुरी होता हैं ताकि बिज़नेस की जरूरतों और चुनौतियों को समझा जा सकें। इससे ये भी समझ आता हैं कि आप जो बिज़नेस शुरू करने वाले हैं वह प्रॉफिटेबल होगा या नहीं, और भविष्य में उसकी growth होने की कितनी संभावना हैं।

अब हम यहाँ बात थोक बिज़नेस मॉडल (Wholesale Business) की बात कर रहे हैं तो इसके लिए आपको वैसी ही Business Planning करनी होगी। इसके अंतर्गत आपको Market Research करनी होगी कि कौनसा product मार्केट में बड़ी मात्रा में Supply किया जा सकता हैं यानि मार्केट में किस प्रोडक्ट की डिमांड ज्यादा हैं और उस प्रोडक्ट का आपके आस पास अन्य कोई Wholesaler तो नहीं हैं।

इसमें आपको Profit and Loss के बारे में भी सोचना होगा। किसी भी होलसेल बिज़नेस में बड़ी मात्रा में पूंजी की आवश्यकता होती हैं। तो इसके लिए आपको आवश्यक पूंजी का भी प्रबंध करना होगा।

2. अच्छा Product Select करें:

थोक व्यापार के अंतर्गत सारा खेल सिर्फ Product का ही हैं। अर्थात आपको एक ऐसा Product सलेक्ट करना चाहिए जिसकी डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा हो क्यूंकि तब ही आप ज्यादा से ज्यादा Retailers को अपना प्रोडक्ट बेच पाएंगे।

इसके अलावा Product की Quality और उसके Price को भी जरूर चेक करें। प्रोडक्ट कैसा हैं जल्दी ख़राब होने वाला प्रोडक्ट हैं या टूटने फूटने वाला। यदि ऐसा है तो उसकी उसमें होने वाले नुकसान और उसकी Maintenance Cost को ध्यान में रखना होगा।

मार्केट में एक ही प्रकार के प्रोडक्ट को बनाने वाली कई कम्पनिया होती हैं लेकिन उनमें Quality और Price के मामले में भिन्नता होती हैं। अतः आप अपने बिज़नेस के अंतर्गत अच्छी कंपनी से ही माल ख़रीदे।

3. Warehouse की जरूरत होगी:

किसी भी Wholesale Business के लिए एक बड़े गोदाम (Warehouse) की जरूरत होती है क्यूंकि इसमें आपको बड़ी मात्रा में माल खरीदकर उसे स्टोर करके रखना होता हैं। Warehouse की लोकेशन भी ऐसी होनी चाहिए जहां वाहन पार्किंग की सुविधा हो और ट्रक जैसे बड़े वाहन आसानी से आ जा सकें।

इसके आलावा आपका Warehouse मार्केट से ज्यादा दूर नहीं होना चाहिए क्यूंकि इससे आपके कस्टमर्स (रिटेलर्स) को आने जाने में सुविधा होगी व् ज्यादा से ज्यादा रिटेलर्स वहां तक पहुँच सकेंगे।

वेयरहाउस की सिक्योरिटी एवं मैंटनेंस भी बहुत जरुरी होती हैं। इसलिए सक्षम और अनुभवी कर्मचारी काम पे रखने होंगे।

आपातकालीन स्थिति से बचने के उपाय भी करने होंगे। इसके लिए Fire Sefty Management और CCTV Camera System भी लगवाना होगा।

4. माल Direct फैक्ट्री से ही खरीदें:

होलसेल का बिज़नेस ऐसा हैं जिसमें अच्छा प्रॉफिट कमाने के लिए कम से कम दाम में प्रोडक्ट खरीदना होता हैं। इसके लिए थोक व्यापारी किसी बड़े व्यापारी से संपर्क करते हैं। ये बड़े व्यापारी अपने आपको प्रोडक्ट निर्माता बताकर छोटे व्यापारियों को माल बेचते हैं और कहते हैं कि इससे सस्ता माल आपको कोई नहीं देगा।

लेकिन वास्तव में वे प्रोडक्ट के निर्माता न होकर स्वयं भी एक थोक व्यापारी ही होते हैं और अपना प्रॉफिट मार्जिन निकालकर ही दूसरे व्यापारियों को माल बेचते हैं।

अब ऐसी स्थिति में अगर आप भी ऐसे किसी व्यापारी से माल खरीदते हो तो वहां आपका Profit Margin बिल्कुल कम हो जायेगा और फिर आप रिटेलर्स को किस दाम में अपना माल बेचेंगे यह सोचने वाली बात हैं।

इसलिए ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको डायरेक्ट प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी से ही सम्पर्क करना चाहिए और हो सके तो स्वयं उनकी फैक्ट्री जाकर अवलोकन करें।

Wholesale Business Kaise Kare, होलसेल बिजनेस कैसे किया जाता है
Wholesale Business Kaise Kare?

ऐसा करने से आपका प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा High रहेगा और आपके कस्टमर्स (रिटेलर्स) को भी सही दाम में प्रोडक्ट खरीदने का मौका मिलेगा। अतंतः आपका बिज़नेस Grow ही करेगा।

5. Business Registration एवं Licence:

थोक बिज़नेस एक बड़े बिज़नेस के तहत आता हैं। अतः इसके लिए आपको कुछ जरुरी लाइसेंस और डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। इसके लिए आपको अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, GST Licence की जरुरत होगी, अपनी स्थानीय नगर निकाय से ‘ट्रेड लाइसेंस’ लेना होगा। इसके अलावा बिज़नेस का PAN Card और बैंक में चालू खाता (Current Account) खुलवाना होगा।

At Last:

तो फ्रेंड्स, इस पोस्ट में आपने जाना कि Wholesale Business Kaise Kare? अगर जानकारी पसंद आयी हो तो इसे शेयर जरूर करें। एवं इस पोस्ट से रिलेटेड आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

ऐसी ही नई पोस्ट की जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस ब्लॉग को Subscribe जरूर करें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Leave a Reply